भारत में क्यों युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा , जानिए इसपर एक्सपर्ट क्या कहते हैं

By दीप्ती कुमारी | Published: September 3, 2021 09:31 AM2021-09-03T09:31:07+5:302021-09-03T09:34:53+5:30

सिद्धार्थ शक्ला की मौत ने हमारे समाने एक सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक से भारतीयों की मौत क्यों हो रही है । ऐसे में कुछ विशेषज्ञों ने इसपर अपनी राय और सलाह दी है ।

why young indians suffering from heart attack cases know what experts says on it | भारत में क्यों युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा , जानिए इसपर एक्सपर्ट क्या कहते हैं

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsभारतीयों में पश्चिम देशों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है कई लोग तनाव से बचने के लिए शराब और ड्रग्स आदि का सेवन करते हैं शारीरिक स्वास्थ्य के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें

मुंबई : टीवी इंडस्ट्री के लोकप्रिय एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत ने हम सभी के दिमाग में एक सवाल छोड़ दिया कि आखिर इतने फिट व्यक्ति को हार्ट अटैक जैसी समस्या कैसे हो सकती है । सिद्धार्थ शुक्ला का गुरूवार को 40 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया । बिग बॉस सीजन-13 के विजेता की मौत ने सबको सदमे में डाल दिया है । 

 युवा भारतीयों में हृदय संबंधी बीमारियां हाल ही में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय बन गई  हैं। इस मुद्दे पर बहस हो रही है कि भारत में अपेक्षाकृत कम आयु वर्ग में दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि क्यों हुई है । इसपर कई विशेषज्ञों की राय के मुताबिक, कुछ महत्वपूर्ण कारण उभरकर सामने आते हैं, जो हर किसी को अपनाना चाहिए और अनियमित दिनचर्या को सही करना चाहिए । 

एक्पर्ट्स की मानें तो इसका प्रमुख कारण, मानसिक तनाव इसका सबसे बड़ा कारण है, चाहे आप शारीरिक रुप से कितने भी स्वस्थ हो , आपके लिए मानसिक रूप से भी स्वस्थ और खुश रहना बेहद जरूरी है । मानसिक तनाव भारतीय युवाओं में हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है । 

इसके अलावा व्यायाम करना ही एकमात्र चीज नहीं है । हम से बहुत से लोग  तनाव  को कम करने के लिए शराब और नशीले पदार्थों का सेवन करना शुरू कर देते हैं । ऐसे में लोग व्यायाम तो  करते हैं लेकिन तनाव मुक्त रहने की बात सोचकर  वे धूम्रपान और नशीली दवाओं का सेवन भी करते हैं ।  इनके कारण शरीर में हो रहे हार्मोन परिवर्तन सीधे हृदय विकारों से जुड़े होते हैं । आप से बढ़कर आपके जीवन और कोई दूसरी चीज ज्यादा मायने नहीं रखती । नौकरी, करियर , सफलता से ज्यादा जरूरी है आपका मानसिक स्वास्थ्य । 

इसके सबसे बड़े कारणों में यह भी देखा जा सकता है कि एशियाई लोगों को हमारे जीन के कारण हृदय संबंधी विकार होने की अधिक संभावना होती है और इसके बारे में हम कुछ नहीं कर सकते । हमारे देश में आनुवांशकि गठन ही ऐसा है , जिसके कारण हमारे युवा पश्चिमी देशों की तुलना में अधिक इश बीमारी का शिकार हो रहे हैं । 

इससे बचने के कुछ खास उपाय है , जिसे अपनाकर आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते है । नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं । तनाव दूर करने के लिए धूम्रपान से बचें । नशीली दवाओं के दुरुपयोग से बचें । ध्यान और योग के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें । अपने जीवन को सुखी और स्वस्थ बनाएं । 
 

Web Title: why young indians suffering from heart attack cases know what experts says on it

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे