पंजाब का मुख्यमंत्री कौन? सिद्धू के अलावा इन नेताओं के नाम की जोरों पर चर्चा, जानिए

By अनिल शर्मा | Published: September 19, 2021 09:07 AM2021-09-19T09:07:14+5:302021-09-19T09:51:12+5:30

अमरिंदर सिंह ने 2017 के विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत के साथ पंजाब में कांग्रेस का नेतृत्व किया। राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर कई आरोप लगाए जिसमें पूर्व क्रिकेटर को पाकिस्तान से मदद मिलने की बात भी शामिल है।

Who is the next Chief Minister of Punjab navjot singh Sidhu pratap Bajwa or Randhawa Sunil Kumar Jakhar | पंजाब का मुख्यमंत्री कौन? सिद्धू के अलावा इन नेताओं के नाम की जोरों पर चर्चा, जानिए

सिद्धू, प्रताप बाजवा,सुनील जाखड़।

Highlightsअमरिंदर सिंह ने 2017 के विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत के साथ पंजाब में कांग्रेस का नेतृत्व कियाराज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बादअमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर कई आरोप लगाए कांग्रेस विधायक दल ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के चुनाव का फ़ैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर छोड़ दिया है

पंजाबः अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा के बाद, कांग्रेस विधायक दल ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के चुनाव का फ़ैसला कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर छोड़ दिया है। आज (रविवार) कांग्रेस के नेतृत्व में विधायक दल की बैठक होनी है। जिसमें नए नेता का नाम लेने की संभावना है। गौरतलब है कि पंजाब में चुनाव होने में पांच महीने का समय बचा है।

अमरिंदर सिंह ने शनिवार पंजाब के मुख्यमंत्री पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि जिस तरह से पार्टी ने कांग्रेस की राज्य इकाई में अंदरूनी कलह को संभाला, उससे वह "अपमानित" महसूस करते हैं। चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक रविवार सुबह 11 बजे बुलाई गई है। सोनिया गांधी से पंजाब का अगला मुख्यमंत्री चुनने का अनुरोध करने वाला एक प्रस्ताव शनिवार को सीएलपी की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया।

सिद्धू के अलावा और कौन है सीएम की रेस में शामलि?

 सीएम पद के लिए कांग्रेस के चार नेताओं- सुनील जाखड़, नवजोत सिंह सिद्धू, सुखजिंदर सिंह रंधावा और प्रताप सिंह बाजवा के नाम की सबसे अधिक चर्चा और संभावना जतायी जा रही है। जहां अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके साथ ही राज्य के मंत्री सुखजिंदर रंधावा, सुखबिंदर सिंह सरकारिया और तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार बताए जा रहे हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं अंबिका सोनी, ब्रह्म मोहिंद्रा, विजय इंदर सिंगला, पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कुलजीत सिंह नागरा और सांसद प्रताप सिंह बाजवा के नाम भी चर्चा में हैं।

इस्तीफे के बाद अमरिंदर सिंह ने सिद्धू को बताया  'कुल आपदा'

अमरिंदर सिंह ने 2017 के विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत के साथ पंजाब में कांग्रेस का नेतृत्व किया। राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर कई आरोप लगाए जिसमें पूर्व क्रिकेटर को पाकिस्तान से मदद मिलने की बात भी शामिल है। कैप्टन अमरिंदर ने कहा, उन्हें किसी को भी (अगला सीएम) बनाने दें, जिस पर उन्हें भरोसा हो। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह नव नियुक्त पार्टी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू को अगले मुख्यमंत्री या आने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों में पार्टी के चेहरे के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे। इस्तीफा देने के बाद सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधते हुए उन्हें 'कुल आपदा' बताया।

हम यह भी उम्मीद करते हैं कि पार्टी को अमरिंदर सिंह से मार्गदर्शन मिलता रहेगाः माकन

पार्टी द्वारा प्रतिनियुक्त दो केंद्रीय पर्यवेक्षकों में से एक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने संवाददाताओं से कहा कि पंजाब और कांग्रेस के प्रति अमरिंदर सिंह के योगदान की प्रशंसा और धन्यवाद करने वाला एक प्रस्ताव भी सीएलपी की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया। उन्होंने आगे कहा, "हम यह भी उम्मीद करते हैं कि पार्टी को अमरिंदर सिंह से मार्गदर्शन मिलता रहेगा।

माकन ने कहा कि दूसरा प्रस्ताव, ब्रह्म मोहिंद्रा द्वारा पेश किया गया और विधायक राज कुमार वेरका, संगत सिंह गिलजियान और अमरीक सिंह ढिल्लों द्वारा समर्थित, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया गया था, को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया। माकन ने कहा, "वह जिसे भी चुनेंगी, उसे सभी सर्वसम्मति से स्वीकार करेंगे।" वहीं कांग्रेस महासचिव और पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने कहा कि निवर्तमान सीएलपी नेता अमरिंदर सिंह ने बड़ी क्षमता के साथ नेतृत्व किया और बहुत अच्छी सरकार चलाई। रावत ने कहा कि सिंह ने पंजाब में चुनौतियों का सामना किया और उनका समाधान भी खोजा।

Web Title: Who is the next Chief Minister of Punjab navjot singh Sidhu pratap Bajwa or Randhawa Sunil Kumar Jakhar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे