पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावः पटना में विपक्ष की बैठक के बाद आप के बाद टीएमसी नाराज!, सीएम ममता का हमला, कहा- कांग्रेस-माकपा भाजपा की टीम, चौधरी का पलटवार, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 26, 2023 05:11 PM2023-06-26T17:11:34+5:302023-06-26T17:13:46+5:30

West Bengal Panchayat Elections: बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों की बैठक के कुछ दिनों बाद सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस की भूमिका की आलोचना की।

West Bengal Panchayat Elections meeting opposition in Patna CM Mamta attack said- Congress and CPIM BJP team Adhir Ranjan Chowdhary counter attack watch video | पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावः पटना में विपक्ष की बैठक के बाद आप के बाद टीएमसी नाराज!, सीएम ममता का हमला, कहा- कांग्रेस-माकपा भाजपा की टीम, चौधरी का पलटवार, देखें वीडियो

file photo

Highlightsममता बनर्जी ने कहा कि दोनों दल भाजपा के लिए काम कर रहे हैं।  12 साल बाद पंचायत चुनाव के लिए प्रचार करना टीएमसी पार्टी की कमजोरी को दर्शाता है। बंगाल में भाजपा के साथ मिलकर काम करने का प्रयास करके इसमें बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

West Bengal Panchayat Elections: पटना में विपक्ष की बैठक के बाद आप आदमी पार्टी के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी नाराज है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर सोमवार को हमला किया। ममता बनर्जी ने कहा कि दोनों दल भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। 

पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ममता बनर्जी का 12 साल बाद पंचायत चुनाव के लिए प्रचार करना टीएमसी पार्टी की कमजोरी को दर्शाता है। उन्हें एहसास हो गया है कि अगर वह मैदान में नहीं आएंगी तो उनकी पार्टी का क्या होगा।

बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों की बैठक के कुछ दिनों बाद सोमवार को कांग्रेस की भूमिका की आलोचना की। बनर्जी ने कहा कि वह तो केंद्र में भाजपा के खिलाफ एक बड़ा विपक्षी गठबंधन बनाने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन माकपा और कांग्रेस पश्चिम बंगाल में भाजपा के साथ मिलकर काम करने का प्रयास करके इसमें बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

कूचबिहार में ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा देश को बेचना चाहती है। उनके डबल इंजन जल्द ही गायब हो जाएंगे। राज्य के पंचायत चुनावों में अपना पहला इंजन और 2024 के लोकसभा चुनावों में दूसरा इंजन खो देंगे, हम भाजपा के खिलाफ "महाजोता" (बड़ा गठबंधन) करने की कोशिश कर रहे हैं और यह जल्द ही किया जाएगा।

पंद्रह विपक्षी दलों ने शुक्रवार को पटना में आयोजित बैठक में केंद्र में भाजपा को हराने के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने का संकल्प लिया था। वे संयुक्त रणनीति बनाने के लिए अगले महीने शिमला में बैठक करेंगे। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने विपक्षी एकजुटता की इस पूरी कवायद पर यह कहकर प्रश्नचिह्न भी लगा दिया कि दिल्ली से संबंधित केंद्र के अध्यादेश पर कांग्रेस के अपना रुख स्पष्ट करने तक वह उसकी मौजूदगी वाली किसी भी विपक्षी बैठक में शामिल नहीं होगी।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख बनर्जी ने सोमवार को यहां पंचायत चुनाव के लिये एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम केंद्र में भाजपा के खिलाफ एक महागठबंधन (महाजोट) बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन माकपा और कांग्रेस बंगाल में भाजपा के साथ मिलकर काम करने की कोशिश कर रही हैं। मैं बंगाल में इस नापाक गठजोड़ को तोड़ दूंगी।’’

पिछले दस दिनों में यह दूसरी बार है, जब बनर्जी ने भाजपा के साथ मौन समझौता करने के लिए कांग्रेस और माकपा की आलोचना की है। बनर्जी के दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘भाजपा के खिलाफ लड़ाई में टीएमसी की विश्वसनीयता हमेशा सवालों के घेरे में रही है।

हम सभी जानते हैं कि भाजपा के खिलाफ लड़ाई में टीएमसी ने पिछले कुछ वर्षों में क्या भूमिका निभायी है।’’ चौधरी के सुर में सुर मिलाते हुए माकपा ने कहा कि बनर्जी को भाजपा के खिलाफ लड़ने के तरीकों पर वाम दलों और कांग्रेस को उपदेश देने की जरूरत नहीं है।

इस बीच, भाजपा ने राज्य में माकपा और कांग्रेस के साथ किसी भी तरह का समझौता होने के आरोपों को खारिज कर दिया। भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा, "माकपा, कांग्रेस और टीएमसी एक ही नाव पर सवार हैं। यह भाजपा है, जो राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लड़ रही है।" 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: West Bengal Panchayat Elections meeting opposition in Patna CM Mamta attack said- Congress and CPIM BJP team Adhir Ranjan Chowdhary counter attack watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे