पश्चिम बंगालः कुर्मी समुदाय ने दो रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर किया नाकाबंदी, दक्षिण पूर्व रेलवे ने 46 एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों को रद्द किया, आठ अन्य को गंतव्य से पहले रोका, जानें वजह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 5, 2023 03:15 PM2023-04-05T15:15:39+5:302023-04-05T15:17:32+5:30

कुर्मी समुदाय द्वारा पश्चिम बंगाल में दो रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन तथा नाकाबंदी के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने बुधवार को कम से कम 46 एक्सप्रेस तथा यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया और आठ अन्य को उनके गंतव्य से पहले बीच में ही रोक दिया गया।

West Bengal Kurmi community protested two railway stations blockade South Eastern Railway canceled 46 express and passenger trains stopped eight others destination | पश्चिम बंगालः कुर्मी समुदाय ने दो रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर किया नाकाबंदी, दक्षिण पूर्व रेलवे ने 46 एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों को रद्द किया, आठ अन्य को गंतव्य से पहले रोका, जानें वजह

पुरुलिया जिले के कुस्तौर स्टेशन पर पटरियों को सुबह पांच बजे से अवरुद्ध करना शुरू किया।

Highlightsपश्चिम मेदिनीपुर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-6 की नाकाबंदी दूसरे दिन भी जारी रही। पुरुलिया जिले के कुस्तौर स्टेशन पर पटरियों को सुबह पांच बजे से अवरुद्ध करना शुरू किया।खेमाशुली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-6 पर मंगलवार सुबह छह बजे की गई नाकेबंदी अब भी जारी है।

कोलकाताः कुर्मी समुदाय के कई संगठनों ने उन्हें अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग को लेकर बुधवार को पश्चिम बंगाल में दो स्टेशन पर रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया, जबकि उनके द्वारा पश्चिम मेदिनीपुर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-6 की नाकाबंदी दूसरे दिन भी जारी रही। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कुर्मी समुदाय के लोगों ने ‘आदिवासी कुर्मी समाज’ और ‘पश्चिम बंगाल कुर्मी समाज’ के बैनर तले खड़गपुर मंडल के खड़गपुर-टाटानगर खंड के पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खेमासुली स्टेशन और आद्रा मंडल के आद्रा-चांडिल खंड के पुरुलिया जिले के कुस्तौर स्टेशन पर पटरियों को सुबह पांच बजे से अवरुद्ध करना शुरू किया।

खेमाशुली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-6 पर मंगलवार सुबह छह बजे की गई नाकेबंदी अब भी जारी है। पश्चिम बंगाल कुर्मी समाज के एक नेता तापस महतो ने कहा, ‘‘ मांगे पूरी किए जाने तक यह नाकेबंदी जारी रहेगी।’’ कुर्मी समुदाय को वर्तमान में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का दर्जा दिया गया है।

वहीं कुर्मी समुदाय द्वारा पश्चिम बंगाल में दो रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन तथा नाकाबंदी के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने बुधवार को कम से कम 46 एक्सप्रेस तथा यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया और आठ अन्य को उनके गंतव्य से पहले बीच में ही रोक दिया गया। एसईआर की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कुर्मी समुदाय के सदस्यों के प्रदर्शन के मद्देनजर 12814 टाटानगर-हावड़ा स्टील एक्सप्रेस, 12021 हावड़ा बारबिल जन शताब्दी एक्सप्रेस, 12871 हावड़ा-टिटलागढ़ एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 08649 आद्रा-पुरुलिया मेमू स्पेशल, 03595 बोकारो स्टील सिटी-आसनसोल मेमू स्पेशल, 03598 आसनसोल-रांची मेमू स्पेशल, 08650 पुरुलिया-आद्रा मेमू स्पेशल, 18085 खड़गपुर-रांची मेमू एक्सप्रेस, 18116 चक्रधरपुर-गोमोह एक्सप्रेस, 03592 आसनसोल-बोकारो स्टील सिटी मेमू स्पेशल, 13301 धनबाद-टाटानगर एक्सप्रेस, 18183 टाटानगर-दानापुर एक्सप्रेस, 03594 आसनसोल-पुरुलिया मेमू स्पेशल ट्रेन आदि को भी रद्द किया गया है।

इनके अलावा आठ अन्य ट्रेनों को उनके गंतव्य से पहले बीच में ही रोक दिया गया। खेमासुली में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-6 के अवरुद्ध होने के कारण सैकड़ों वाहन सड़क पर फंसे हुए हैं, जिससे पश्चिम मेदिनीपुर और झाड़ग्राम जिलों में अन्य निकटवर्ती सड़कों पर भी भारी जाम लग गया है। अधिकारियों ने बताया कि नाकेबंदी के कारण कुछ वाहनों को झाड़ग्राम में बलीभाषा की ओर मोड़ा गया है।

Web Title: West Bengal Kurmi community protested two railway stations blockade South Eastern Railway canceled 46 express and passenger trains stopped eight others destination

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे