Weather updates: अगस्त में टूटा रिकॉर्ड, पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश, 25 प्रतिशत अधिक, जानिए कारण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 29, 2020 02:52 PM2020-08-29T14:52:42+5:302020-08-29T14:52:42+5:30

हमारी SDRF की टीमें सक्रिय हैं, जहां जरूरत है वहां NDRF की टीमें भेज रहे हैं। सेना को हमने सतर्क किया है। किसी भी प्रकार की सहायता या आपात स्थिति में सूचना देने के लिए 100 और 1079 नंबर पर संपर्क करें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Weather updates record broken August highest rainfall in last 44 year, 25 percent more | Weather updates: अगस्त में टूटा रिकॉर्ड, पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश, 25 प्रतिशत अधिक, जानिए कारण

जून में देशभर में 17 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी, वहीं जुलाई में सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश दर्ज की गयी।

Highlightsआईएमडी के अनुसार अगस्त महीने में 28 तारीख तक 25 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी है। इससे पहले 1983 में अगस्त महीने में सामान्य से 23.8 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी।बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात और गोवा में अधिक बारिश दर्ज की गयी है, वहीं सिक्किम में अत्यधिक वर्षा हुई है।केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में इस साल कम बारिश हुई है।

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार भारत में अगस्त के महीने में पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है जहां देश के अनेक हिस्सों में बाढ़ की स्थिति है।

आईएमडी के अनुसार अगस्त महीने में 28 तारीख तक 25 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी है। इससे पहले 1983 में अगस्त महीने में सामान्य से 23.8 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी। देश में अब तक कुल मिलाकर सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात और गोवा में अधिक बारिश दर्ज की गयी है, वहीं सिक्किम में अत्यधिक वर्षा हुई है।

कई राज्यों में नदियों में उफान के साथ बाढ़ के हालात हैं। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार देश में 27 अगस्त तक जलाशयों की कुल क्षमता पिछले साल इस अवधि से बेहतर है। यह पिछले दस साल में इसी अवधि में औसत भंडारण क्षमता से भी बेहतर है।

सीडब्ल्यूसी ने कहा कि गंगा, नर्मदा, तापी, माही, साबरमती की नदी घाटियों में, कच्छ, गोदावरी, कृष्णा, महानदी और कावेरी तथा दक्षिण भारत में पश्चिम की ओर बहती नदियों में पानी का स्तर सामान्य से अधिक है।

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में इस साल कम बारिश हुई है। देश में सामान्य मॉनसून का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है। जून में देशभर में 17 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी, वहीं जुलाई में सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश दर्ज की गयी।

दिल्ली में बादल छाये रहने से गर्मी से मिली निजात

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में शनिवार की सुबह आसमान में बादल छाये रहे, इसके बाद दिन में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। राजधानी में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री एवं 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राजधानी में शुक्रवार को मध्यम बारिश होने के कारण निचले इलाकों में जल जमाव हो गया, पेड़ गिर गये तथा यातायात बाधित हुआ था। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार शुक्रवार को 23.2 मि​मी बारिश दर्ज की गयी थी। राष्ट्रीय राजधानी में अगस्त महीने में अब तक 236.5 मिमी बारिश हुयी है जबकि आमतौर पर इस महीने में 241.9 मिमी बारिश होती है।

Web Title: Weather updates record broken August highest rainfall in last 44 year, 25 percent more

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे