Weather Update: दिल्ली-NCR में सुबह हल्की बारिश से बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ ठंडक बढ़ी; जानें IMD ने क्या की भविष्यवाणी

By अंजली चौहान | Published: March 2, 2024 09:49 AM2024-03-02T09:49:08+5:302024-03-02T09:49:51+5:30

Weather Update: आईएमडी का पूर्वानुमान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 3 मार्च तक तीव्र वर्षा का सुझाव देता है।

Weather Update Weather changed in Delhi-NCR due to light rain in the morning coldness increased with strong winds Know what IMD predicted | Weather Update: दिल्ली-NCR में सुबह हल्की बारिश से बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ ठंडक बढ़ी; जानें IMD ने क्या की भविष्यवाणी

फोटो क्रेडिट- एएनआई ट्विटर

Weather Update: राजधानी दिल्ली की शनिवार की सुबह हल्की बारिश के साथ हुई, जहां रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद मौसम में ठंडक बढ़ गई है। दिल्ली-एनसीआर में अचानक बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और मौसम विभाग ने इसे लेकर जरूरी चेतावनी जारी की है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ, उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान और इसके आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण के साथ मिलकर, इस परिसंचरण से निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर में उत्तर-पश्चिमी अरब सागर तक फैली एक ट्रफ के साथ, वर्तमान में मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर रहा है।

मौसम विभाग ने अपनी हालिया चेतावनी में दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है। इसमें लिखा है, दिल्ली (सफदरजंग, लोदी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट), एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन) के अधिकांश स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, खरखौदा, झज्जर, फरुखनगर, सोहना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, खतौली, सकौती टांडा, हस्तिनापुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी, सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, शिकारपुर, नंदगांव, बरसाना (उ.प्र.)  भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, अलवर, नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़ (राजस्थान) अगले 2 घंटों के दौरान तेज हवा चलने वाली है।

इसके अलावा, आईएमडी ने दिन के लिए मौसम की चेतावनी जारी की, जिसमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है।

01 और 02 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की भी संभावना है। 02 मार्च, 2024 को पंजाब में अलग-अलग भारी बारिश हुई। 

उत्तर पश्चिम भारत में अलग-अलग स्थानों पर 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ तूफान और बिजली गिरने की संभावना के बारे में निवासियों को आगाह किया गया है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 3 मार्च तक गरज और बिजली के साथ "काफी व्यापक से व्यापक" हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य में 3 मार्च तक छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने वाली तेज हवाएं चलने का अनुमान है। पंजाब में 2 मार्च को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

Web Title: Weather Update Weather changed in Delhi-NCR due to light rain in the morning coldness increased with strong winds Know what IMD predicted

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे