Weapon missile to fly 70 KM from enemy aircraft, air-to-air capability | DRDO ने किया अस्त्र मिसाइल का परीक्षण, हवा से हवा में मार करने की क्षमता, दुश्मन विमान को 70 KM दूर से उड़ा देगी
अस्त्र मिसाइल 'बीवीआर'( बियोंड विजुअल रेंज) एयर-टू-एयर मारक क्षमता वाली मिसाइल है।

Highlightsइस मिसाइल में ठोस ईंधन प्रणोदक का इस्तेमाल किया गया है। मिसाइल सुपर सोनिक गति से हवा में उड़ रहे किसी भी भी लक्ष्य को नेस्तनाबूत कर सकती है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अस्त्र मिसाइल का परीक्षण किया। अस्त्र मिसाइल  70 से अधिक किलोमीटर की दूरी के साथ, हवा से हवा में मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल का परीक्षण Su-30MKI लड़ाकू विमान से किया गया, जिसने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

मिसाइल का परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था जिसने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।अस्त्र मिसाइल 'बीवीआर'( बियोंड विजुअल रेंज) एयर-टू-एयर मारक क्षमता वाली मिसाइल है जिसकी रेंज 70 किलोमीटर है। अस्त्र एक ऐसी मिसाइल है जो किसी भी मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है। इसे एक्टिव रडार टर्मिनल गाइडेंस से लैस किया गया है।

डीआरडीओ ने इस मिसाइल को मिराज-2000 एच, मिग-29, मिग-29के, मिग-21 बायसन, एलसीए तेजस और सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमानों में लगाने के लिए विकसित किया है। इस मिसाइल में ठोस ईंधन प्रणोदक का इस्तेमाल किया गया है। यह मिसाइल सुपर सोनिक गति से हवा में उड़ रहे किसी भी भी लक्ष्य को नेस्तनाबूत कर सकती है।


Web Title: Weapon missile to fly 70 KM from enemy aircraft, air-to-air capability
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे