"हम गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं ऐसा करने से हमें रोकने वाले LG कौन होते हैं"... दिल्ली विधानसभा में गरजे CM केजरीवाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2023 04:27 PM2023-01-17T16:27:21+5:302023-01-17T16:27:21+5:30

दिल्ली में विधानसभा सत्र की दूसरे दिन कार्रवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल का गुस्सा एलजी वीके सक्सेना और बीजेपी पर फूटा।

We want to provide better education to poor children, who are the LG to stop us from doing so CM Kejriwal in the Delhi Assembly | "हम गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं ऐसा करने से हमें रोकने वाले LG कौन होते हैं"... दिल्ली विधानसभा में गरजे CM केजरीवाल

(photo credit: twitter)

Highlightsदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एलजी वीके सक्सेना के पास ऐसी कोई पावर नहीं है। मेरे टीचर की तरह एलजी मेरा होमवर्क चेक करते हैं- केजरीवाल दिल्ली विधानसभा में कार्रवाई के दौरान केजरीवाल ने बीजेपी और LG पर जमकर साधा निशाना।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जमकर दिल्ली के उपराज्यपाल और मोदी सरकार पर हमला बोला है। सीएम केजरीवाल ने शिक्षकों के फिनलैंड दौरे की इजाजत न मिलने पर उपराज्यपाल और केंद्र सरकार की अलोचना की है। 

उन्होंने कहा, अगर हमारी सरकार गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहती हैं तो ये कौन होते हैं हमें रोकने वाले, वो लोग (बीजेपी और LG) नहीं चाहते कि हमारे बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करें। बीजेपी के कई नेताओं के बच्चे विदेशों में पढ़ने जाते हैं लेकिन इन्होंने देश के लाखों बच्चों को अशिक्षित ही रहने दिया। ऐसे में अब हम अपने बच्चों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो ये हमें ऐसा करने से रोक रहे हैं।

"कल केंद्र में हमारी सरकार हो सकती है"- केजरीवाल 

दिल्ली में विधानसभा सत्र की दूसरे दिन कार्रवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल का गुस्सा एलजी वीके सक्सेना और बीजेपी पर फूटा। सीएम केजरीवाल लगातार ये आरोप लगा रहे हैं कि केंद्र सरकार और एलजी उन्हें काम करने नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि समय बड़ा बलवान है, कभी भी बदल सकता है। आज केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है कल को आम आदमी पार्टी की सरकार हो सकती है। 

आज अगर केंद्र में बीजेपी की सरकार है और उनके एलजी है तो इसका मतलब ये नहीं कि वो हमें परेशान करें, काम करने न दें। कल को अगर हमारी सरकार केंद्र में होगी तो ये हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी राज्य की सरकार को एलजी से कोई परेशानी न हो। 

दरअसल, 30 शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड जाना था। इस संबंध में सीएम केजरीवाल और शिक्षा मंत्री ने सारी योजना बनाकर एलजी को फाइल भेजी थी। हालांकि, एलजी ने इस फाइल को पास नहीं किया और शिक्षकों के विदेश ट्रेनिंग के लिए जाने पर रोक लगा दी। इससे नाराज मुख्यमंत्री केजरीवाल ने विधानसभा की कार्रवाई के दौरान एलजी को घेरा।

उन्होंने बताया कि वो एलजी से मिलने के लिए 2-3 दिन पहले उनके पास गए थे। मैंने उनसे कहा कि मुझे जनता ने चुना है और मुख्यमंत्री बनाया है तो आपके पास ये अधिकार कैसे हैं कि आप मुझे जनता के हित में कोई भी काम करने से रोके। केजरीवाल की इस बात पर उपराज्यपाल ने कहा कि मुझे राष्ट्रपति ने चुन कर एलजी की कुर्सी पर बिठाया है और मेरे पर एक सुप्रीम अधिकार है कि मैं राज्य सरकार के खिलाफ एक्शन ले सकूं।

मेरे टीचर की तरह एलजी मेरा होमवर्क चेक करते हैं- केजरीवाल 

विधानसभा में चुटकी लेते हुए केजरीवाल ने कहा कि एलजी मेरे हर काम में रोक-टोक करते हैं जैसे मानों वह मेरे स्कूल के टीचर हो। उन्होंने कहा कि मेरे टीचर की तरह ही एलजी मेरा होमवर्क चेक करते हैं और एक से एक कमियां निकाल कर मेरी शिकायत करते हैं। केजरीवाल ने सवाल करते हुए कहा कि हमें लोगों का भला करने से रोकने वाले ये कौन है आखिर ऐसा करने से इन्हें क्या लाभ मिलेगा?

उपराज्यपाल के पास सरकार को रोकने का कोई अधिकार नहीं- CM केजरीवाल 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एलजी वीके सक्सेना के पास ऐसी कोई पावर नहीं है कि वह हमारी फाइल को आगे बढ़ने से रोके। साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले में साफ कर चुका है कि एलजी के पास ऐसे कोई अधिकार नहीं है। वह केवल पुलिस लॉ एंड आर्डर पर अपना अधिकार रख सकते हैं इसके अलावा उन्हें किसी तरह के फैसले लेने का अधिकार नहीं है। 

Web Title: We want to provide better education to poor children, who are the LG to stop us from doing so CM Kejriwal in the Delhi Assembly

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे