वाराणसी: आज से 4 दिनों तक श्रद्धालु कर पाएंगे मां अन्नपूर्णा का दर्शन, प्रसाद के रूप में पहली बार मिलेंगे लावा और सिक्के

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 23, 2022 07:20 AM2022-10-23T07:20:08+5:302022-10-23T07:43:31+5:30

गौरतलब है कि दक्षिण भारत के श्रद्धालु द्वारा दान में दिए गए चांदी से मां अन्नपूर्णा मंदिर की दीवार को रजत मंडित कराया गया है।

Varanasi Devotees able see Mother Annapurna 4 days today lava and coins first time prasad | वाराणसी: आज से 4 दिनों तक श्रद्धालु कर पाएंगे मां अन्नपूर्णा का दर्शन, प्रसाद के रूप में पहली बार मिलेंगे लावा और सिक्के

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsआज से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रांगण में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति का दर्शन हो पाएगा। श्रद्धालु आज से चार दिनों तक मां अन्नपूर्णा की मूर्ति का दर्शन कर सकेंगे। आपको बता दें कि कनाडा से करीब 108 साल बाद इस मूर्ती को भारत वापस लाई गई है।

लखनऊ: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रांगण में कनाडा से करीब 108 साल बाद वापस लाई गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति यहां श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण और श्रद्धा का केंद्र बनी हुई है। ऐसे में इस वर्ष पहली बार भक्तों को मां अन्नपूर्णा के दर्शन के साथ रविवार को प्रसाद के रूप में लावा और सिक्का वितरित किया जाएगा। 

मां अन्नपूर्णा का दर्शन आज से होगा शुरू

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि मां अन्नपूर्णा का दर्शन धनतेरस के दिन 23 तारीख की सुबह से शुरू होगा और 4 दिनों तक किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के द्वार परंपरागत समय से खुलेंगे और बंद होंगे व निर्धारित समय पर आरती होगी। 

आपको बता दें कि वर्मा ने बताया कि दक्षिण भारत के श्रद्धालु द्वारा दान में दिए गए चांदी से मां अन्नपूर्णा मंदिर की दीवार को रजत मंडित कराया गया है। 

बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए बढ़ाई गई और सुविधा 

उत्तर प्रदेश में मथुरा जिला प्रशासन ने दीपावली के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को और सुविधा देने की व्यवस्था की है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिलाधिकारी पुलकित खरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष यादव और नगर आयुक्त अनुनय झा ने आज मंदिर के आसपास के क्षेत्र का सर्वेक्षण किया और स्थानीय लोगों से सुझाव मांगे। 

अधिकारियों ने कहा कि श्रद्धालु अब मंदिर के पास के क्षेत्र में अपनी कार खड़ी कर सकेंगे और निर्धारित स्थानों पर अपने जूते-चप्पल जमा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की मदद के लिए ‘साइनबोर्ड’ लगाए जाएंगे। 

धनतेरस के मौके पर बाजारों में बढ़ी भीड़

धनतेरस के अवसर पर शनिवार को दिल्ली के विभिन्न बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी, जिसके परिणामस्वरूप आनंद विहार, करोल बाग, आजादपुर और कई अन्य जगहों पर लोगों को ‘ट्रैफिक जाम’ की समस्या का सामना करना पड़ा। दिल्ली यातायात नियंत्रण कक्ष में शहर के विभिन्न हिस्सों के लोगों ने कई चौराहों पर भारी ‘ट्रैफिक जाम’ होने के बारे में शिकायत की। 

इन जगहों पर देखे गए भारी जाम

दिल्ली यातायात नियंत्रण कक्ष के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "करोल बाग, आनंद विहार, द्वारका, कोंडली चौक, नजफगढ़, आजादपुर मंडावली, लाजपत नगर, कनॉट प्लेस, जनपथ, लक्ष्मी नगर जैसी जगहों पर भारी ट्रैफिक जाम रहा।" 

अधिकारी ने कहा, "हमें इन क्षेत्रों से ट्रैफिक जाम के बारे में शिकायत करने वाले कई कॉल प्राप्त हुए हैं। हमने वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्मियों को तैनात किया है।" 

लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में खरीदारी ने क्या कहा

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा, "हमने सभी इंतजाम किए हैं और कर्मियों को तैनात किया है जो यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि विशेष रूप से बाजार क्षेत्रों की ओर जाने वाले मार्गों पर भीड़-भाड़ को कम और सामान्य किया जाए।" 

लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में खरीदारी करने आए संगम विहार के एक व्यक्ति ने कहा, "बाजार क्षेत्र में अधिक भीड़ के कारण, हमें यहां तक पहुंचने में लगभग एक घंटा लग गया। धनतेरस के कारण बाजार में भीड़ ज्यादा है।" 


 

Web Title: Varanasi Devotees able see Mother Annapurna 4 days today lava and coins first time prasad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे