उत्तर प्रदेश में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानो ने उठाया गंगा घाटों को साफ रखने का बीड़ा, ये है पूरी योजना

By वैशाली कुमारी | Published: July 13, 2021 10:20 AM2021-07-13T10:20:27+5:302021-07-13T10:20:27+5:30

प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ जिलों में गंगा घाटों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए और जन जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों से जुड़े स्वयंसेवकों को साथ जोड़ने की पहल की जा रही है। 

Uttar Pradesh: The newly elected village heads took up the task of keeping the Ganga Ghats clean | उत्तर प्रदेश में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानो ने उठाया गंगा घाटों को साफ रखने का बीड़ा, ये है पूरी योजना

गंगा नदी

Highlightsपुलिस ने चार जिलों में गंगा तट पर स्थित उन गांवों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का डेटा संकलित किया है संबंधित थाने की पुलिस के माध्यम से मिशन के लिए उनसे संपर्क और परामर्श कर रही हैप्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़ और फतेहपुर जिलों में जन स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों से किया जा रहा संपर्क

प्रयागराज: कोरोना महामारी की भीषण दूसरी लहर के दौरान गंगा के तट पर शवों को दफनाने पर हंगामे के बाद, पुलिस ने गंगा के किनारे स्थित 283 गांवों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को साथ लिया है। प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ जिलों सहित रेंज के चार जिलों में गंगा घाटों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए जन जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों से जुड़े स्वयंसेवकों के साथ जोड़ने की पहल की जा रही है। 

 पुलिस ने ग्राम प्रधानो से की घाटों को साफ रखने की अपील 

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की मदद से पुलिस गंगा के किनारे शवों को दफनाने और शवों का उचित दाह संस्कार करने के लिए एक मेगा जागरूकता अभियान भी चलाएगी। पुलिस महानिरीक्षक (प्रयागराज रेंज) केपी सिंह ने बताया कि, ''गंगा के तटों को स्वच्छ और हरा-भरा रखने के लिए हमने खाका तैयार किया है'' उन्होंने बात करते हुए आगे कहा, ''हमने गंगा तट पर स्थित 283 गांवों की सूची तैयार की है।"

टीम बनाकर चलेगा जागरूकता अभियान 

प्रयागराज (200), कौशांबी (23), प्रतापगढ़ (18) और फतेहपुर (42) सहित रेंज के जिले और 283 गांवों में जन स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को शामिल कर रहे हैं।  ताकि निकायों को ठीक से बनाया जा सके। पुलिस ने सीमा के चार जिलों में गंगा तट पर स्थित उन गांवों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का डेटा संकलित किया है और संबंधित थाने की पुलिस के माध्यम से मिशन के लिए उनसे संपर्क और परामर्श कर रही है। 

यह दावा करते हुए कि कोविड -19 पीड़ितों में से कोई भी कोविड की दूसरी लहर के दौरान गंगा की रेत में दफन नहीं किया गया था और शवों का एक अलग घाट (फाफामऊ) में अंतिम संस्कार किया गया था, आईजी ने कहा कि प्रयागराज नगर निगम (पीएमसी) सहित विकास एजेंसियां वर्तमान में चल रहे मानसून के मौसम में गंगा के तेज जल प्रवाह के कारण दिखाई दे रहे शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए एक अभियान चला रहे हैं। प्रयागराज जिले में ऐसे 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया गया।

 ग्राम प्रधानो ने कही पूर्ण सहयोग की बात 

बहरिया के एक नव निर्वाचित ग्राम प्रधान ने कहा, कि "हमने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को गंगा पर हमारे घाटों को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रखने और संबंधित गांवों में जन जागरूकता पैदा करने के उनके अभियान में सहायता करने का आश्वासन दिया है।

Web Title: Uttar Pradesh: The newly elected village heads took up the task of keeping the Ganga Ghats clean

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे