नवविवाहित जोड़ों को यूपी सरकार देगी शगुन, कंडोम और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट करेगी गिफ्ट

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 16, 2018 03:39 PM2018-05-16T15:39:54+5:302018-05-16T15:39:54+5:30

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में नवविवाहित जोड़ों को अनोखा तोहफा देने वाली है। खबर के अनुसार यहां की सरकार नए शादी शुदा जोड़ों को तोहफा देने की जो योजना बना रही है वह राज्य के 57 जिलों में शुरू की जाएगी।

uttar pradesh government will give shagun to all newly married couple | नवविवाहित जोड़ों को यूपी सरकार देगी शगुन, कंडोम और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट करेगी गिफ्ट

नवविवाहित जोड़ों को यूपी सरकार देगी शगुन, कंडोम और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट करेगी गिफ्ट

लखनऊ, 16 मई: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में नवविवाहित जोड़ों को अनोखा तोहफा देने वाली है। खबर के अनुसार यहां की सरकार नए शादी शुदा जोड़ों को तोहफा देने की जो योजना बना रही है वह राज्य के 57 जिलों में शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं यूपी सरकार की यह नई योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा संचालित ‘नई पहल’ स्कीम का ही एक हिस्सा है।

कासगंज: खतरे में पड़ी सीएम योगी की जान, खेत में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिए जाने वाले इस तोहफे में नवविवाहित जोड़ों को शगुन के तौर पर कॉन्डम का पैकेट, गर्भनिरोधक दवाइयां, प्रेग्नेंसी जांच किट के अलावा दैनिक जीवन में इस्तेमाल में आने वाली चीजें मसलन – कंघी, बिंदी, ऐनक, रुमाल और तौलिया बांटे जाएंगे। खास बात ये है कि सरकार के द्वारा दिए जाने वाले एक तोहफे में मैरेज रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी होगा।

 शगुन के इस किट के साथ स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों से अवगत करवाया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस पत्र के जरिए नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन और जनसंख्या नियंत्रण के लिए समझाने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस शगुन के पीछे सरकार का एक मात्र कारण है देश के लोगों को परिवार नियोजन के प्रति और भी ज्यादा जागरुक किया जाए।

सरकार ने जिन 57 जिलों को अभी इस योजना में शामिल किया है वहां जन्म दर काफी ज्यादा है। इस योजना को इलाहाबाद में भी शुरू किया गया है। इस की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं को दी जाएगी।  इस तोहफे के अंदर आशा कार्यकर्ताओं और दूसरे स्वास्थ्य कर्मचारियों का नंबर भी दिया जाएगा, ताकि किट को लेकर किसी भी तरह की अन्य जानकारियों के बारे में लोग सीधे उनसे बातचीत कर सकें।

12 बजे के कार्यक्रम में 8 बजे पहुंची योगी सरकार की मंत्री अनुपमा जायसवाल, 8 घंटे तक भूखे बैठे रहे बच्चे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों का कहना है कि इस काम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है। आगरा, मथुरा, गाजियाबाद, बलिया, देवरिया, आजमगढ़ जैसे जिलों में आशा कार्यकर्ता जोर-शोर से नए जोड़ों के बीच जाकर उन्हें शगुन देंगी। यूपी सरकार का ये एक सराहनीय कदम बताया जा रहा है। ऐसे में देखना होगा कि सरकार के इस कदम का बढ़ती जनसंख्या पर कितना फर्क पड़ता है।

Web Title: uttar pradesh government will give shagun to all newly married couple

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे