देखें पीएम मोदी के 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम से पहले ह्यूस्टन में आयोजित की गई कार रैली, लगे 'भारत माता की जय' के नारे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 21, 2019 07:15 AM2019-09-21T07:15:53+5:302019-09-21T07:15:53+5:30

भारतीय मूल के अमेरिकी विश्व के दो लोकतंत्रों के बीच एक सेतु की तरह हैं।’’ मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के वार्षिक सत्र के लिए 21 से 27 सितम्बर तक अमेरिका की यात्रा करेंगे। गत मई में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की अमेरिका की यह पहली यात्रा होगी।

USA A car-rally was organised in Houston toda, ahead of the Howdy-Modi event on September 22 | देखें पीएम मोदी के 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम से पहले ह्यूस्टन में आयोजित की गई कार रैली, लगे 'भारत माता की जय' के नारे

फाइल फोटो

Highlightsकार्यक्रम की शुरूआत 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘‘वोवेन: द इंडियन..अमेरिकन स्टोरी’’ से होगी। इस कार्यक्रम में 50 हजार लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है जिसमें से आठ हजार टेक्सास प्रांत के बाहर से आ रहे हैं।

अमेरिका के ह्यूस्टन में 22 सितंबर को आयोजित होने वाले 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम से पहले एक कार रैली आयोजित की गई। कार रैली की वीडियो में देखा जा सकता है कि भारतीय झंडे वाली कारें दौड़ती हुई नजर आ रही हैं। एएनआई के इस वीडियो में कार रैली के दौरान भारत माता की जय का नारा भी लगाया जा रहा है।

अमेरिका के ह्यूस्टन में रविवार को आयोजित होने वाला प्रवासी भारतीयों का कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ भारतीय मूल के अमेरिकियों द्वारा अमेरिका के सांस्कृतिक, बौद्धिक और सामाजिक परिदृश्य में दिये गये योगदानों की एक झलक दुनिया को देगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हिस्सा लेंगे। यह जानकारी आयोजकों ने दी। 

पहली बार मोदी और ट्रंप 22 सितम्बर को भारतीय मूल के 50 हजार लोगों को संबोधित करने के लिए मंच साझा करेंगे। इस कार्यक्रम का शीर्षक ‘‘साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य’’ है। इसमें मुख्य तौर पर भारतीय मूल के अमेरिकियों की सफलता के साथ ही अमेरिका...भारत संबंध की मजबूती पर जोर होगा। अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने दोनों नेताओं के एकसाथ मंच पर आने को ‘‘अपारंपरिक और अद्वितीय’’ करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘कार्यक्रम अमेरिका..भारत संबंधों के लिए मजबूत द्विदलीय समर्थन को प्रतिबिंबित करेगा। 

भारतीय मूल के अमेरिकी विश्व के दो लोकतंत्रों के बीच एक सेतु की तरह हैं।’’ मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के वार्षिक सत्र के लिए 21 से 27 सितम्बर तक अमेरिका की यात्रा करेंगे। गत मई में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की अमेरिका की यह पहली यात्रा होगी। मोदी यूएनजीए के लिए न्यूयार्क जाने से पहले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) के सदस्य जुगल मालिनी ने कहा, ‘‘यह पोप के अलावा अमेरिका की यात्रा करने वाले किसी विदेशी नेता के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा।’’ इस कार्यक्रम तीन महीनों के दौरान ट्रंप और मोदी के बीच तीसरी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेता गत जून में जापान में जी..20 शिखर सम्मेलन और पिछले महीने फ्रांस में जी..7 शिखर सम्मेलन में मिले थे। 

आयोजक कार्यक्रम को गैर दलीय रखना चाहते हैं और उन्होंने जिन वक्ताओं को आमंत्रित किया है उनमें स्टेनी होयर शामिल हैं जो प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी के नम्बर दो के नेता हैं। संस्थापक सचिव एवं वर्तमान में इंडो...अमेरिकन चैंबर आफ कॉमर्स आफ ग्रेटर ह्यूस्टन (आईएसीसीजीएच) के कार्यकारी निदेशक जगदीप अहलूवालिया ने पीटीआई से कहा कि नगर के 90 संगठन कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। आईएसीसीजीएच ने मोदी के स्वागत के लिए एक विशेष होर्डिंग लगायी है। 

उन्होंने कहा कि ह्यूस्टन विश्व की ऊर्जा राजधानी और अमेरिका का सबसे विविध शहर है। राष्ट्रपति ट्रंप के इस कार्यक्रम में शामिल होना अमेरिका...भारत संबंध के बढ़ते महत्व का संकेत है। सैकड़ों स्वयंसेवी, टीआईएफ, ह्यूस्टन स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास, शहर के अधिकारी, गवर्नर कार्यलय सभी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

टीआईएफ ने कहा कि कार्यक्रम की शुरूआत 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘‘वोवेन: द इंडियन..अमेरिकन स्टोरी’’ से होगी। कार्यक्रम के जनसम्पर्क एवं मीडिया समन्वयक रिषि भुटाडा ने कहा, ‘‘इस कार्यक्रम में 50 हजार लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है जिसमें से आठ हजार टेक्सास प्रांत के बाहर से आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा। पूरे शहर में स्वागत संदेश, निजी होर्डिंग, विभिन्न संगठनों और प्रमुख लोगों की ओर से विशेष वीडियो संदेश देखे जा रहे हैं। 

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने संदेश में कहा, ‘‘मैं डिजिटल इंडिया के प्रति प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता का बहुत प्रशंसक हूं..भारत प्रगति के रास्ते पर प्रगति करता रहे, इसके लिए जरूरी है कि भारत आनलाइन अपनी अग्रणी पहचान बनाये।’’ माइक्रोसाफ्ट सीईओ सत्या नडेला ने अपने संदेश में कहा, ‘‘भारत में विश्व श्रेणी के उद्यमी एवं मानव बल है। प्रधानमंत्री की दृष्टि सटीक है। वह जानते हैं कि कैसे तकनीक मानव प्रतिभा को सक्षम बनाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।’’ 

पिपिंग टेक एंड प्रोडक्ट्स के अध्यक्ष एवं सीईओ दुर्गा अग्रवाल ने कहा कि ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री का भारतीय..अमेरिकी समुदाय की ओर से हार्दिक स्वागत है। लियोनडेलबासेल के सीईओ भावेश पटेल, क्वालकम के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष पॉल जैकब्स ने भी प्रधानमंत्री के स्वागत में संदेश साझा किये। इस बीच कई लोग वर्षा रुकने की प्रार्थना कर रहे हैं क्योंकि मेक्सिको की खाड़ी और अटलांटिक महासागर में बन रहा उष्णकटिबंधीय तूफान आने वाले दिनों में टेक्सास और लुसियाना के हिस्सों में बारिश ला सकता है। उष्णकटिबंधीय दबाव ‘इमल्दा’ प्रातं के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में 18 इंच तक बारिश ला सकता है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने पूरे प्रांत में संसाधनों को तैयार रखा है।

Web Title: USA A car-rally was organised in Houston toda, ahead of the Howdy-Modi event on September 22

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे