मशहूर उर्दू शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ी; लखनऊ में अपोलो अस्पताल में कराया गया भर्ती, डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर किया शिफ्ट

By अंजली चौहान | Published: May 25, 2023 09:26 AM2023-05-25T09:26:49+5:302023-05-25T09:41:26+5:30

शायर मुनव्वर राणा की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Urdu poet Munawwar Rana health deteriorated doctors shifted him to ventilator | मशहूर उर्दू शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ी; लखनऊ में अपोलो अस्पताल में कराया गया भर्ती, डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर किया शिफ्ट

फाइल फोटो

Highlightsमुनव्वर राणा की तबीयत खराब हो गई है मुनव्वर राणा को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गयामुनव्वर राणा की बेटी ने इसकी सूचना दी है

लखनऊ: उर्दू कवि और मशहूर लेखक मुनव्वर राणा की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गुरुवार तड़के उनकी तबीयत खराब होने के कारण उनके परिवार ने उन्हें भर्ती कराया।

इस बात की जानकारी खुद शायर राणा की बेटी सुमैया राणा ने दी है। 70 साल के शायर मुनव्वर राणा को अस्पताल में डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर रखा है और उनकी हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। 

सुमैया राणा ने गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे जारी एक वीडियो में कहा, "मेरे पिता की तबीयत पिछले दो-तीन दिनों से बिगड़ रही है।" उन्होंने कहा कि डायलिसिस के दौरान उनके पेट में तेज दर्द हुआ।

डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और उसके गॉल ब्लैडर में कुछ समस्या पाई गई। इसके बाद उनका ऑपरेशन किया गया। मेरे पिता का इलाज डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा है, ताकि संक्रमण को कम किया जा सके। 

सुमैया राणा के मुताबिक, डॉक्टरों ने कहा है कि अगले 72 घंटे उनके लिए बेहद क्रिटिकल हैं। फिलहाल उनके प्रशंसक और परिवार वाले उनके जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे हैं। 

बता दें कि मुनव्वर राणा भारत में एक प्रशंसित उर्दू कवि हैं। उनके द्वारा कई गजले लिखी गई है  जो लोगों के बीच काफी मशहूर है। उन्होंने उर्दू साहित्य के लिए 2014 में प्राप्त साहित्य अकादमी पुरस्कार को ठुकरा दिया था।

उन्होंने देश में बढ़ती असहिष्णुता के कारण कभी भी सरकारी पुरस्कार स्वीकार नहीं करने की कसम खाई थी।

दरअसल, एक कवि होने के साथ-साथ राणा राजनीति में भी काफी सक्रिय है। वह अक्सर अपने किसी न किसी बयान को लेकर चर्चा में रहते हैं। कई बयानों के कारण उन्हें लेकर विवाद होते रहे हैं।

वह उत्तर प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रमों में भी सक्रिय हैं। उनकी बेटी सुमैया समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं।

Web Title: Urdu poet Munawwar Rana health deteriorated doctors shifted him to ventilator

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे