UPSC Result: जाली दस्तावेज को लेकर यूपीएससी 2 उम्मीदवारों के खिलाफ कर सकता है आपराधिक कार्रवाई

By रुस्तम राणा | Published: May 26, 2023 06:29 PM2023-05-26T18:29:56+5:302023-05-26T18:29:56+5:30

आयशा मकरानी (मध्य प्रदेश से) और तुषार (बिहार से) से संबंधित है, जिन्होंने फर्जी तरीके से दावा किया कि उन्हें आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2022 में वास्तव में अनुशंसित उम्मीदवारों के दो रोल नंबरों के खिलाफ सिफारिश की गई है।

UPSC may take criminal action against 2 candidates for fake documents | UPSC Result: जाली दस्तावेज को लेकर यूपीएससी 2 उम्मीदवारों के खिलाफ कर सकता है आपराधिक कार्रवाई

UPSC Result: जाली दस्तावेज को लेकर यूपीएससी 2 उम्मीदवारों के खिलाफ कर सकता है आपराधिक कार्रवाई

Highlightsयह मामला आयशा मकरानी (मध्य प्रदेश से) और तुषार (बिहार से) से संबंधित हैUPSC ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि दोनों व्यक्तियों के दावे फर्जी हैंआयोग दोनों के खिलाफ आपराधिक और अनुशासनात्मक दंडात्मक कार्रवाई पर विचार कर रहा है

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा में कथित रूप से चयन का दावा करने के लिए दो उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक और अनुशासनात्मक दंडात्मक कार्रवाई पर विचार कर रहा है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए थे।

यह मामला आयशा मकरानी (मध्य प्रदेश से) और तुषार (बिहार से) से संबंधित है, जिन्होंने फर्जी तरीके से दावा किया कि उन्हें आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2022 में वास्तव में अनुशंसित उम्मीदवारों के दो रोल नंबरों के खिलाफ सिफारिश की गई है। शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, "दोनों व्यक्तियों के दावे फर्जी हैं। उन्होंने अपने दावों को साबित करने के लिए अपने पक्ष में फर्जी दस्तावेज तैयार किए हैं।"

बयान में आगे कहा गया है कि ऐसा करके, आयशा मकरानी और तुषार दोनों ने भारत सरकार (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) द्वारा अधिसूचित सिविल सेवा परीक्षा, 2022 के नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन में काम किया है। इसलिए, परीक्षा नियमों के प्रावधानों के अनुसार, यूपीएससी दोनों उम्मीदवारों के खिलाफ उनके धोखाधड़ी के कृत्यों के लिए आपराधिक और अनुशासनात्मक दंडात्मक कार्रवाई पर विचार कर रहा है।

इसके साथ ही कहा गया है, यूपीएससी की प्रणाली मजबूत होने के साथ-साथ फुलप्रूफ भी है और ऐसी त्रुटियां संभव नहीं हैं। संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

मंगलवार को जारी हुए परिणामों की अंतिम सूची में जगह बनाने वाले कुल 933 उम्मीदवार हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में शीर्ष तीन रैंक प्रतिभाशाली महिलाओं द्वारा हासिल की गई हैं। सूची में इशिता किशोर अव्वल रहीं, गरिमा लोहिया दूसरे और उमा हरीति एन तीसरे स्थान पर रहीं। 

Web Title: UPSC may take criminal action against 2 candidates for fake documents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे