BSP Candidates List 2024: बसपा ने घोषित किए 16 सीटों के उम्मीदवार, 7 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया टिकट

By राजेंद्र कुमार | Published: March 24, 2024 05:58 PM2024-03-24T17:58:44+5:302024-03-24T17:59:31+5:30

BSP Candidates List 2024: बसपा की पहली लिस्ट में किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गया है। 16 उम्मीदवारों की लिस्ट में सात मुस्लिमों को टिकट मिला है और तीन सुरक्षित सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

UP Lok Sabha Polls 2024: BSP declared candidates for 16 seats, gave tickets to Muslim candidates on 7 seats | BSP Candidates List 2024: बसपा ने घोषित किए 16 सीटों के उम्मीदवार, 7 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया टिकट

BSP Candidates List 2024: बसपा ने घोषित किए 16 सीटों के उम्मीदवार, 7 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया टिकट

Highlightsबसपा की पहली लिस्ट में किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गयाबसपा की पहली लिस्ट में किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गया हैतीन सुरक्षित सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित किए गए हैं

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने रविवार को 16 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी। बसपा की पहली लिस्ट में किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गया है। 16 उम्मीदवारों की लिस्ट में सात मुस्लिमों को टिकट मिला है और तीन सुरक्षित सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। पार्टी की इस पहली लिस्ट में के बड़ा उलट फेर भी किया गया है, जिसके तहत सहारनपुर से पार्टी के सांसद फजलुर रहमान का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह इस बार माजिद अली को सहारनपुर सीट से चुनाव लड़ाया जाएगा।

बिजनौर सीट पर भी उम्मीदवार का नाम बदल दिया गया है, जहां पिछली बार इस सीट से मलूक नागर सांसद बनाया गया था वहीं इस बार उनकी जगह पर विजेंद्र सिंह को टिकट मिला है। कुल मिलाकर बसपा की इस लिस्ट से यह संकेत मिलता है कि मायावती पार्टी के दलित मुस्लिम समीकरण पर फिर से ज़ोर दे रही हैं और मायावती अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ ही इंडिया गठबंधन के लिए भी मुश्किल खड़ी करने की दिशा में कदम बढ़ा रही हैं। 

इन लोगों को मिला टिकट :

पार्टी सांसद गिरीश चंद्र जाटव को नगीना की जगह इस बार बुलंदशहर से टिकट दिया गया है। गिरीश चंद्र जाटव पिछली बार नगीना सुरक्षित सीट से लड़े थे। उनकी जगह नगीना क्षेत्र के उम्मीदवार के तौर पर सुरेंद्र पाल सिंह को चुना गया है। सुरेंद्र पेशे से वकील हैं, जो कि मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। उन्होंने कई सालों तक वकालत की उसके बाद राजनीति में आ गए। साल 2020 में सुरेंद्र पाल सिंह मेरठ से एमएलसी और साल 2022 में बसपा के टिकट पर पुरकाजी विधानसभा से चुनाव लड़े थे, परंतु चुनाव हार गए थे। 

इसी प्रकार कैराना सीट से श्रीपाल सिंह, मुजफ्फरनगर सीट से दारा सिंह प्रजापति, बिजनौर सीट से विजेन्द्र सिंह, नगीना की सीट से सुरेंद्र पाल सिंह, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी, रामपुर क्षेत्र की सीट से जीशान खान, संभल से शौलत अली, अमरोहा से मुजाहिद हुसैन, मेरठ से देवव्रत त्यागी, बागपत से प्रवीण बंसल, गौतबुद्धनगर से राजेंद्र सिंह सोलंकी, बुलंदशहर से गिरीश चंद्र जाटव, आंवला से आबिद अली, पीलीभीत से अनीस अहमद उर्फ फूलबाबू और शाहजहांपुर से डॉ दोदराम वर्मा को उम्मीदवार घोषित किया गया है. यह भी कहा जा रहा है कि मायावती यूपी में ज्यादा से ज्यादा सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़े कर त्रिकोणीय चुनावी संघर्ष चाहती हैं इसी सोच के तहत उन्होने सात सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है.

बसपा उम्मीदवारों की लिस्ट :

सहारनपुर सीट से माजिद अली
कैराना लोकसभा सीट से श्रीपाल सिंह
मुजफ्फरनगर सीट से दारा सिंह प्रजापति  
बिजनौर लोकसभा सीट से विजेन्द्र सिंह
नगीना (आरक्षित ) सीट से सुरेंद्र पाल सिंह
मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी
रामपुर से जीशान खान
संभल से शौलत अली
अमरोहा से मुजाहिद हुसैन  
मेरठ से देववृत्त त्यागी
बागपत से प्रवीण बंसल
गौतमबुद्ध नगर से राजेन्द्र सिंह सोलंकी
बुलंदशहर (आरक्षित) से गिरीश चन्द्र जाटव
आंवला से आबिद अली
पीलीभीत से अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू
शाहजहांपुर (आरक्षित) से डा. दोदराम वर्मा

Web Title: UP Lok Sabha Polls 2024: BSP declared candidates for 16 seats, gave tickets to Muslim candidates on 7 seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे