UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 80 उम्मीदवारों में 7 महिलाएं, जानें किस पार्टी ने कितनी महिलाओं को मैदान में उतारा

By अंजली चौहान | Published: April 4, 2024 11:51 AM2024-04-04T11:51:06+5:302024-04-04T11:52:11+5:30

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से आठ-सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

UP Lok Sabha Election 2024 7 women among 80 candidates in the first phase in Uttar Pradesh know which party has fielded how many women | UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 80 उम्मीदवारों में 7 महिलाएं, जानें किस पार्टी ने कितनी महिलाओं को मैदान में उतारा

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 80 उम्मीदवारों में 7 महिलाएं, जानें किस पार्टी ने कितनी महिलाओं को मैदान में उतारा

UP Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियां कमर कस चुकी है। भारत के कई राज्यों में इस वर्ष चुनाव आयोजित किया गया है जिसमें उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने में पहले चरण के मतदान किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा। जिसमें राज्य की कुछ लोकसभी सीटों पर जनता वोट के जरिए उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी। इस बीच, राज्य के 80 उम्मीदवारों को लेकर एक आधिकारिक आंकड़ा जारी किया गया है। आंकड़ों के मुताबिक, पहले चरण के लिए मैदान में उतरे 80 उम्मीदवारों में से सिर्फ सात या 8.75 प्रतिशत महिलाएं हैं। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से आठ - सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

इस बार अलग-अलग पार्टियों ने पुरुषों के साथ महिलाओं को जगह दी है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, बिजनौर, पीलीभीत, रामपुर और नगीना में कोई महिला दावेदार नहीं है। वहीं, कैराना, मुरादाबाद और सहारनपुर में दो महिला सीटें हैं जिनपर एक-एक उम्मीदवार है। मुजफ्फरनगर में एक-एक उम्मीदवार हैं।

कैराना में समाजवादी पार्टी ने इकरा चौधरी को मैदान में उतारा है जबकि प्रीति कश्यप राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। रुचि वीरा समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं और साधना सिंह मुरादाबाद से निर्दलीय उम्मीदवार हैं। सहारनपुर में तसमीम बानो और शबनम निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रही हैं, जबकि मुजफ्फरनगर में अकेली महिला उम्मीदवार कविता राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी (सत्या) का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

दिलचस्प बात ये है कि यह आंकड़ा 2019 के आम चुनाव के पहले चरण से कम है जब 91 दावेदारों में से 12 या 13.18 प्रतिशत महिलाएं थीं। हालाँकि, उनमें से कोई भी महिला उम्मीदवार विजयी नहीं रही। उत्तर प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान, जब इन आठ सीटों पर मतदान हुआ, तो पीलीभीत, कैराना और रामपुर में तीन-तीन महिला उम्मीदवार थीं, सहारनपुर में दो और नगीना में एक महिला उम्मीदवार थीं। बिजनौर, मुरादाबाद और मुजफ्फरनगर में कोई महिला उम्मीदवार नहीं थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप  रिणवा ने कहा कि 155 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया और 28 मार्च को उनकी जांच के दौरान 71 के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए थे। चार उम्मीदवारों - दो सहारनपुर से और एक-एक कैराना और मुरादाबाद से - ने अपना नामांकन वापस ले लिया। उन्होंने कहा, "पहले चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में 80 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इनमें 73 पुरुष उम्मीदवार और सात महिला उम्मीदवार हैं। सभी उम्मीदवारों की सूची प्रारूप 7ए तैयार कर ली गई है और सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिए गए हैं। पहले चरण के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा।"

Web Title: UP Lok Sabha Election 2024 7 women among 80 candidates in the first phase in Uttar Pradesh know which party has fielded how many women

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे