UP Ki Khabar: सीएम योगी ने कोरोना वायरस की वजह से  प्रदेश के मॉल्स व धार्मिक स्थलों को बंद रखने के दिए आदेश, पढ़े पूरी खबर

By अनुराग आनंद | Published: March 20, 2020 06:00 PM2020-03-20T18:00:27+5:302020-03-20T18:00:27+5:30

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान के आधार पर सीएओ ने ट्वीट कर बताया कि सीएम के आदेश से स्कूलों तथा कॉलेजों के प्रिंसिपल तथा प्रबंधन यह सुनिश्चित करें कि 02 अप्रैल तक शिक्षकगण एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ भी विद्यालय नहीं आएंगे।

UP Ki Khabar: CM Yogi orders to keep malls and religious places closed due to corona virus, read full news | UP Ki Khabar: सीएम योगी ने कोरोना वायरस की वजह से  प्रदेश के मॉल्स व धार्मिक स्थलों को बंद रखने के दिए आदेश, पढ़े पूरी खबर

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsसीएमओ ने कहा कि प्रदेश स्थित हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों सहित राज्य की सीमा पर सघन चेकिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।सभी प्रकार के सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक कार्यक्रमों को स्थगित करने तथा मॉल्स को बन्द करने के भी निर्देश हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश भर के मॉल्स व धार्मिक स्थलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ, नोएडा एवं कानपुर शहर को सेनीटाइज किए जाने एवं नगर विकास विभाग द्वारा शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही सीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि सीएम के आदेश से स्कूलों तथा कॉलेजों के प्रिंसिपल तथा प्रबंधन यह सुनिश्चित करें कि 02 अप्रैल तक शिक्षकगण एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ भी विद्यालय नहीं आएंगे।

सीएमओ ने कहा कि प्रदेश स्थित हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों सहित राज्य की सीमा पर सघन चेकिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। सभी प्रकार के सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक कार्यक्रमों को स्थगित करने तथा मॉल्स को बन्द करने के भी निर्देश हैं।

यही नहीं सीएम योगी ने धर्माचार्यों एवं धर्मगुरुओं से कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए समाज में जागरूकता फैलाने व सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक गतिविधियों/कार्यक्रमों को 02 अप्रैल तक स्थगित करने की अपील की है।

बता दें कि देश में अब तक 220 से अधिक लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो गई है। इसके अलावा इस वायरस के कारण 4 लोगों की मौत भी हो गई है। वहीं,  इटली में कोरोना वायरस से अब हुई मौतों की संख्या ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं तीन करोड़ 90 लाख से ज्यादा की आबादी वाले कैलिफोर्निया में कठोर लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में इस संक्रमण से बचाव के लिए जल्द से जल्द एंटीमलेरियल दवाएं लायी जा रही हैं। उन्होंने गुरुवार को चीन पर आरोप लगाया कि चीन में कई महीने पहले फैले कोरोना वायरस के बारे में उस देश द्वारा जानकारी नहीं देने के कारण पूरी दुनिया आज ‘‘बड़ी कीमत चुका रही है।’’

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि यदि वायरस दुनिया भर में फैल गया तो लाखों लोगों की जान को खतरा हो सकता है। इटली में गुरुवार को 427 लोगों की मौत होने के बाद यूरोप में मृतकों की संख्या में वृद्धि देखने के मिली। एएफपी की आधिकारिक गणना के अनुसार इटली में कोरोना वायरस से अबतक 3,405 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

चीन ने आधिकारिक तौर पर अब तक 3,245 मौतों की पुष्टि की है। फ्रांस में पिछले 24 घंटों में 108 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या 327 पहुंच गई। एएफपी की गणना के अनुसार पूरे विश्व में 158 देशों में अबतक इस संक्रमण से 10,405 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी जबकि 252,755 लोग संक्रमित हैं।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी ‘‘अगर हम जंगल की आग की तरह विषाणु को फैलने देते हैं खासकर दुनिया के गरीब देशों में तो इससे लाखों लोगों की मौत हो सकती है।’’ ट्रंप ने गुरूवार को चीन पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘यह चीन के जिस क्षेत्र में फैला था वहीं तक सीमित रह सकता था। और उन्होंने जो किया उसके लिए दुनिया निश्चित रूप से बड़ी कीमत चुका रही है।’’ इटली में संक्रमण से मौतों की संख्या में भारी वृद्धि के मद्देनजर प्रधानमंत्री ज्युसेप कोंते ने देश भर में लॉकडाउन लागू करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

उसके बाद पूरे यूरोप में तीन अप्रैल तक लॉकडाउन कर दिया गया है। अर्जेंटिना में राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडिज ने देश भर में शुक्रवार से 31 मार्च तक एहतियातन लॉकडाउन की घोषणा की। राजधानी रियो डि जेनेरियो अपने प्रसिद्ध बीच, रेस्तरां और बार अगले 15 दिनों तक बंद रखेगा। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने कहा कि राज्य में गुरुवार शाम से लॉकडाउन लागू होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि यदि लोग परामर्शों का पालन करें और लोगों से संपर्क ना करें तो हम 12 सप्ताह में कोरोना वायरस का देश से खात्मा कर सकते हैं।

इस वायरस के संक्रमण से कोई अछूता नहीं है। ईयू-ब्रेक्जिट वार्ताकार मिशेल बारनियर, मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय और अमेरिका के लगभग छह एनबीए खिलाड़ियों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। महामारी के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को संभालने के लक्ष्य से यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक ने बुधवार देर शाम घोषणा में कहा कि वह 750 अरब यूरो की बांड खरीदारी योजना ला रही है। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन मेनुचिन ने संसद से एक लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन प्रोत्साहन पैकेज पारित करने का आग्रह किया।


  

Web Title: UP Ki Khabar: CM Yogi orders to keep malls and religious places closed due to corona virus, read full news

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे