UP Film City News: पीएम के सामने बताई जाएगी यूपी फिल्म सिटी की खूबियां!, होगा 5000 करोड़ रुपए का निवेश!

By राजेंद्र कुमार | Published: February 17, 2024 07:07 PM2024-02-17T19:07:33+5:302024-02-17T19:08:33+5:30

UP Film City News: इंटरनेशनल फिल्म सिटी सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जाना है.

UP Film City News merits of UP Film City will be told to PM narendra modi cm yogi there will be an investment of Rs 5000 crore! | UP Film City News: पीएम के सामने बताई जाएगी यूपी फिल्म सिटी की खूबियां!, होगा 5000 करोड़ रुपए का निवेश!

file photo

Highlightsसीएम योगी ने मुंबई में इस फिल्म सिटी को बनाए जाने का ऐलान किया था. बिड प्रोसेस को पूरा कर बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने इस प्रोजेक्ट को प्राप्त किया है.निर्माण से न सिर्फ यीडा क्षेत्र को बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी.

UP Film City News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में 19 फरवरी को जेवर में बनाई जाने वाली यूपी की पहली इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. उस दिन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी ) में इंटरनेशनल फिल्म सिटी की खूबियों को भी बताया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर यूपी में बनने वाली इस फिल्म सिटी पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा. चार साल पहले सीएम योगी ने मुंबई में इस फिल्म सिटी को बनाए जाने का ऐलान किया था. यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) के सीईओ अरुणवीर सिंह के अनुसार, नोएडा के जेवर क्षेत्र में बनाई जाने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जाना है.

इस फिल्म सिटी को लेकर यीडा द्वारा आयोजित बिड प्रोसेस को पूरा कर बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने इस प्रोजेक्ट को प्राप्त किया है. इसके निर्माण से न सिर्फ यीडा क्षेत्र को बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में इंटरनेशनल फिल्म सिटी के मॉडल को प्रदर्शित किया जाएगा. बोनी कपूर की फर्म स्वयं इस स्टॉल को बना रही है.

इस स्टॉल में प्रोटोटाइप और कर्व स्क्रीन के माध्यम से इंटरनेशनल फिल्म सिटी की खूबियों को प्रदर्शित किया जाएगा. इसमें अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर से लेकर केदारनाथ और लंदन से लेकर कनाडा की प्राइम लोकेशन तक के सेट को फिल्म सिटी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा.

इस दौरान बेव्यू कंपनी के डायरेक्टर और बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बोनी कपूर के साथ ही भूटानी ग्रुप के आशीष भूटानी और अली चैटली भी मौजूद रहेंगे. योगी सरकार 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के माध्यम से प्रदेश में 10 लाख करोड़ से अधिक के निवेश को धरातल पर उतारने जा रही है। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है.

बहुत कुछ होगा फिल्म सिटी में

यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह का कहना है, यीडा में बनने जा रही इंटरनेशनल फिल्म सिटी में अनेक सुविधाओं का समावेश किया गया है. इसमें प्रमुख भारतीय आउटडोर लोकेशन को स्टेटवाइज कवर किया गया है. इसके तहत फिल्ममेकर्स को एक ही छत के नीचे फिल्म निर्माण से जुड़ा पूरा बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जाएगा.

यहां एक साथ 30 से अधिक फिल्मों की शूटिंग संभव हो सकेगी. भारत के सभी प्रमुख डेस्टिनेशन को कवर करने वाले फिक्स्ड स्टेटवाइज आउटडोर लोकेशन को इस फिल्म सिटी में उपलब्ध कराया जाएगा. विभिन्न आयामों के शूटिंग फ्लोर भी इस फिल्म सिटी में उपलब्ध कराए जाएंगे. यही नहीं, इन हाउस डिवाइसेज यानी लाइट, कैमरा आदि भी यहां सुलभ होगा.

इन हाउस सेट डिजाइन और कंस्ट्रक्शन भी उपलब्ध होगा. इसके अलावा फिल्मी सितारों और उनके क्रू के लिए रुकने की व्यवस्था, इन हाउस वीएफएक्स और सीजी टीम, इन हाउस लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्टेशन के साथ ही विभिन्न अप्रूवल्स के लिए पर्सनल असिस्टेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी.

फिल्म सिटी में स्टूडियो (शूटिंग फ्लोर्स), आउटडोर शूटिंग लोकेशन, इंडोर शूटिंग लोकेशन, प्री एंड पोस्ट प्रोडक्शन, एडिट, मिक्सिंग, रिकॉर्डिंग स्टूडियो, एकमोडेशन, हॉस्पिटैलिटी, थीम पार्क, फूड एंड बेवरेजेस, क्लब (रिजॉर्ट फैसिलिटी) और विला जैसी सुविधाएं भी होंगी. इस फिल्म सिटी में पर्यटकों के लिए बॉलीवुड आधारित एम्यूजमेंट पार्क भी बनेगा. 

Web Title: UP Film City News merits of UP Film City will be told to PM narendra modi cm yogi there will be an investment of Rs 5000 crore!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे