लाइव न्यूज़ :

UP Board Exams 2024: परीक्षा केंद्रों में होगी कड़ी निगरानी, लगाए जाएंगे CCTV कैमरे, प्रत्येक जिले के लिए एक-एक पर्यवेक्षक तैनात

By रुस्तम राणा | Published: January 22, 2024 8:37 PM

22 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 की औपचारिक शुरुआत से पहले परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देयूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा केंद्रों पर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैंनिगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और अधिकारी 10 फरवरी तक केंद्रों का निरीक्षण करेंगे और रिपोर्ट देंगेबोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक होंगी, जिसमें 55 लाख से अधिक छात्र भाग लेने के लिए पंजीकृत हैं

लखनऊ:यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा केंद्रों पर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं, 75 वरिष्ठ अधिकारी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और अधिकारी 10 फरवरी तक केंद्रों का निरीक्षण करेंगे और रिपोर्ट देंगे। परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक होंगी, जिसमें 55 लाख से अधिक छात्र भाग लेने के लिए पंजीकृत हैं।

22 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 की औपचारिक शुरुआत से पहले परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। राज्य माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में राज्य शिक्षा विभाग के कुल 75 वरिष्ठ अधिकारियों को जिलों में परीक्षाओं के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि नकलविहीन एवं पारदर्शी बोर्ड परीक्षा के लिए जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर 10 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) महेंद्र देव को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) महेंद्र देव द्वारा 18 जनवरी को सभी पर्यवेक्षकों को भेजे गए एक संदेश में, जिसकी प्रतियाँ सभी जिला मजिस्ट्रेटों और जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) के अलावा डीजी (स्कूल शिक्षा) सहित अन्य को भेजी गई हैं, अधिकारियों को सूचित किया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों की उचित सुरक्षा के लिए सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे स्ट्रांगरूम की निगरानी की जाएगी।

खासकर निगरानी के लिए नाइट विजन वाले हाई रेजोल्यूशन वॉयस रिकार्डर वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने और उनकी कार्यप्रणाली की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों को पत्र में परीक्षा केंद्रों में आवश्यक भौतिक संसाधनों और फर्नीचर आदि की उपलब्धता की जांच करने के लिए भी कहा गया है, जिसकी एक प्रति एचटी के पास है। इसमें कहा गया है, “सभी अधिकारी जिले के प्रत्येक विकास खंड में कम से कम तीन परीक्षा केंद्रों (एक सरकारी संचालित, एक सरकारी सहायता प्राप्त और एक गैर सहायता प्राप्त) का निरीक्षण करेंगे।”

साथ ही अधिकारियों को पर्याप्त टीमें गठित कर अपने नेतृत्व में सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। यदि भौतिक निरीक्षण के समय परीक्षा केंद्र में कोई कमी पाई जाती है, तो संबंधित डीएम और डीआईओएस से समन्वय करके 10 फरवरी तक कमियों को ठीक किया जाए और इसके संबंध में निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) को रिपोर्ट सौंपी जाए।

टॅग्स :यूपी बोर्डयूपी बोर्ड हाई स्कूल/10th रिजल्ट २०१९यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट 12वी रिजल्ट २०२०उत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारत'मरना तो था ही ...', गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की मौत पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, वीडियो हुआ वायरल

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

क्राइम अलर्टFarrukhabad: भैया, मामा ने कई बार लूटी मेरी आबरू, पीड़िता ने चचेरे मामा पर लगाए आरोप

क्राइम अलर्टFatehpur Minor Girl Rape: 60 साल का बुजुर्ग बना शैतान, 7 साल की बच्ची का किया बलात्कार

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?