राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

By भाषा | Published: October 30, 2021 08:20 PM2021-10-30T20:20:42+5:302021-10-30T20:20:42+5:30

Union Home Minister Amit Shah will attend the National Unity Day program | राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

अहमदाबाद, 30 अक्टूबर गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे ।

पत्र सूचना कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक रिकॉर्डेड वीडियो संदेश के माध्यम से समारोह को संबोधित करेंगे।

स्टैच्यू आफ यूनिटी का अनावरण 2018 में किया गया था । सरदार पटेल की यह प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है और यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। मोदी ने 2020 तक तीनों कार्यक्रमों में हिस्सा लिया, लेकिन इस साल वह इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे क्योंकि जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये वह इटली में हैं ।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अथॉरिटी के एक अधिकारी ने बताया कि शाह दिन की शुरुआत में प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर करेंगे और फिर एक परेड की सलामी लेंगे जिसमें अर्द्धसैनिक बल और गुजरात पुलिस के जवान हिस्सा लेंगे।

आईटीबीपी, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और बीएसएफ के 75 साइकिल चालक तथा त्रिपुरा, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर एवं गुजरात के पुलिस बलों के 101 मोटरसाइकिल चालक भी इस परेड में हिस्सा लेंगे । साइकिल चालक जवानों ने देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 9,000 किलोमीटर की जबकि मोटरसाइिकल सवारों ने 9,200 किलोमीटर की दूरी तय की है।

बयान में कहा गया है, ‘‘ओलंपिक, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में तेईस पदक विजेता भी इसमें भाग लेंगे। परेड में आईटीबीपी और गुजरात पुलिस का एक संयुक्त बैंड होगा ।’’

सरकार ने, 2014 में, 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ के रूप में मनाने का फैसला किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Union Home Minister Amit Shah will attend the National Unity Day program

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे