दुनिया की 'फार्मेसी' है भारत- बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, टीकों के उत्पादन पर दिया यह बयान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 25, 2022 07:18 AM2022-12-25T07:18:47+5:302022-12-25T07:48:18+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगर माने तो भारत आवश्यक टीकाकरण योजनाओं के लिए लगभग 60 प्रतिशत वैश्विक टीकों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के जरूरी टीकाकरण योजनाओं के लिए 70 प्रतिशत टीकों का उत्पादन करता है।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman says india is world farmacy says this on immunization schemes | दुनिया की 'फार्मेसी' है भारत- बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, टीकों के उत्पादन पर दिया यह बयान

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा भारत और दवाओं को लेकर बयान दिया गया है। इस पर बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कहा है कि भारत दुनिया की 'फार्मेसी' है। इस दौरान उन्होंने भारत द्वारा अत्पादित टीकाओं पर भी बोला है।

चेन्नई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में मान्यता प्राप्त है क्योंकि देश सस्ती कीमत पर वैश्विक स्तर की दवा का उत्पादन करता है।
भारत दुनिया की सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के लिए भी  दवाएं बनाती है। यही नहीं देश टीका के उत्पादन में अच्छी जगह बनाई है। 

मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा

मामले में बोलते हुए सीतारमण ने यहां ‘तमिलनाडु डॉ. एमजीआर चिकित्सा विश्वविद्यालय’ के 35वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यब बयान दिया है और कहा है कि भारत को  ‘दुनिया की फार्मेसी’  के रूप में जाना जाता है। 

इस पर बोलते हुए उन्होंने आगे कहा कि भारत अफ्रीका में जेनेरिक दवाओं की कुल मांग का लगभग 50 प्रतिशत, अमेरिका की जेनेरिक दवाओं का 40 प्रतिशत और ब्रिटेन की सभी दवाओं में से 25 प्रतिशत की आपूर्ति करता है। 

टीके के उत्पादन में भी हम है आगे

इसके अलावा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि भारत आवश्यक टीकाकरण योजनाओं के लिए लगभग 60 प्रतिशत वैश्विक टीकों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के जरूरी टीकाकरण योजनाओं के लिए 70 प्रतिशत टीकों का उत्पादन करता है।
 

Web Title: Union Finance Minister Nirmala Sitharaman says india is world farmacy says this on immunization schemes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे