बजट को सीएम नीतीश कुमार ने सराहा, राबड़ी देवी ने कहा- 'आम बजट नहीं ये कॉरपोरेट घराने का बजट है'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 08:43 PM2019-07-05T20:43:15+5:302019-07-05T20:43:15+5:30

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को केन्द्र सरकार का यह बजट बिल्कुल पसंद नहीं आया. उन्होंने कहा, बिहार को नजरअंदाज किया गया. सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए था, लेकन नहीं दिया गया. केंद्र सरकार बिहार को ठग रही है.

Union Budget 2019: Nitish kumar and Rabri Devi comment on Budget 2019 | बजट को सीएम नीतीश कुमार ने सराहा, राबड़ी देवी ने कहा- 'आम बजट नहीं ये कॉरपोरेट घराने का बजट है'

बजट को सीएम नीतीश कुमार ने सराहा, राबड़ी देवी ने कहा- 'आम बजट नहीं ये कॉरपोरेट घराने का बजट है'

Highlightsराबड़ी देवी ने कहा कि बजट से कोई उम्मीद नहीं है. गरीबों को यह सरकार लात मारने वाली है.सीएम नीतीश कुमार ने हर घर नल योजना की घोषणा का स्वागत किया है. 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये आम बजट 2019-20 को स्वागत योग्य बताया है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसनीय है. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने हर घर नल योजना की घोषणा का स्वागत किया है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि बिहार में पूर्व से ही सात निश्चय के अन्तर्गत हर घर नल का जल योजना क्रियान्वयन किया जा रहा है, जो प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने का निर्णय पर्यावरण के हित में है और स्वच्छ भारत मिशन का विस्तारीकरण करते हुए गांव में ठोस कचरा प्रबंधन लागू करने की व्यवस्था भी सराहनीय है. जल संरक्षण का दृष्टिकोण स्वागत और प्रशंसनीय है. इसके साथ ही रेलवे की योजनाओं को पूर्ण करने के लिए जन-निजी भागीदारी के तहत राशि उगाही की बात कही गई है. सरकार को ध्यान देना चाहिए कि इससे यह संदेश न जाए कि रेलवे का निजीकरण किया जाएगा.

राबड़ी देवी ने कहा- यह बजट आम लोगों के लिए नहीं है बल्कि बड़े लोगों और कॉरपोरेट घराने का है  

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को केन्द्र सरकार का यह बजट बिल्कुल पसंद नहीं आया. उन्होंने कहा कि यह बजट आम लोगों के लिए नहीं है. इसमें बिहार को नजरअंदाज किया गया. सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए था, लेकन नहीं दिया गया. केंद्र सरकार बिहार को ठग रही है.

राबड़ी देवी ने कहा कि बजट से कोई उम्मीद नहीं है. गरीबों को यह सरकार लात मारने वाली है. आम आदमी का बजट नहीं है यह. बजट बड़े लोगों और कॉरपोरेट घराने का है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले पांच साल लोगों को ठगने का काम किया. अब भी ठगने का काम कर रहे हैं. राबड़ी देवी ने कहा कि देश की जनता पैसों की लालच में इन लोगों को वोट द देती है. वहीं, राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बिहार में अपराध का ग्राफ बढ गया है, सुशासन की सरकार में आए दिन लूट और बलात्कार की घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा कि जब तक मंगल पांडेय और नीतीश कुमार रहेंगे तब तक अपराध होता रहेगा. सरकार के पास जवाब नहीं है. इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि बच्चों की मौत हुई. उसके बाद सरकार ने कुछ नहीं किया. मंगल पांडेय का इस्तीफा तक नहीं दिलवाया गया. बिहार सरकार को शर्म आनी चाहिए.

राहुल गांधी के इस्तीफे पर राबड़ी ने कहा- उन्होंने गलत किया है

वहीं, राबड़ी देवी ने राहुल गांधी के इस्तीफे को लेकर कहा कि उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए. इस्तीफा देकर उन्होंने गलत किया है. उनको लड़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि बिहार में हत्या, लूट और बलात्कार की घटनाएं आम हो गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की डबल इंजन की सरकार हर मोर्चे पर विफल है. आम जनता भय के माहौल में जीने को मजबूर है. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि हर दिन सूबे के किसी ना किसी कोने से हत्या, लूट और बलात्कार की खबरें आ रही हैं. क्या यही सुशासन की सरकार है? प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था बेहाल है. मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम से बच्चों की हुई मौत पर उन्होंने कहा कि चमकी बुखार से सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई है. अब भी सैकड़ों बच्चे जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब तक डबल इंजन वाली सरकार है, तब तक हालात बदलनेवाले नहीं हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को इस्तीफा देने की बात कही.

Web Title: Union Budget 2019: Nitish kumar and Rabri Devi comment on Budget 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे