उज्जैन: आरडी गार्डी मेडिकल कालेज में भर्ती कोरोना के मरीज करने लगे घरवालों को वीडियो कॉल

By बृजेश परमार | Published: April 30, 2020 07:19 AM2020-04-30T07:19:30+5:302020-04-30T07:19:30+5:30

राज्य शासन ने उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कालेज को अधिगृहित किया है। इसकी व्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री तक चिंतित थे। 24 अप्रैल को इसे प्रशासन के अधिकार क्षेत्र में लेकर व्यवस्थाओं के सुधार की शुरुआत की गई थी।

Ujjain: coronavirus patients admitted to RD Gardi Medical College do Video calls to family members | उज्जैन: आरडी गार्डी मेडिकल कालेज में भर्ती कोरोना के मरीज करने लगे घरवालों को वीडियो कॉल

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsअव्यवस्था और लापरवाही के लिए ख्यात हो रहे उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कालेज के प्रशासनिक हाथों में आते ही दो दिन में तस्वीर बदल गई है।भर्ती मरीज विडियो कॉल पर घर वालों से बात कर रहे हैं तो डायटीशियन की सलाह का पौष्टिक भोजन उन्हें मिलने लगा है। मनोरंजन के लिए टीवी लग गए हैं तो सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे।

अव्यवस्था और लापरवाही के लिए ख्यात हो रहे उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कालेज के प्रशासनिक हाथों में आते ही दो दिन में तस्वीर बदल गई है। भर्ती मरीज विडियो कॉल पर घर वालों से बात कर रहे हैं तो डायटीशियन की सलाह का पौष्टिक भोजन उन्हें मिलने लगा है। मनोरंजन के लिए टीवी लग गए हैं तो सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे।

राज्य शासन ने उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कालेज को अधिगृहित किया है। इसकी व्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री तक चिंतित थे। 24 अप्रैल को इसे प्रशासन के अधिकार क्षेत्र में लेकर व्यवस्थाओं के सुधार की शुरुआत की गई थी।अपर कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रशासक को इसके प्रशासनिक अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई।

सर्वप्रथम तो यह समस्या पाई कि कालेज में काफी बड़ी संख्या में स्टाफ होने के बावजूद भी आवश्यकता के समय कई डाक्टर, नर्सेस, वार्ड व्बॉय एवं सफाईकर्मी उपस्थित नहीं हो रहे थे जिन्हें अस्पताल प्रशासन की ओर से सूचना भिजवाई, और अस्पताल में तत्काल उपस्थित होकर सभी व्यवस्थाओं में सहयोग करने हेतु निर्देशित किया गया। कुछ कर्मचारियों ने कार्य करने में आना कानी भी तो उन्हे समझाईश दी गई कि इस समय एस्मा लागू है तथा महामारी अधिनियम भी लागू है, कोई भी कर्मचारी कार्य करने से मना नही कर सकेगा। अस्पताल प्रबंधन के कर्मचारियों ने कई प्रकार की समस्याएं बताईं।

सफाईकर्मियों की समस्या पर महाकाल मंदिर की सफाई एजेंसी के माध्यम से अस्पताल की साफ सफाई करवाई गई। कोरोना मरीजों की अच्छी देखभाल को दृृष्टिगत रखते हुऐ अस्पताल की केंटीन से उन्हे अच्छा व पौष्टिक खाना उपलब्ध कराने के लिये कार्रवाई की गई तथा मरीजों को भी वही खाना देने का निर्णय लिया गया जो डाक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ आदि को दिया जा रहा है।

मरीजों को अवसाद से बचाने के लिये उनको अपने-अपने घरों पर वीडियो काल के माध्यम से बात कराने के लिये एक मोबाइल मय नेट सुविधा के उपलब्ध कराया गया है। जिससे वे अपने घर पर परिवार वालों से बातचित करके काफी सुखद महसुस कर रहे है। साथ ही मरीजों की अच्छी देखभाल को देखते हुऐ उनके मनोरंजन हेतु टीवी भी लगाया गया है ताकि वे समाचार, गाने, फिल्में आदि देखकर अपना मनोरंजन कर सके।

मरीजों की निगरानी के लिये हाल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं, ताकि पूरे समय डाक्टर व प्रशासन उनका ध्यान रख सके।

खास यह रहा कि बुधवार को एक कोरोना मरीज ने उन्हें दी जा रही सुविधाओं की प्रशंसा करने हेतु प्रशासनिक अधिकारी को उसी मोबाइल से वीडियो काल करके धन्यवाद दिया।

वीडियो काल के माध्यम से वार्तालाप की व व्यवस्थाओं के प्रति संतोष जताया ।

-भोजन, मनोरंजन, सेवा एवं सभी क्षेत्र में व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है। मरीजों ने एवं परिजनों ने सराहना की है। शुरूआत है आगे और भी गुंजाइश है। -सूजान सिंह रावत, अपर कलेक्टर एवं प्रशासनिक अधिकारी, आरडी गार्डी मेडिकल कालेज, उज्जैन

Web Title: Ujjain: coronavirus patients admitted to RD Gardi Medical College do Video calls to family members

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे