WATCH: वंदे भारत एक्सप्रेस को 'डिरेल' करने की साजिश हुई नाकाम, ट्रैक पर किसी ने बिछाए पत्थर-लोहे की छड़ें

By रुस्तम राणा | Published: October 2, 2023 08:32 PM2023-10-02T20:32:16+5:302023-10-02T20:32:16+5:30

जैसे ही ट्रेन गंगरार से गुज़री, लोको पायलट मुबारक हुसैन ने पटरियों पर एक खतरनाक दृश्य देखा - दो लोहे की छड़ें, प्रत्येक लगभग एक फुट लंबी, दुर्भावनापूर्ण रूप से रेल पर रखी गई थीं।

Udaipur-Jaipur Vande Bharat Train Drivers Spot Stones, Rods On Railway Track | WATCH: वंदे भारत एक्सप्रेस को 'डिरेल' करने की साजिश हुई नाकाम, ट्रैक पर किसी ने बिछाए पत्थर-लोहे की छड़ें

WATCH: वंदे भारत एक्सप्रेस को 'डिरेल' करने की साजिश हुई नाकाम, ट्रैक पर किसी ने बिछाए पत्थर-लोहे की छड़ें

Highlightsयह घटना राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में गंगरार और सोनियाना रेलवे स्टेशनों के बीच सुबह करीब 9.53 बजे हुईजैसे ही ट्रेन गंगरार से गुज़री, लोको पायलट मुबारक हुसैन ने पटरियों पर एक खतरनाक दृश्य देखने को मिलाट्रैक पर दो लोहे की छड़ें, प्रत्येक लगभग एक फुट लंबी, दुर्भावनापूर्ण रूप से रेल पर रखी गई थीं

जयपुर: उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के ड्राइवर की सूझबूझ से सोमवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दरअसल, ट्रेन को डिरेल करने की साजिश नाकाम हो गई। सतर्कता और त्वरित सोच के उल्लेखनीय प्रदर्शन में, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के लोको पायलट मुबारक हुसैन ने 2 अक्टूबर की सुबह एक संभावित विनाशकारी घटना को टाल दिया।

यह घटना राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में गंगरार और सोनियाना रेलवे स्टेशनों के बीच सुबह करीब 9.53 बजे हुई, जिससे संभावित तोड़फोड़ की चिंता बढ़ गई। जैसे ही ट्रेन गंगरार से गुज़री, लोको पायलट मुबारक हुसैन ने पटरियों पर एक खतरनाक दृश्य देखा - दो लोहे की छड़ें, प्रत्येक लगभग एक फुट लंबी, दुर्भावनापूर्ण रूप से रेल पर रखी गई थीं।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, "इन लोहे की छड़ों को जॉगल प्लेट से जोड़ा गया था, जो रेलवे पटरियों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक घटक है। इसके अलावा, रेल पटरियों पर जानबूझकर पत्थर रखे गए थे, जिससे यात्रियों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया था।"

अधिकारियों ने कहा, "बिना किसी हिचकिचाहट के, लोको पायलट मुबारक हुसैन ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर त्वरित कार्रवाई की और उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को सुरक्षित रोक दिया। उन्होंने तुरंत ट्रेन मैनेजर दीपक शर्मा को खतरनाक स्थिति के बारे में सूचित किया। सरकारी रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा कर्मियों सहित रेलवे अधिकारियों ने आपात स्थिति पर तुरंत प्रतिक्रिया दी।

एक अधिकारी ने कहा, "गंगरार जीआरपी पुलिस स्टेशन में आईपीसी की संबंधित धारा के तहत अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और तोड़फोड़ के इस कृत्य के लिए जिम्मेदार दोषियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए एक व्यापक जांच चल रही है।"

हाल ही में उत्तर-पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल द्वारा शुरू की गई उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस कुशल और सुविधाजनक परिवहन सेवाएं प्रदान कर रही है, क्योंकि इसके उद्घाटन को 24 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी।

Web Title: Udaipur-Jaipur Vande Bharat Train Drivers Spot Stones, Rods On Railway Track

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे