महिला नक्सली समेत दो नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

By भाषा | Published: November 11, 2020 01:18 AM2020-11-11T01:18:53+5:302020-11-11T01:18:53+5:30

Two naxalites including women naxalites surrendered | महिला नक्सली समेत दो नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

महिला नक्सली समेत दो नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

कोंडागांव, 10 नवंबर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में एक महिला नक्सली समेत दो इनामी नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया।

कोंडागांव जिले के पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने नक्सलियों के पूर्वी बस्तर डिविजन की मिलिट्री कम्पनी नंबर छह के प्लाटून डिप्टी कमांडर और सेक्शन कमांडर नागेश उर्फ बुधरू बैंजाम तथा सेक्शन सदस्य उर्मिला उर्फ सुकमति उसेण्डी ने आत्मसमर्पण किया।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों नक्सलियों पर आठ— आठ लाख रूपए का इनाम है।

उन्होंने बताया कि नक्सली नागेश उर्फ बुधरू बैंजाम 2005 में किस्टाराम एरिया में बाल संगठन में भर्ती हुआ था। वह बीजापुर, नारायणपुर, कोण्डागांव क्षेत्र के विभिन्न दलम में सक्रिय था। वर्तमान में कम्पनी नंबर छह के प्लाटून डिप्टी कमाण्डर के रूप में कार्यरत था।

वहीं महिला नक्सली उर्मिला उर्फ सुकमति उसेण्डी 2014 में भटबेड़ा क्षेत्र में जनमिलिशिया में शामिल हुई थी। वर्तमान में वह नक्सली मिलिट्री कम्पनी नंबर छह में सेक्शन सदस्य के रूप में कार्यरत थी।

उन्होंने बताया कि दोनों नक्सलियों के खिलाफ नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव और कांकेर जिले के सरहदी क्षेत्रों में पिछले कई वर्षों में घटित नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने बताया कि वह नक्सलियों द्वारा आम लोगों का शोषण तथा दमनकारी कार्यशैली से व्यथित थे। इसलिए उन्होंने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्य धारा में शामिल होने का फैसला किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उनके इस साहसिक कदम पर छत्तीसगढ़ शासन की आत्मसर्पण नीति के तहत दोनों को 10—10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया है। वहीं उन्हें आत्मसमर्पण नीति का भी लाभ दिया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Two naxalites including women naxalites surrendered

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे