आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन

By भाषा | Published: November 15, 2021 06:59 PM2021-11-15T18:59:04+5:302021-11-15T18:59:04+5:30

Tribal leader Birsa Munda's grandson Sukhram Munda will inaugurate the Aadi Mahotsav | आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन

आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा करेंगे आदि महोत्सव का उद्घाटन

नयी दिल्ली, 15 नवंबर प्रख्यात आदिवासी नेता एवं स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा मंगलवार को दिल्ली हाट में आदिवासी कला, संस्कृति और व्यंजनों को प्रदर्शित करने वाले राष्ट्रीय उत्सव "आदि महोत्सव" का उद्घाटन करेंगे। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

जनजातीय संस्कृति, शिल्प, भोजन और वाणिज्य की भावना के उत्सव "आदि महोत्सव" की शुरुआत 2017 में की गयी थी। यह महोत्सव देश भर में आदिवासी समुदायों के समृद्ध और विविध शिल्प तथा संस्कृति से लोगों को परिचित कराने का एक प्रयास है।

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा मंगलवार को आदि महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

दिल्ली हाट में फरवरी 2021 में आयोजित राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव में आदिवासी कला तथा शिल्प, औषधि तथा उपचार, व्यंजन और लोक मंचन का प्रदर्शन और बिक्री शामिल थे, जिसमें देश के 20 से अधिक राज्यों के लगभग 1000 आदिवासी कारीगरों, कलाकारों और रसोइयों ने भाग लिया और अपनी समृद्ध पारंपरिक संस्कृति की एक झलक प्रस्तुत की थी।

इस बार नवंबर के आयोजन में भी देश भर में देश की जनजातियों की समृद्ध और विविध विरासत को दर्शाया जाएगा। इस बार महोत्सव में 200 से अधिक स्टालों के माध्यम से एक बार फिर 15 दिवसीय उत्सव में 1000 आदिवासी कारीगर और कलाकार भाग लेंगे। महोत्सव में हस्तशिल्प की विस्तृत श्रृंखला जिसमें हाथ से बुने हुए सूती, रेशमी कपड़े, ऊन, धातु शिल्प, टेराकोटा, मनका-कार्य आदि को प्रदर्शित किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Tribal leader Birsa Munda's grandson Sukhram Munda will inaugurate the Aadi Mahotsav

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे