Top News: भारत-नेपाल के बीच काठमांडू में बैठक, बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर राजस्थान हाई कोर्ट का आएगा फैसला

By विनीत कुमार | Published: August 17, 2020 07:03 AM2020-08-17T07:03:48+5:302020-08-17T07:03:48+5:30

Top News: आज बीजेपी विधायक मदन दिलावर और बसपा की ओर से दायर छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली याचिका पर राजस्थान हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

top news to watch 17th august 2020 updates national international sports and business | Top News: भारत-नेपाल के बीच काठमांडू में बैठक, बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर राजस्थान हाई कोर्ट का आएगा फैसला

17 अगस्त: आज की बड़ी खबरें

Highlightsबसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर राजस्थान हाई कोर्ट का फैसला आजभारतीय राजदूत और नेपाल के विदेश सचिव के बीच बैठक, नक्शा विवाद पर तनाव के बाद ये पहली बैठक

राजस्थान: बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर फैसला

बीजेपी विधायक मदन दिलावर और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की ओर से दायर छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर राजस्थान हाई कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। दलीलें सुनने के बाद जस्टिस महेंद्र कुमार गोयल की एकल पीठ ने शुक्रवार को अपना फैसला पढ़ना शुरू किया लेकिन समय की कमी के कारण पूरा फैसला नहीं सुनाया जा सका। याचिकाकर्ताओं ने बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती दी है और विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पारित आदेश के अमल पर रोक लगाने की मांग की है। 

भारतीय राजदूत और नेपाल के विदेश सचिव के बीच बैठक

भारतीय राजदूत विजय मोहन क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी आज द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। नेपाल की ओर से मई में विवादित नक्सआन जारी किये जाने से दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव पैदा होने के बाद यह पहली मुख्य वार्ता होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ मई को उत्तराखंड के धारचुला को लिपुलेख दर्रे से जोड़ने वाली सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था। नेपाल ने दावा किया था कि यह सड़क उसके क्षेत्र से होकर गुजरती है।

जम्मू-कश्मीर: उधमपुर और गांदरबल में 4G इंटरनेट सेवाएं

जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में रविवार रात से 4जी इंटरनेट सर्विसेज की शुरुआत एक बार फिर से कर दी गई है। ये ट्रायल के तौर शुरू किया गया है। इन सेवाओं को 8 सितंबर तक अभी जारी रखा जाएगा। ये सर्विसेज मध्य कश्मीर के गांदरबल और उत्तरी कमान के मुख्यालय वाले उधमपुर जिले में रविवार रात 9 बजे से शुरू की गई। जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से ही हाई स्पीड इंटरनेट सर्विसेज को बंद रखा गया था। केंद्र सरकार ने हाल में इन सेवाओं को बहाल करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा भी दायर किया था।

बिहार: श्याम रजक आज आरजेडी में होंगे शामिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्री रहे और जेडीयू से निष्कासित श्याम रजक आज राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हो सकते हैं। इसकी अटकलें पिछले कुछ दिन से लगाई जा रही थी कि वे सोमवार को मंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, इससे पहले ही रविवार को उद्योग मंत्री और जद(यू) के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक को राज्य मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने के साथ ही पार्टी से भी निष्कासित कर दिया गया। जद (यू) के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। 

संजय चंद्रा आज कर सकते हैं सरेंडर

यूनिटेक लि. के प्रवर्तक संजय चंद्रा जमानत याचिका खारिज होने के बाद आज सरेंडर कर सकते हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। चंद्रा को पिछले महीने मानवीय आधार पर 30 दिन के लिए अंतरिम जमानत दी गई थी क्योंकि उनके माता-पिता दोनों कोविड-19 संक्रमित हो गए थे। कोर्ट ने चंद्रा को 17 अगस्त को अपने को आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा कोर्ट ने चंद्रा के भाई अजय चंद्रा की जमानत अर्जी को भी खारिज कर दिया था। वह अगस्त, 2017 से जेल में हैं। दोनों पर कंपनी की योजनाओं में खरीदारों के पैसे की गड़बड़ी करने का आरोप है। 

Web Title: top news to watch 17th august 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे