रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 5, 2021 09:14 PM2021-11-05T21:14:30+5:302021-11-05T21:14:30+5:30

Top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, पांच नवंबर शुक्रवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से रात नौ बजे बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

प्रादे49 उत्तराखंड दूसरी लीड मोदी

मोदी ने केदारनाथ में पूजा की, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया

देहरादून/केदारनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ के दर्शन किए और आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण, उनकी समाधि का लोकार्पण सहित 400 करोड रुपये के अन्य पुनर्निर्माण कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया ।

मुंबई/दिल्ली प्रादे101 एनसीबी लीड वानखेड़े मामला स्थानांतरण

क्रूज मादक पदार्थ मामले की जांच नहीं करेंगे वानखेड़े, एनसीबी की संचालन इकाई को जांच का जिम्मा

मुंबई/नयी दिल्ली, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने विवादास्पद क्रूज मादक पदार्थ मामले और पांच अन्य मामलों को समीर वानखेड़े के नेतृत्व वाली एजेंसी की मुंबई क्षेत्रीय इकाई से ले लिया है और उनकी जांच की जिम्मेदारी दिल्ली स्थित अपनी संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

दि52 दिवाली लीड वायु गुणवत्ता

उत्तर व मध्य भारत के कई भागों में वायु गुणवत्ता बिगड़ी, आप सरकार ने भाजपा पर आरोप लगाया

नयी दिल्ली/लखनऊ, दिवाली पर प्रतिबंध के बावजूद पटाखे फोड़े जाने के कारण उत्तर और मध्य भारत के कई भागों समेत राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बिगड़ी, जिसके चलते दिवाली के अगले दिन दिल्ली में पिछले पांच साल में सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, पटाखे फोड़े जाने और पराली जलाए जाने की घटनाओं के चलते पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 462 दर्ज किया गया।

अर्थ17 पेट्रोलियम प्रभावी कटौती

भाजपा-शासित राज्यों में पेट्रोल की कीमत में 8.7 और डीजल में 9.5 रुपये की अतिरिक्त कटौती

नयी दिल्ली, पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शासन वाले राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में स्थानीय बिक्री कर वैट भी कम कर दिए जाने से इन राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में 8.7 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 9.52 रुपये प्रति लीटर तक की अतिरिक्त कमी हुई है।

दि43 भाजपा ईंधन विपक्ष

भाजपा ने पेट्रोल, डीजल पर वैट नहीं घटाने को लेकर ‘विपक्ष’ की आलोचना की

नयी दिल्ली, पेट्रोल और डीजल पर केंद्र के उत्पाद शुल्क घटाने के दो दिनों बाद भारतीय जनता पार्टी ने मूल्य वर्धित कर (वैट) नहीं घटाने को लेकर शुक्रवार को विपक्षी दलों की आलोचना की और तेल की ऊंची कीमतों को लेकर उन पर तुच्छ राजनीति करने का आरोप लगाया।

अर्थ29 विदेशीमुद्रा भंडार

विदेशी मुद्रा भंडार 1.9 अरब डॉलर बढ़कर 642 अरब डॉलर पर

मुंबई, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 1.91 अरब डॉलर बढ़कर 642.01 अरब डॉलर हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी।

वि22 वायरस अमेरिका फाइजर

फाइजर की कोविड की नयी गोली से अस्पताल में भर्ती होने, मौत का जोखिम 90 प्रतिशत तक कम

वाशिंगटन, दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक. ने शुक्रवार को कहा कि उसकी प्रायोगिक एंटीवायरल (विषाणुरोधी) गोली से अस्पताल में भर्ती होने और जान जाने का जोखिम 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है। कंपनी इसी के साथ अमेरिकी बाजार में कोविड-19 के खिलाफ आसानी से इस्तेमाल की जा सकने वाली पहली दवा पेश करने की दौड़ में शामिल हो गयी है।

वि5 आईएमएफ लीड भारत

आईएमएफ ने सीओपी26 में भारत की घोषणा की सराहना की

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने ग्लासगो में आयोजित हुए सीओपी26 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत द्वारा की गई घोषणा का बृहस्पतिवार को स्वागत किया।

खेल34 खेल टी20 लीड न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने नामीबिया को 52 रन से हराया

शारजाह, न्यूजीलैंड ने ग्लेन फिलिप्स और जिम्मी नीशाम के बीच पांचवें विकेट के लिये नाबाद 76 रन की साझेदारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से शुक्रवार को यहां टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में नामीबिया को 52 रन से हराकर तीसरी जीत दर्ज की।

खेल6 खेल शतरंज भारत

ग्रैंड स्विस शतरंज : भारतीय जीएम शशिकिरण फिरौजा से हारे, संयुक्त तीसरे स्थान पर खिसके

रीगा (लातविया), भारतीय ग्रैंडमास्टर के शशिकिरण को यहां फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह संयुक्त तीसरे स्थान पर खिसक गये।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे