रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 17, 2021 09:15 PM2021-12-17T21:15:29+5:302021-12-17T21:15:29+5:30

top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 17 दिसंबर शुक्रवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे60 उप्र प्रधानमंत्री दूसरी लीड महापौर

विज्ञापनों में प्रकाशित किए जाएं स्वच्छता पर ध्यान न देने वाले शहरों के नाम: मोदी

वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उन शहरों की सूची तैयार की जानी चाहिए जिन्होंने स्वच्छता अभियान की ओर आंखें मूंद ली हैं तथा ऐसे शहरों के नाम विज्ञापनों में प्रकाशित किए जाने चाहिए।

दि83 ईसी चुनाव सुधार लीड पीएमओ

पीएमओ ने चुनाव सुधारों पर निर्वाचन आयुक्तों के साथ अनौपचारिक बातचीत की,विपक्ष का सरकार पर प्रहार

नयी दिल्ली, मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा और चुनाव आयुक्तों-राजीव कुमार तथा अनूप चंद्र पांडे ने प्रमुख चुनाव सुधारों को लेकर निर्वाचन आयोग एवं कानून मंत्रालय के बीच परस्पर समझ को समान बनाने के लिए हाल में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के साथ एक ‘‘अनौपचारिक बातचीत’’ की। आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि ऐसा करने में औचित्य का कोई सवाल नहीं उठता है।

वि33 कोविंद बांग्लादेश दूसरी लीड मंदिर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऐतिहासिक श्री रमणा काली मंदिर का किया उद्घाटन

ढाका, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऐतिहासिक श्री रमणा काली मंदिर का यहां शुक्रवार को उद्घाटन किया और इसे भारत तथा बांग्लादेश के लोगों के बीच सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक जुड़ाव का प्रतीक बताया।

प्रादे74 कर्नाटक विधानसभा दूसरी लीड बलात्कार

कांग्रेस विधायक ने टिप्पणी पर माफी मांगी, भाजपा ने राहुल, प्रियंका की चुप्पी पर उठाए सवाल

बेंगलुरु/नयी दिल्ली, कर्नाटक विधानसभा में ‘जब बलात्कार होना ही है तो इसका आनंद लें’, कह कर विवाद पैदा करने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक एवं विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने ‘बिना सोचे समझे’ की गई अपनी टिप्पणी के लिए शुक्रवार को माफी मांगी। हालांकि भाजपा, राष्ट्रीय महिला आयोग और कांग्रेस की कुछ महिला विधायकों ने बयान पर कड़ी आपत्ति जतायी।

संसद13 दूसरी लीड विवाह आयु लोस रास

लड़कियों की विवाह आयु 21 वर्ष करने तथा चुनाव सुधार विधेयक अगले सप्ताह लोस में होंगे पेश : सरकार

नयी दिल्ली, सरकार ने शुक्रवार को संसद में यह घोषणा की कि लड़कियों के विवाह की न्यूनतम कानूनी आयु को 18 साल से बढ़ाकर पुरुषों के समान 21 साल करने संबंधी विधेयक और चुनाव सुधार विधेयक अगले सप्ताह लोकसभा में पेश किए जायेंगे।

संसद27 नायडू रास

नायडू ने राज्यसभा में कुछ मंत्रियों के अनुपस्थित रहने पर जतायी अप्रसन्नता

नयी दिल्ली, राज्यसभा में शुक्रवार को सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यसूची में जिन मंत्रियों के नाम दस्तावेज पेश करने के लिए सूचीबद्ध थे, उनके अनुपस्थित रहने पर अप्रसन्नता जतायी और सरकार से इस बात पर ध्यान देने को कहा।

अर्थ62 विदेशीमुद्रा भंडार

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 7.7 करोड़ डॉलर घटकर 635.828 अरब डॉलर पर

मुंबई, देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट जारी रही। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार 10 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 7.7 करोड़ डॉलर घटकर 635.828 अरब डॉलर रह गया।

दि42 फ्रांस भारत लीड राफेल

भारत को जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त राफेल देने को तैयार : फ्रांसीसी रक्षा मंत्री

नयी दिल्ली, फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश भारत को आवाश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त राफेल युद्धक विमान देने को तैयार है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि एक ही तरह का विमान रणनीतिक साझेदारों द्वारा उपयोग करना उनके संबंधों की ‘‘वास्तविक परिसंपत्ति और मजबूती’ को दिखाता है।

दि67 प्रियंका कर्नाटक विधायक

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस विधायक की बलात्कार संबंधी टिप्पणी की निंदा की

नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बलात्कार के संदर्भ में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि ऐसे बयानों का बचाव नहीं किया जा सकता।

दि59 मोदी पुरस्कार भूटान

सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजने के लिए मोदी ने भूटान का आभार जताया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द द्रूक ग्यालपो’ से नवाजने के लिए भूटान नरेश का आभार जताया और कहा कि भारत अपने इस पड़ोसी मुल्क से एक निकटवर्ती मित्र की तरह बर्ताव करेगा और उसकी विकास यात्रा में भारत हरसंभव मदद जारी रखेगा।

अर्थ46 मोदी बजट मुलाकात

प्रधानमंत्री ने बड़े वैश्विक निवेशकों के साथ बैठक की

नयी दिल्ली, अगले वित्त वर्ष के बजट को लेकर जारी तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रमुख निजी इक्विटी एवं उद्यम पूंजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

खेल23 खेल बैडमिंटन चौथी लीड भारत

बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप : सेन और श्रीकांत ने पदक पक्के किये, सिंधू हारी

हुएलवा (स्पेन), किदाम्बी श्रीकांत और युवा लक्ष्य सेन ने शुक्रवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में पहुंचकर नया इतिहास रचते हुए भारत के लिये कम से कम दो पदक पक्के किये।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: top news till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे