Top News: महाराष्ट्र में भारी बारिश से अब तक 12 लोगों की मौत, अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ASI की 2003 की रिपोर्ट पर लिया यूटर्न

By भाषा | Published: September 26, 2019 03:24 PM2019-09-26T15:24:09+5:302019-09-26T15:24:09+5:30

राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास जोबनेर इलाके में बृहस्पतिवार को एक भीषण सड़क हादसे में सात लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं। पुलिस के अनुसार, जयपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर जोबनेर के कृषि विश्वविद्यालय के पास एक जीप को सामने से आ रहे ट्रोले ने टक्कर मार दी।

Top News: So far 12 people have died due to heavy rains in Maharashtra, Supreme Court took the ASIA's 2003 report in Ayodhya case | Top News: महाराष्ट्र में भारी बारिश से अब तक 12 लोगों की मौत, अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ASI की 2003 की रिपोर्ट पर लिया यूटर्न

Top News: महाराष्ट्र में भारी बारिश से अब तक 12 लोगों की मौत, अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ASI की 2003 की रिपोर्ट पर लिया यूटर्न

राजस्थान में भीषण सड़क हादसा 

राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास जोबनेर इलाके में बृहस्पतिवार को एक भीषण सड़क हादसे में सात लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं। पुलिस के अनुसार, जयपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर जोबनेर के कृषि विश्वविद्यालय के पास एक जीप को सामने से आ रहे ट्रोले ने टक्कर मार दी। भीषण हादसे में जीप में सवार सात लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गयी। बताया जाता है कि ट्रोला गलत साइड से आ रहा था। जीप में सवार लोग एक ही परिवार के थे और ग्वालों की ढाणी से फुलेरां गांव जा रहे थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश से कईयों की मौत

महाराष्ट्र के पुणे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ आने और दीवार गिरने की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुधवार रात में पुणे में भारी बारिश के बाद करीब 10, 500 से ज्यादा लोगों को पानी भरी जगहों से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि वह पुणे में हुई बारिश के बाद लोगों की मौत की खबर सुनकर दुखी हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें शहर और बारामती तहसील में तैनात की गई है और प्रभावित क्षेत्र में सभी जरूरी सहायता मुहैया कराई जा रही है। जलजमाव को देखते हुए पुणे की कई तहसील में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गये हैं। पुलिस अधीक्षक संदीप पाटिल ने कहा कि खेड़-शिवपुर गांव में दरगाह पर सो रहे पांच लोग भारी बारिश में बह गए।

देश की बड़ी खबरें 

- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उच्च न्यायालय से बृहस्पतिवार को कहा कि रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि ‘‘धन के लेन-देन की कड़ियों’’ से कथित रूप से उनका सीधा संबंध है।
- अयोध्या भूमि विवाद मामले में मुस्लिम पक्षकारों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की 2003 की रिपोर्ट के लेखकीय दावे पर सवाल करने को लेकर बृहस्पतिवार को यू-टर्न लिया और मामले में उच्चतम न्यायालय का समय बर्बाद करने के लिए उससे माफी मांगी।
- पाकिस्तान का परोक्ष तौर पर जिक्र करते हुए भारत ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई की पहचान करनी चाहिए, उसकी जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए और उन देशों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाने चाहिए जो आतंकवादियों को धन मुहैया कराते हैं तथा उन्हें पनाह देते हैं।
- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्होंने भारत और पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकों में कश्मीर मामले पर चर्चा की और ‘‘मध्यस्थता’’ के जरिए दोनों परमाणु सशस्त्र देशों की मदद करने का प्रस्ताव रखा।

खेल की बड़ी खबरें 

- महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के ‘टर्निंग प्वाइंट’ को याद करते हुए कहा कि 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में भारत के लिये पारी का आगाज करने के लिये उन्हें ‘विनती’ करनी पड़ी थी।
- भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप ने बृहस्पतिवार को यहां मलेशिया के डेरेन लियू पर तीन गेम में जीत हासिल कर कोरिया ओपन के पुरूष एकल क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।
- राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने नीदरलैंड की अदालत में जेट एयरवेज के खिलाफ चल रहे दिवालाशोधन मामले के प्रशासक (दिवालाशोधन पेशेवर) को कर्जदाताओं की समिति की बैठक में भाग लेने की मंजूरी दे दी।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैरेबियाई देशों के एक समूह के लिये सामुदायिक विकास की परियोजनाओं में 1.40 करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने सौर ऊर्जा, अक्षय ऊर्जा और पर्यावरण संबंधी कार्यों के लिये 15 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने का भी ऐलान किया।

Web Title: Top News: So far 12 people have died due to heavy rains in Maharashtra, Supreme Court took the ASIA's 2003 report in Ayodhya case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे