Top News: बिहार में दूसरे चरण का मतदान आज शुरू, मोदी-राहुल करेंगे रैलियां, इन खबरों पर रहेगी नजर

By स्वाति सिंह | Published: November 3, 2020 06:24 AM2020-11-03T06:24:29+5:302020-11-03T07:39:00+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने संबंधित गठबंधनों के लिए समर्थन हासिल करने के उद्देश्य से मंगलवार को बिहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे ।

Top News: Second phase of polling in Bihar today, Modi-Rahul will hold rallies, Headlines Here | Top News: बिहार में दूसरे चरण का मतदान आज शुरू, मोदी-राहुल करेंगे रैलियां, इन खबरों पर रहेगी नजर

पश्चिम बंगाल सरकार ने 30 नवंबर तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई

Highlightsबिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान आज PM मोदी और राहुल बिहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान आज 

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा। इस चरण में करीब 2।85 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1500 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा की एक तिहाई सीटों पर इस चरण में मतदान होगा। ये 94 विधानसभा सीटें 17 जिलों में स्थित हैं। इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की और से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं । तेजस्वी यादव (31) वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं। 


PM मोदी और राहुल बिहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने संबंधित गठबंधनों के लिए समर्थन हासिल करने के उद्देश्य से मंगलवार को बिहार में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे । मोदी जहां अररिया और सहरसा जिलों में दो रैलियों को संबोधित करेंगे वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी कटिहार और किशनगंज में चुनावी सभाओं को संबोधित करने के लिए 3 नवंबर को बिहार में होंगे। जिन जिलों में मोदी और गांधी मंगलवार को आएंगे, वहां बिहार विधानसभा के अंतिम चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा। बिहार में चल रहे चुनावों में मोदी की यह चौथी और अंतिम अभियान यात्रा होगी। मधेपुरा जिले के बिहारगंज और अररिया में रैलियों को संबोधित करने के लिए गांधी को 4 नवंबर को फिर से बिहार का दौरा करेंगे । कांग्रेस ने दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव की बेटी सुभासिनी यादव को बिहारगंज विधानसभा सीट पर उतारा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संबंधित जिलों में कोविड 19 के प्रोटोकॉल के अनुसार प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है। 

पश्चिम बंगाल सरकार ने 30 नवंबर तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप, पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों को ध्यान में रखते हुए राज्यव्यापी तालाबंदी को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया। ताजा दिशा-निर्देश जारी करते हुए, राज्य सरकार ने कहा है कि सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे। हालांकि, राज्य ने इस बार स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी। नए आदेश में, राज्य सरकार ने कहा कि स्कूलों / आंगनवाड़ियों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में शिक्षण-सीखने वाली फिजिकल क्लासेस की अनुमति नहीं दी जाएगी। ताजा आदेश में, राज्य ने कहा कि स्पोर्ट्स ट्रेनिंग को छोड़कर स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव आज

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज मतदान होगा। लोगों की नजर इस बात पर टिकी है कि क्या ट्रंप दोबारा सत्ता में वापसी कर पाएंगे। कई राजनीतिक जानकार मान रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार सकते हैं। इस बार जो बिडेन का पलड़ा भारी लग रहा है। अगर ऐसा हुआ तो 1992 के बाद पहली बार होगा जब कोई राष्ट्रपति दोबारा नहीं चुना गया हो।

IPL में हैदराबाद के सामने मुंबई इंडियंस की चुनौती

अपने पिछले दो मुकाबलों में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को हराकर लय हासिल कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखने के लिये मंगलवार को मुंबई इंडियन्स की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा। हैदराबाद की टीम का नेट रनरेट प्लेऑफ की दौड़ में शामिल दूसरी टीमों से बेहतर है ऐसे में मुंबई को हराकर वे टूर्नामेंट अंतिम चार में जगह पक्की कर सकते हैं।

 

Web Title: Top News: Second phase of polling in Bihar today, Modi-Rahul will hold rallies, Headlines Here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे