Top News in India: वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की मार, पूर्व CJI रंजन गोगोई कल राज्यसभा में लेंगे शपथ

By भाषा | Published: March 17, 2020 07:28 PM2020-03-17T19:28:54+5:302020-03-17T19:28:54+5:30

कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था के मंदी की तरफ बढ़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। इसी धारणा के बीच भारी उतार-चढ़ाव भरे सत्र में मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में ढाई प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गयी।

Top News in India: Coronavirus hits global economy, former CJI Ranjan Gogoi will take oath in Rajya Sabha tomorrow | Top News in India: वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की मार, पूर्व CJI रंजन गोगोई कल राज्यसभा में लेंगे शपथ

Top News in India: वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की मार, पूर्व CJI रंजन गोगोई कल राज्यसभा में लेंगे शपथ

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 137 हुई

कई राज्यों से कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 137 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इनमें 22 विदेशी और दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले तीन लोग शामिल हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के सात मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 13 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन विदेशी नागरिकों सहित 39, कर्नाटक में आठ, लद्दाख में चार, जम्मू-कश्मीर में तीन और तेलंगाना में चार मरीज हैं। राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों सहित कुल चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। ओडिशा में भी सोमवार को कोविड-19 का पहला मामला आया था। इसके अलावा हरियाणा में संक्रमित 15 में से 14 लोग विदेशी हैं और उत्तराखंड में भी एक मामला सामने आया है।

न्यायालय ने मप्र विधानसभा में विश्वास मत के लिये चौहान की याचिका पर राज्य सरकार से मांगा जवाब

उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश विधानसभा में तत्काल शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश देने के लिये पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर कमलनाथ सरकार से बुधवार तक जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ ने ‘स्थिति की तात्कालिकता’ को देखते हुये मुख्यमंत्री कमलनाथ, विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति और विधान सभा के प्रधान सचिव को नोटिस जारी किये और कहा कि इस मामले में बुधवार को सवेरे साढ़े दस बजे सुनवाई की जायेगी। राज्य विधानसभा के अध्यक्ष एन पी प्रजापति द्वारा कोरोना वायरस का हवाला देते हुये सदन में शक्ति परीक्षण कराये बगैर ही सोमवार को सदन की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिये स्थगित किये जाने के तुरंत बाद शिवराज सिंह चौहान और सदन में प्रतिपक्ष के नेता तथा भाजपा के मुख्य सचेतक सहित नौ विधायकों ने सोमवार को शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थी।

न्यायालय ने नौसेना में महिला अधिकारियों के लिये स्थाई कमीशन को मंजूरी दी

नौसेना में पुरुष और महिला अधिकारियों के साथ समान व्यवहार किए जाने पर जोर देते हुए उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को नौसेना में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन को मंजूरी दे दी। न्यायमूर्ति धनन्जय वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने कहा कि देश की सेवा करने वाली महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने से इंकार करने के 101 बहाने नहीं हो सकते और इनके लिये समान अवसर की जरूरत है। पीठ ने कहा कि देश की सेवा करने वाली महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने से इनकार करने पर न्याय को नुकसान होगा। पीठ ने कहा कि केन्द्र द्वारा वैधानिक अवरोध हटा कर महिलाओं की भर्ती की अनुमति देने के बाद नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान करने में लैंगिक भेदभाव नहीं किया जा सकता। पीठ ने केन्द्र की इस दलील को अस्वीकार कर दिया कि नौसेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन की महिला अधिकारियों को समुद्र में जाने की ड्यूटी नहीं दी जा सकती है क्योंकि रूस में निर्मित जहाजों में उनके लिये अलग से वाशरूम नहीं है।

अन्य बड़ी खबर

- कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था के मंदी की तरफ बढ़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। इसी धारणा के बीच भारी उतार-चढ़ाव भरे सत्र में मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में ढाई प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गयी।
- कोविड 19 महामारी के कारण सभी राष्ट्रीय शिविर आगामी आदेश तक स्थगित कर दिये गए हैं हालांकि तोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के शिविर जारी रहेंगे । वहीं भारतीय खेल प्राधिकरण अपने प्रशिक्षुओं के घर लौटने का बंदोबस्त कर रहा है ।
- पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने खुद को राज्यसभा के लिये मनोनीत किये जाने को लेकर उठे विवाद के बीच मंगलवार को कहा कि शपथ लेने के बाद उच्च सदन की सीट की पेशकश स्वीकार करने के बारे में वह विस्तार से बोलेंगे।
- कोरोना वायरस के प्रकोप ने इंसानों को एक दूसरे से ही नहीं बल्कि भगवान से भी दूर कर दिया है जिसके चलते देश भर में कई मंदिर जहां बंद कर दिये गए हैं वहीं मथुरा , वृंदावन और शिव की नगरी काशी में श्रृद्धालुओं की संख्या में काफी कमी आई है जबकि कई मंदिरों में कार्यक्रम रद्द किये जा रहे हैं।
-  पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत दर्ज की गई जबकि देश में इस वायरस से संक्रमितों का आंकडा बढ़कर 193 पर पहुंच गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
- पोलैंड के एक मंत्री में नावेल कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद मंगलवार को सरकार के सभी सदस्यों को पृथक इकाई में भेज दिया गया। अधिकारियों ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कई उपाय लागू किए हैं।
- यस बैंक के नामित मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रशांत कुमार ने मंगलवार को कहा कि बैंक का पूरा कामकाज बुधवार की शाम से सामान्य हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक में नकदी को लेकर वास्तव में कोई चिंता की बात नहीं है।
- सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में कुछ विपक्षी सदस्यों के विरोध के बीच कंपनी अधिनियम, 2013 का संशोधन करने वाला एक विधेयक पेश किया।
- गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को कहा कि पिछले पांच वर्षों में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के 25,782 अल्पसंख्यकों को दीर्घकालिक वीजा प्रदान किया गया। 

Web Title: Top News in India: Coronavirus hits global economy, former CJI Ranjan Gogoi will take oath in Rajya Sabha tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे