Top Evening News: प्रधानमंत्री, गृहमंत्री को ‘घुसपैठिया कहने पर लोकसभा में हंगामा, मुस्लिम पक्ष ने दायर की अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका

By भाषा | Published: December 2, 2019 06:40 PM2019-12-02T18:40:11+5:302019-12-02T18:40:11+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समेत राज्य में चल रही सभी विकास परियोजनाओं की समीक्षा के आदेश दिए हैं।

Top Evening News: Uproar in Lok Sabha for calling Prime Minister, Home Minister 'intruder'; Muslim side filed a review petition on Ayodhya verdict | Top Evening News: प्रधानमंत्री, गृहमंत्री को ‘घुसपैठिया कहने पर लोकसभा में हंगामा, मुस्लिम पक्ष ने दायर की अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका

शाम छह बजे तक की प्रमुख खबरें

Highlightsबुलेट ट्रेन बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी महाराष्ट्र सरकार सीआरपीसी में संशोधन करने को तैयार

सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैं :

-कर्नाटक-महाराष्ट्र लीड हेगड़े भाजपा ने केंद्रीय निधि बचाने के लिए फडनवीस को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने का ‘नाटक’ रचा : हेगड़े बेंगलुरु/मुंबई, अपने बयानों के लिए विवादों में रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के गिरने के बाद एक चौंका देने वाला दावा किया कि देवेंद्र फडणवीस को 40,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय निधि ‘बचाने’ के लिए बहुमत न होने के बावजूद मुख्यमंत्री बनाया गया था। हालांकि, फडणवीस ने इसका खंडन किया है।

-महाराष्ट्र लीड बुलेट ट्रेन बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी महाराष्ट्र सरकार : ठाकरे मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समेत राज्य में चल रही सभी विकास परियोजनाओं की समीक्षा के आदेश दिए हैं।

-हैदराबाद लीड सजा लोस आईपीसी, सीआरपीसी में संशोधन करने को तैयार : गृह राज्य मंत्री रेड्डी ने लोस में कहा नयी दिल्ली, सरकार ने हैदराबाद में एक युवती के साथ बलात्कार और उसकी निर्मम हत्या की घटना की निंदा करते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि वह आईपीसी और सीआरपीसी में संशोधन करने को तैयार है और इस बारे में विचार विमर्श जारी है।

-अधीर लीड भाजपा माफी लोस चौधरी के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री को ‘घुसपैठिया कहने पर लोकसभा में हंगामा, भाजपा ने सोनिया और राहुल से माफी की मांग की नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को ‘घुसपैठिया’ कहने पर भाजपा सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी से बयान वापस लेने की मांग की और यह मांग भी उठाई कि इस मामले में सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए।

-न्यायालय लीड अयोध्या मुस्लिम पक्ष ने अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार याचिका दायर की नयी दिल्ली, अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाले उच्चतम न्यायालय के नौ नवंबर के फैसले पर पुनर्विचार के लिये सोमवार को एक मुस्लिम पक्षकार ने याचिका दायर की और कहा कि बाबरी मस्जिद के पुनर्निर्माण का निर्देश देने पर ही संपूर्ण न्याय हो सकता है।

- हैदराबाद जया रास हैदराबाद प्रकरण पर जया बच्चन ने की वहां के सुरक्षा प्रभारी को जवाबदेह ठहराने की मांग नयी दिल्ली, हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक बलात्कार और उसे जला कर मार डालने की घटना की राज्यसभा में कड़े शब्दों में निंदा करते हुए समाजवादी पार्टी की सदस्य जया बच्चन ने सोमवार को, वहां के सुरक्षा प्रभारी को जवाबदेह ठहराए जाने की मांग की।

-सीतारमण- बजाज बजाज की टिप्पणियों पर सीतारमण ने कहा; अपनी खुद की सोच के प्रचार से राष्ट्र का नुकसान हो सकता है नयी दिल्ली, उद्योगपति राहुल बजाज की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अपनी खुद की राय का प्रचार करने से ‘‘राष्ट्रीय हित का नुकसान हो सकता है।’’

-बलात्कार प्रदर्शन हैदराबाद पशु चिकित्सक के साथ बलात्कार के खिलाफ जंतर मंतर पर प्रदर्शन नयी दिल्ली, दो दिसम्बर (भाषा) हैदराबाद के निकट एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या की घटना के खिलाफ अपना विरोध दर्शाने सभी क्षेत्रों से लोग यहां जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए।

-तमिलनाडु दूसरी लीड दीवार ढही तमिलनाडु में भारी बारिश से दीवार गिरने से 17 लोगों की मौत कोयंबटूर (तमिलनाडु), तमिलनाडु के मेट्टुपलायम में भारी बारिश के कारण एक दीवार के कई मकानों पर गिरने से 10 महिलाओं और दो बच्चों सहित कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई।

-महाराष्ट्र लीड पंकजा पंकजा मुंडे पार्टी नहीं छोड़ रही हैं : महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख मुंबई, भाजपा नेता पंकजा मुंडे द्वारा ट्विटर पर से पार्टी का नाम हटाने के बाद महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने सोमवार को कहा कि वह पार्टी छोड़ नहीं रही हैं। 

Web Title: Top Evening News: Uproar in Lok Sabha for calling Prime Minister, Home Minister 'intruder'; Muslim side filed a review petition on Ayodhya verdict

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे