Top Evening News: राफेल मामले में दूसरी बार मोदी सरकार को क्लीन चिट, ब्रिक्स में मिले मोदी-जिनपिंग

By भाषा | Published: November 14, 2019 06:47 PM2019-11-14T18:47:45+5:302019-11-14T18:47:45+5:30

Top Evening News: Modi government gets clean chit for second time in Rafale case, Modi-Jinping found in BRICS | Top Evening News: राफेल मामले में दूसरी बार मोदी सरकार को क्लीन चिट, ब्रिक्स में मिले मोदी-जिनपिंग

थोक मुद्रास्फीति अक्टूबर में गिरकर 0.16 प्रतिशत पर

Highlights36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीदारी के मामले में मोदी सरकार को क्लीन चिटकर्नाटक के 16 अयोग्य घोषित विधायक भाजपा में शामिल

बृहस्पतिवार को विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

- न्यायालय तीसरी लीड राफेल राफेल सौदा: न्यायालय की दूसरी बार मोदी सरकार को क्लीन चिट नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना के लिये फ्रांस की कंपनी दसाल्ट एविऐशन से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीदारी के मामले में मोदी सरकार को क्लीन चिट देते हुये इस सौदे में कथित संज्ञेय अपराध के लिये प्राथमिकी दर्ज कराने का अनुरोध अस्वीकार कर दिया।

-राफेल दूसरी लीड भाजपा राफेल मामला : सत्य की जीत हुई, कांग्रेस, राहुल माफी मांगें : भाजपा नयी दिल्ली, भाजपा ने भारतीय वायुसेना के लिए फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे के मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाएं बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय द्वारा खारिज किए जाने को ‘‘सत्य की जीत’’ करार दिया और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस और गांधी से ‘‘बेबुनियाद एवं शर्मनाक’’ अभियान चलाने के लिए देश से माफी मांगने को कहा ।

-राफेल राहुल अब राफेल की जांच आरंभ हो, जेपीसी गठित की जाए: राहुल नयी दिल्ली, 14 नवंबर (भाषा) राफेल मामले में उच्च न्यायालय द्वारा पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि शीर्ष अदालत के निर्णय से ही इस ‘घोटाले’ की जांच के लिए बड़ी गुंजाइश पैदा हुई है और ऐसे में जांच के लिए अब संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) का गठन होना चाहिए।

-मोदी लीड ब्रिक्स शी ब्राजील में मिले मोदी-चिनफिंग; व्यापार-निवेश पर हुई बातचीत ब्रासीलिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बातचीत की तथा भारत-चीन संबंधों को मजबूती और नयी ताकत देने के लिए दोनों शीर्ष नेताओं ने व्यापार और निवेश से जुड़े मामलों पर गहन संपर्क बनाए रखने पर सहमति जताई।

-ब्रिक्स दूसरीलीड मोदी दिवस अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति ब्रासीलिया, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

-कर्नाटक लीड विधायक कर्नाटक के 16 अयोग्य घोषित विधायक भाजपा में शामिल, 13 को मिला टिकट बेंगलुरु, कर्नाटक के अयोग्य करार दिये गये कांग्रेस-जद(एस) के 16 विधायक बृहस्पतिवार को यहां भाजपा में शामिल हो गए। इनमें से 13 को सत्तारूढ़ भगवा पार्टी ने राज्य में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट दिया है।

-दिल्ली वायु लीड गुणवत्ता दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में रहा और दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण की मोटी चादर फैली रही। बुधवार रात को अधिकारियों द्वारा जारी निर्देश के अनुसार दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में स्कूल दो दिन के लिए बंद हैं।

-व्यापार मेला आईटीपीओ पांच गुना बड़ा होगा 2020 का व्यापार मेला : आईटीपीओ नयी दिल्ली, भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) का स्वरूप अगले साल 2020 में अपने मौजूदा आकार के मुकाबले पांच गुना बड़ा होगा। मेले की आयोजक संस्था भारत व्यापार संवर्धन संस्थान (आईटीपीओ) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एल.सी. गोयल ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। यह मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल 14 नवंबर से लगता है।

- थोक मुद्रास्फीति थोक मुद्रास्फीति अक्टूबर में गिरकर 0.16 प्रतिशत पर, साढ़े तीन साल का सबसे निचला स्तर नयी दिल्ली, 14 नवंबर (भाषा) विनिर्मित उत्पादों के दाम में नरमी से थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर महीने में गिरकर 0.16 प्रतिशत पर आ गयी। यह इसका पिछले करीब साढ़े तीन साल का सबसे निचला स्तर है। हालांकि खाद्य सामग्रियों के दाम ऊंचे बने हुए हैं। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

-खेल लीड भारत बांग्लादेश 150 रन पर सिमटा, भारत के एक विकेट पर 86 रन इंदौर, मोहम्मद शमी की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश को 150 रन पर ढेर करने के बाद भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

-खेल डेविस भारत लीड टीम पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप के लिए पेस और शीर्ष खिलाड़ियों की भारतीय टीम में वापसी नयी दिल्ली, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले डेविस कप टेनिस मुकाबले के लिए गुरुवार को आठ सदस्यीय टीम चुनी जिसमें इस्लामाबाद जाने से इन्कार करने वाले शीर्ष खिलाड़ियों के साथ उस दौरे के लिये उपलब्ध रहने वाले खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है।

Web Title: Top Evening News: Modi government gets clean chit for second time in Rafale case, Modi-Jinping found in BRICS

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे