Top Evening News: देशभर में कोरोना वायरस का खौफ, पुन: बहुमत परीक्षण के लिए राज्यपाल ने कमलनाथ को लिखा पत्र

By भाषा | Published: March 16, 2020 07:30 PM2020-03-16T19:30:01+5:302020-03-16T19:30:29+5:30

अपने पहले निर्देश का पालन नहीं किये जाने पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पुन: एक पत्र लिखकर मंगलवार यानी 17 मार्च तक सदन में शक्ति परीक्षण करवाने एवं बहुमत सिद्ध करने के निर्देश दिए हैं।

Top Evening News: Coronavirus modi govt advisory, the Governor wrote a letter to Kamal Nath for the re-majority test | Top Evening News: देशभर में कोरोना वायरस का खौफ, पुन: बहुमत परीक्षण के लिए राज्यपाल ने कमलनाथ को लिखा पत्र

Top Evening News: देशभर में कोरोना वायरस का खौफ, पुन: बहुमत परीक्षण के लिए राज्यपाल ने कमलनाथ को लिखा पत्र

कोरोना वायरस : देश में कोरोना के 114 मामलों की पुष्टि, ओडिशा में पहला मामला

लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की।

राज्यपाल टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पुन: दिए 17 मार्च तक शक्ति परीक्षण करने के निर्देश

अपने पहले निर्देश का पालन नहीं किये जाने पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पुन: एक पत्र लिखकर मंगलवार यानी 17 मार्च तक सदन में शक्ति परीक्षण करवाने एवं बहुमत सिद्ध करने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से कहा कि यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो यह माना जाएगा कि वास्तव में आपको विधानसभा में बहुमत प्राप्त नहीं है। टंडन ने सोमवार को कमलनाथ को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘‘ मेरे पत्र दिनांक 14 मार्च 2020 का उत्तर आपसे प्राप्त हुआ है। धन्यवाद। मुझे खेद है कि पत्र का भाव / भाषा संसदीय मर्यादाओं के अनुकूल नहीं है।’’ राज्यपाल ने आगे लिखा, ‘‘मैंने अपने 14 मार्च 2020 के पत्र में आपसे विधानसभा में 16 मार्च को विश्वास मत प्राप्त करने के लिए निवेदन किया था। आज विधानसभा का सत्र प्रारंभ हुआ। मैंने अपना अभिभाषण पढ़ा, परन्तु आपके द्वारा सदन का विश्वास मत प्राप्त करने की कार्यवाही प्रारंभ नहीं की गई और इस संबंध में कोई सार्थक प्रयास भी नहीं किया गया और सदन की कार्यवाही दिनांक 26 मार्च 2020 तक स्थगित हो गई।’’

अन्य बड़ी खबरें

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी ।
- उच्चतम न्यायालय ने सभी कानूनी विकल्पों को बहाल करने का अनुरोध करने वाली निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड के दोषी मुकेश सिंह की याचिका सोमवार को खारिज कर दी।
- चौतरफा बिकवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 2,713 अंक का गोता लगा गया। यह दूसरा मौका है जब अंकों के आधार पर सेंसेक्स में इतनी बड़ी गिरावट आयी है। कोरोना वायरस माहामारी की चिंता में एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट के साथ घरेलू बाजार में भी गिरावट रही।
- कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि उन्हें लोकसभा में, जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों को लेकर पूरक प्रश्न पूछने नहीं दिया गया और बतौर सांसद उनके अधिकार की रक्षा नहीं की गई।
-  ईरान में सोमवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 129 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 853 तक पहुंच गया जबकि संक्रमण के 14,991 पुष्ट मामले हैं। ईरान के सरकारी चैनल ने यह जानकारी दी। पश्चिम एशिया क्षेत्र में ईरान में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक है।
- राहुल गांधी को आड़े हाथ लेते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस नेता खुद को ‘‘विशेषाधिकार प्राप्त सांसद’’ मानते हैं और अन्य लोकसभा सदस्यों की तुलना में अलग व्यवहार चाहते हैं।
- दिल्ली पुलिस ने खुफिया ब्यूरो के अधिकारी अंकित शर्मा की कथित हत्या के मामले में आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को दिल्ली की एक अदालत से सोमवार को गिरफ्तार किया।
- कोरोना वायरस महामारी का असर देश के सभी खेल आयोजनों पर पड़ने के बीच खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने सोमवार को खिलाड़ियों से हिम्मत नहीं हारने और प्रतिस्पर्धाओं के बीच कड़ी मेहनत करते रहने का आग्रह किया ।
-  फल, सब्जी, चाय, अंडे समेत दलहन, गेहूं और मक्का जैसे खाद्यान्नों के सस्ते हो जाने से फरवरी महीने में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति कम होकर 2.26 प्रतिशत रह गयी। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।
- बल्लेबाजी के बादशाह सचिन तेंदुलकर के लिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 शतकों में सबसे 'मुश्किल' शतक आज से ठीक आठ साल पहले शेरे ए बांग्ला स्टेडयिम में लगाया गया वह सैकड़ा था जिसके साथ उन्होंने महाशतक पूरा करके क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय लिखा था। 

Web Title: Top Evening News: Coronavirus modi govt advisory, the Governor wrote a letter to Kamal Nath for the re-majority test

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे