Top Afternoon News: भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरे दौर की वार्ता, राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 30, 2020 03:27 PM2020-06-30T15:27:57+5:302020-06-30T15:27:57+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उनका यह संबोधन ऐसे समय हो रहा है जब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को 20 भारतीय सैन्यकर्मियों के वीरगति को प्राप्त होने के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है।

Top Afternoon News: India-China third round of Lt General level talks, PM Modi will address the nation | Top Afternoon News: भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरे दौर की वार्ता, राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

दोपहर तीन बजे तक के मुख्य समाचार (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली की जामा मस्जिद चार जुलाई से फिर खुलेगी: शाही इमामप्रवर्तन निदेशालय ने अहमद पटेल से धनशोधन मामले में दूसरे दौर की पूछताछ शुरू कीदुनियाभर में ‘‘लापता हुई महिलाओं’’ में से चार करोड़ 58 लाख महिलाएं भारत की हैं: रिपोर्ट

भारत में कोविड-19 के एक दिन में 18,522 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले मंगलवार को बढ़कर 5,66,840 हो गए, जिनमें से 418 और लोगों की जान जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,893 हो गई। 

भारत और चीन सेनाओं के बीच मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर तीसरे दौर की बातचीत हुई जिसके केंद्र में पूर्वी लद्दाख के टकराव वाले क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देना था। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) मसौदा 2020 की अधिसूचना पर सुझाव देने की अवधि मंगलवार को बढ़ाकर 11 अगस्त तक कर दी और कहा कि वह समयसीमा को लेकर ‘‘अस्पष्टता’’ को दूर नहीं करने पर केंद्र के ‘‘हठ से हैरान’’ है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक-2 व्यवस्था में विभिन्न गतिविधियों को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित कराने के निर्देश देते हुए मंगलवार को कहा कि केन्द्र सरकार के प्रावधानों का अध्ययन करते हुए पूरी तैयारी के साथ इसे लागू किया जाए । 

कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हुए हमले के बाद दक्षिण मुंबई में स्थित ताज होटल के बाहर पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी सहित पांच सपा नेताओं को नामजद करते हुए व 35 से 45 अज्ञात लोगों के खिलाफ कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लागू निषेधाज्ञा के उल्लंघन तथा महामारी के प्रसार को लेकर मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। 

हांगकांग की मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन ने उस विवादास्पद कानून को मंजूरी दी है जिससे अधिकारियों को हांगकांग में अलगाववादी गतिविधियों में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने की अनुमति मिल जाएगी। 

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अपनी डिजिटल चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर भारतीय मूल की अमेरिकी मेधा राज को नामित किया है। 

अमेरिका में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेट के शीर्ष दो सीनेटरों ने भारत के साथ सैन्य संबंध मजबूत करने, खास तौर पर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और सैन्य क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए एक संशोधन विधेयक पेश किया है। 

चीनी ऐप टिक टॉक ने मंगलवार को कहा कि वह भारत सरकार के आदेश के मुताबिक ऐप को बंद करने की प्रक्रिया में है। कंपनी ने जोर देते हुये कहा कि उसने ऐप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी भारतीय की जानकारी चीन अथवा किसी अन्य देश के साथ साझा नहीं की है। 

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने मंगलवार को बताया कि उनके कुछ कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अभिनेता ने बताया कि वह और उनके परिवार के अन्य सदस्यों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि उनकी मां की जांच रिपोर्ट अभी आनी शेष है। 

झारखंड की एथलीट गीता कुमारी को आर्थिक परेशानियों के कारण रामगढ़ जिले की गलियों में सब्जी बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला कोरोना वायरस महामारी के कारण दोनों बोर्ड की सहमति से स्थगित कर दी गई ।

Web Title: Top Afternoon News: India-China third round of Lt General level talks, PM Modi will address the nation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे