Top Afternoon News: मशहूर साहित्यकार  गिरिराज किशोर का निधन, कोरना वायरस से चीन में अब तक 811 लोगों की मौत

By भाषा | Published: February 9, 2020 03:01 PM2020-02-09T15:01:08+5:302020-02-09T15:01:08+5:30

केंद्र सरकार माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण राज्यों को राजस्व में हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए जल्द 35,000 करोड़ रुपये जारी करेगी।

Top Afternoon News: famous writer Giriraj died teens from Cornavirus so far in China, 811 people were killed | Top Afternoon News: मशहूर साहित्यकार  गिरिराज किशोर का निधन, कोरना वायरस से चीन में अब तक 811 लोगों की मौत

Top Afternoon News: मशहूर साहित्यकार  गिरिराज किशोर का निधन, कोरना वायरस से चीन में अब तक 811 लोगों की मौत

राज्यों को जल्द GST मुआवजे का 35,000 करोड़ रुपये जारी करेगी मोदी सरकार

केंद्र सरकार माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण राज्यों को राजस्व में हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए जल्द 35,000 करोड़ रुपये जारी करेगी। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। जीएसटी के तहत राज्यों को राजस्व में 14 प्रतिशत की वृद्धि नहीं हो पाने की स्थिति में पांच साल तक मुआवजा देने व्यवस्था है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच 2017-18, 2018-19 तथा चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों तक मुआवजे को लेकर किसी तरह विवाद नहीं हुआ था। हालांकि, उपकर से प्राप्त राजस्व कम रहने की वजह से केंद्र सरकार ने अगस्त से राज्यों को मुआवजे का हस्तांतरण रोक दिया है। इसके बाद राज्यों ने केंद्र के समक्ष यह मुद्दा उठाना शुरू कर दिया था।

उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने आरएसएस प्रचारक परमेश्वरन के निधन पर जताया शोक

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरएसएस प्रचारक पी. परमेश्वरन के निधन पर रविवार को शोक जताया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठतम प्रचारकों में से एक और पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ के नेता रहे पी. परमेश्वरन का शनिवार की देर रात निधन हो गया था। वह 93 वर्ष के थे। नायडू ने ट्वीट किया, ‘‘ श्री परमेश्वरन जी के निधन से बेहद दुखी हूं। वह एक बेहतरीन लेखक, कवि, अनुसंधानकर्ता और ‘भारतीय विचार केंद्रम्’ के संस्थापक एवं निदेशक थे।’’ उपराष्ट्रपति ने परमेश्वरन को भारतीय विचार और दर्शन का एक अवतार भी बताया। वहीं मोदी ने कहा कि परमेश्वरन भारत के एक महान और समर्पित पुत्र थे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ उनका जीवन भारत की सांस्कृतिक जागरूकता, आध्यात्मिक उत्थान और गरीब लोगों की सेवा करने के लिए समर्पित रहा। परमेश्वरन जी की सोच महान और लेखनी कमाल थी। वह अपने विचारों पर हमेशा अडिग रहे।’’ परमेश्वरन ने ‘भारतीय विचार केंद्रम्’, ‘विवेकानंद केंद्र’ जैसे प्रख्यात संस्थानों को अपनी सेवाएं दीं। मोदी ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनसे बातचीत के कई अवसर मिले। वह एक बुद्धिजीवी थे। उनके निधन से दुखी हूं। ओम शांति।’’

अन्य बड़ी खबरें 

- बीजिंग, चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
-  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस, भाजपा और अन्य पार्टियों पर संत रविदास के मंदिरों में जाकर निजी स्वार्थ के लिए ‘‘नाटकबाजी करने’’ का आरोप लगाया।
- पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ हिंदी साहित्यकार गिरिराज किशोर का रविवार सुबह कानपुर में उनके आवास पर हृदय गति रुकने से निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे
- थाईलैंड के एक मॉल में गोलीबारी कर कम से कम 26 लोगों को मौत के घाट उतारने वाला बंदूकधारी आखिरकार मारा गया।
- अगले वित्त वर्ष 2020-21 में कर संग्रह में 12 प्रतिशत की वृद्धि के लक्ष्य को कुछ लोग महत्वाकांक्षी मान रहे हैं, लेकिन राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय इसे हासिल होने योग्य लक्ष्य मानते हैं।

खेल की बड़ी खबरें

- न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज हामिश बेनेट ने कहा कि टिम साउदी ने दर्द और परेशानी के बावजूद भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में खेलकर शानदार जज्बे का उदाहरण पेश किया।
- भारत और अफ्रीकी देशों में लगभग 25 साल बाद टिड्डी दलों के फसलों पर प्रकोप के लिये मौसम विशेषज्ञों ने जलवायु परिवर्तन को संभावित वजह बताते हुये भविष्य में भारत सहित पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ देशों के लिये टिड्डी के प्रकोप का खतरा बढ़ने की आशंका जताई है।
- राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा प्रबंधन और रक्षा प्रौद्योगिकी के संबंध में मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय कायम करने एवं रक्षा क्षेत्र में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय’ की स्थापना संबंधी परियोजना, मंजूरी के लिए अभी प्रधानमंत्री कार्यालय के विचाराधीन है।
- इसे लोकतंत्र की खूबसूरती कह लीजिये या नसीब का एकाएक चमक उठना कि आगामी ग्राम पंचायत चुनावों में जिले के 27 वर्षीय मूक-बधिर युवक का देश का पहला मूक-बधिर सरपंच बनना लगभग तय माना जा रहा है। 

Web Title: Top Afternoon News: famous writer Giriraj died teens from Cornavirus so far in China, 811 people were killed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे