Top News 27th November: कार्टोसैट-3 के साथ 13 अन्य उपग्रहों का प्रक्षेपण आज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 27, 2019 07:32 AM2019-11-27T07:32:02+5:302019-11-27T09:05:25+5:30

कार्टोसैट-3 के साथ 13 अन्य उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 27th November updates national international sports and business | Top News 27th November: कार्टोसैट-3 के साथ 13 अन्य उपग्रहों का प्रक्षेपण आज

Top News 27th November: कार्टोसैट-3 के साथ 13 अन्य उपग्रहों का प्रक्षेपण आज

Highlightsढाका कैफे पर हमले के मामले में आएगा अदालत का फैसलामुंबई-नैरोबी के लिये 27 नवंबर से सीधी उड़ान शुरू करेगी एयर इंडिया

एनसीपी नेता मेमन ने कहा, कांग्रेस से बालासाहेब थोराट और NCP से जयंत पाटिल होंगे उप मुख्यमंत्री

शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने मंगलवार की शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे को अपना नेता चुना। इसके बाद गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और ‘महाविकास आघाड़ी’ की सरकार बनाने का दावा पेश किया। गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल को 166 विधायकों के समर्थन वाला एक पत्र सौंपा। एनसीपी नेता माजिद मेमन ने कहा है कि जयंट पाटिल राकांपा से और बालासाहेब थोराट कांग्रेस से उप मुख्यमंत्री होंगे।

भाजपा ने फड़नवीस को अगले चुनाव में जुटने की दी सलाह

महाराष्ट्र में सत्ता के खेल में हुए चौंकानेवाले फेरबदल के बावजूद भाजपा ने राज्य में अपने नेता देवेंद्र फड़नवीस पर ही भरोसा जताया है. पार्टी के शीर्ष ने उन्हें अगले चुनाव की तैयारी में जुट जाने के लिए कहा है. पार्टी ने उन पर विश्वास जाहिर करते हुए कहा है कि यह बेमेल सरकार बहुत दिन नहीं चलेगी. ऐसे में उन्हें संघर्ष में जुट जाना होगा. सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री अजित पवार के इस्तीफा देने के बाद फड़नवीस ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को इसकी सूचना दी और यह कहते हुए खेद भी जाहिर किया कि वह योजना को सही से अंजाम नहीं दे पाए.

कार्टोसैट-3 के साथ 13 अन्य उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू

धरती की निगरानी एवं मानचित्र उपग्रह कार्टोसैट-3 के साथ अमेरिका के 13 नैनो उपग्रहों के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इसकी जानकारी दी. अंतरिक्ष एजेंसी ने 27 नवंबर को सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर कार्टोसैट-3 के प्रक्षेपण की योजना बनाई है. यह कार्टोसैट श्रृंखला का नौवां उपग्रह है जिसे यहां से 120 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय लांच पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा. इसरो ने कहा, ''पीएसएलवी-सी47 अभियान के प्रक्षेपण के लिए श्रीहरिकोटा में आज सुबह सात बजकर 28 मिनट पर 26 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गई. इसे 27 नवंबर बुधवार को सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाना है.'' पीएसएलवी-सी47 की यह 49वीं उड़ान है जो कार्टोसैट-3 के साथ अमेरिका के वाणिज्यिक उद्देश्य वाले 13 छोटे उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष में जाएगा. 

ढाका कैफे पर हमले के मामले में आएगा अदालत का फैसला

बांग्लादेश का आतंकवाद रोधी न्यायाधिकरण 2016 के ढाका कैफे हमले पर अपना फैसला 27 नवंबर को सुनाएगा। देश के इतिहास में इस सबसे वीभत्स हमले में एक भारतीय लड़की समेत 20 लोगों की मौत हो गयी थी। ढाका के आतंकवाद रोधी विशेष न्यायाधिकरण के एक अधिकारी ने सोमवार को यहां कहा, ‘‘न्यायाधीश ने मामले में अभियोजन और बचाव दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद रविवार की तारीख तय की है।’’ अधिकारी ने बताया कि न्यायाधीश मुजीबुर रहमान ने पिछले साल नवंबर में सुनवाई शुरू होने के बाद से 113 गवाहों के बयान दर्ज करने के बाद 27 नवंबर की तारीख तय की है। पिछले साल नवंबर में आठ आरोपियों को दोषी ठहराया गया था। जांचकर्ताओं ने बताया कि एक जुलाई 2016 को हुए हमले में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल छह आतंकवादियों को सेना के कमांडो ने अगले दिन ढेर कर दिया था। आठ आरोपियों को बाद में गिरफ्तार किया गया था।

मुंबई-नैरोबी के लिये 27 नवंबर से सीधी उड़ान शुरू करेगी एयर इंडिया

एयर इंडिया मुंबई से केन्या की राजधानी नैरोबी के लिये विमानन सेवाओं की शुरुआत करेगी। यह सेवा दो महीने की देरी से 27 नवंबर से शुरू हो रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस उड़ान का परिचालन हर सप्ताह मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को होगा। इसमें 256 सीटों वाले बोइंग787 विमान का इस्तेमाल होगा जिसमें बिजनेस और इकोनॉमी दो श्रेणियां होंगी। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जून में घोषणा की थी कि मुंबई-नैरोबी सीधी उड़ान 27 सितंबर से शुरू की जायेगी। बयान में कहा गया कि एयर इंडिया पहली घरेलू कंपनी होगी, जो केन्या के लिये सीधी उड़ान का परिचालन शुरू करेगी। 

Web Title: top 5 news to watch 27th November updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे