Top News: आज अयोध्या मामले में सुनवाई का 23वां दिन, DUSU चुनाव की भी मतगणना, इन बड़ी खबरों पर होगी नजर

By विनीत कुमार | Published: September 13, 2019 07:51 AM2019-09-13T07:51:31+5:302019-09-13T07:57:22+5:30

Top News: आज अयोध्या मामले में 23वें दिन सुनवाई होगी। माना जा रहा है कि अगले 10 दिनों में इस मामले में सुनवाई पूरी हो सकती है।

top 5 news to watch 13th september updates national international sports and business | Top News: आज अयोध्या मामले में सुनवाई का 23वां दिन, DUSU चुनाव की भी मतगणना, इन बड़ी खबरों पर होगी नजर

अयोध्या मामले में आज 23वें दिन सुनवाई (फाइल फोटो)

Highlightsआज अयोध्या मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का 23वां दिन है दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के चुनाव के नतीजे आज आ सकते हैंझारखंड के नवनिर्मित विधानसभा में आज विशेष सत्र

अयोध्या मामले में सुनवाई का आज 23वां दिन

अयोध्या मामले में सुनवाई का आज 23वां दिन होगा। रामजन्मभूमि विवाद की सुनवाई अंतिम चरण में पहुंच गई है। मुस्लिम पक्ष की ओर से भी अधिवक्ता राजीव धवन ने अपनी दलीलें गुरुवार को पूरी कर लीं। सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम संगठनों ने गुरुवार को निर्मोही अखाड़े के इस दावे को खारिज कर दिया कि अयोध्या में विवादित स्थल पर मुस्लिमों का वैध मालिकाना हक नहीं हो सकता है क्योंकि उन्होंने 1934 से 1949 तक वहां नियमित नमाज नहीं पढ़ी।

डूसू चुनाव की मतगणना 13 सितंबर को होगी

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव की मतगणना आज की जानी है। डूसू में चुनाव कल हुए थे। छात्र संघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के पदों के लिये 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। रविवार को जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर पश्चिमी दिल्ली के किंग्सवे कैम्प के पुलिस लाइंस में स्थित कम्युनिटी हॉल मतगणना केंद्र होगा। 

आज से टोल प्लाजा पर भुगतान कैशलेस

दिल्ली में आज से टोल प्लाजा पर भुगतान की प्रणाली पूरी तरह कैशलेस हो गयी है। 13 टोल प्लाजाओं पर कोई नकद राशि स्वीकार नहीं की जाएगी। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) टैग से संभव हो सका है। आरएफआईडी प्रणाली वाणिज्यिक वाहनों से एमसीडी कर और पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क (ईसीसी) का स्वत: संग्रह करने की अनुमति देती है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त रणधीर सहाय ने बताया कि बड़ी संख्या में वाणिज्यिक वाहनों के मालिकों ने उनके आरएफआईडी खाते को रिचार्ज नहीं कराया है। परिणामस्वरूप नयी शुरू की गई प्रणाली पूरी तरह से कैशलेस नहीं हो पायी है। इस कैशलेस योजना को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि वाहन मालिक अपने आरएफआईडी खातों को रिचार्ज करायें।

झारखंड के नवनिर्मित विधानसभा भवन में आज विशेष सत्र

 झारखंड विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बृहस्पतिवार को उद्घाटित किये गये नवनिर्मित विधानसभा भवन में शुक्रवार को आयोजित होगा जिसका शुभारंभ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगा। विधानसभा सचिवालय के प्रवक्ता ने बताया कि चतुर्थ झारखण्ड विधान सभा का विशेष 13 सितंबर, 2019 को आहूत है। वर्तमान विधानसभा का यह संभवतः अंतिम सत्र होगा क्योंकि राज्य में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव संभावित है। 

एशेज सीरीज: पांचवें टेस्ट का दूसरा दिन आज

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल में खेले जा रहे एशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन का खेल आज खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पर क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया था। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड 8 विकेट गंवाकर 271 रन बना चुका है। ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 2-1 से आगे है।

Web Title: top 5 news to watch 13th september updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे