Top News 12th June: बिहार में होगी पीएम मोदी की वर्चुअल रैली, 69000 शिक्षकों की भर्ती पर HC सुनाएगा फैसला

By निखिल वर्मा | Published: June 12, 2020 07:02 AM2020-06-12T07:02:54+5:302020-06-12T07:02:54+5:30

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक 12 जून को होनी तय है। इस बैठक में कोविड-19 के कर राजस्व पर प्रभाव की समीक्षा की जाएगी। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 12th june may updates national international sports and business | Top News 12th June: बिहार में होगी पीएम मोदी की वर्चुअल रैली, 69000 शिक्षकों की भर्ती पर HC सुनाएगा फैसला

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsशुक्रवार को दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।देश भर में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 2.9 लाख हो गई। ए

अब बिहार की सभी 243 सीटों पर मोदी की वर्चुअल रैली

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की वर्चुअल 'बिहार जनसंवाद' रैलियों को मिले जबर्दस्त समर्थन से उत्साहित भाजपा अब बिहार की सभी 243 सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल रैली की तैयारियां कर रही है. भाजपा के इस कदम से जदयू के खेमे में बैचेनी है, क्योंकि भाजपा पहले ही ऐलान कर चुकी है कि बिहार विधानसभा का नवंबर में होने वाला चुनाव वह जदयू प्रमुख व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगी. अंदर की बात इस बीच भाजपा द्वारा पिछले एक पखवाड़े के दौरान कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि उसे इस मौके को गंवाना नहीं चाहिए. माना जा रहा है कि भाजपा इस बार जूनियर पार्टनर बनने की बजाय सीटों के बंटवारे में सीधे 50 फीसदी हिस्से की मांग कर सकती है.

सहायक शिक्षक भर्ती मामला : फैसला सुनाएगी अदालत

इलाहाबाद उच्च न्यायालय उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया रोके जाने के मामले में अपना फैसला सुनाएगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गत 3 जून को प्रदेश में 69000 बेसिक शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। न्यायमूर्ति आलोक माथुर की अदालत का कहना था कि परीक्षा के दौरान पूछे गए कुछ प्रश्न गलत थे लिहाजा केंद्रीय अनुदान आयोग द्वारा इसकी फिर से पड़ताल किए जाने की जरूरत है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विशेष याचिका दाखिल कर उत्तर प्रदेश में 69000 बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया रोके जाने के फैसले को चुनौती दी है। 

भारत में कोविड-19 के जून में करीब एक लाख मामले सामने आए

देश भर में बृहस्पतिवार को कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 2.9 लाख हो गई। एक दिन में रिकॉर्ड दस हजार मामले सामने आने के साथ इस महीने अभी तक संक्रमितों की संख्या करीब एक लाख हो गई है। बहरहाल, सरकार ने कहा कि वायरस संक्रमण सामुदायिक संचरण स्तर पर नहीं पहुंचा है क्योंकि लॉकडाउन और निषिद्ध क्षेत्र जैसे उपायों से इसके तेजी से फैलने पर लगाम लगा। मरने वालों की संख्या भी एक दिन में रिकॉर्ड 350 होने से कुल मृतकों की संख्या करीब 8500 हो गई है।

जीएसटी परिषद की बैठक, कोविड-19 के राजस्व पर असर की समीक्षा होगी

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक 12 जून को होनी तय है। इस बैठक में कोविड-19 के कर राजस्व पर प्रभाव की समीक्षा की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में जीएसटी परिषद की 40वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसमें राज्यों के वित्त मंत्री भी भाग लेंगे। सूत्रों ने बताया कि बैठक में इस महामारी के केंद्र और राज्यों के राजस्व पर पड़ने वाले असर और इसकी भरपाई के कदमों पर विचार किया जाएगा। कर संग्रह के खराब आंकड़ों तथा रिटर्न दाखिल करने की तारीख आगे बढ़ाए जाने की वजह से सरकार ने अप्रैल और मई माह के जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना

शुक्रवार को दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून भी महाराष्ट्र, गोवा और ओडिशा जैसे राज्यों की तरफ बढ़ा है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालयों ने 12 से 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश और पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने का अनुमान जताया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 47 से 82 प्रतिशत के बीच बना रहा। मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है।

Web Title: top 5 news to watch 12th june may updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे