Tokyo paralympics : गोल्डन गर्ल अवनि होंगी समापन समारोह की ध्वजवाहक, लेखारा ने स्वर्ण सहित दो पदक अपने नाम किया

By दीप्ती कुमारी | Published: September 5, 2021 08:12 AM2021-09-05T08:12:39+5:302021-09-05T08:17:31+5:30

टोक्यो पैरालंपिक 2020 खेलों का आज समापन होना है , जिसमें भारत मे कुल 17 पदक हासिल कर तालिका में 26 वां स्थान प्राप्त किया है । आज समापन समारोह में अवनि लेखारा भारत की ध्वजवाहक होंगी ।

tokyo paralympics avani lekhara to be india flag bearer for closing ceremony | Tokyo paralympics : गोल्डन गर्ल अवनि होंगी समापन समारोह की ध्वजवाहक, लेखारा ने स्वर्ण सहित दो पदक अपने नाम किया

फोटो- अवनि लेखारा होंगी समापन ध्वजवाहक

Highlightsटोक्यो पैरालंपिक 2020 का आज होगा समापनभारत की ओर समापन समारोह की ध्वजवाहक होंगी अवनि लेखाराअवनि लेखारा ने पैरालंपिक में एक स्वर्ण और कांस्य पदक अपने नाम किया था

टोक्यो : टोक्यो में आज पैरालंपिक का समापन होने वाला है । इस अवसर पर टोक्यो पैरालंपिक 2020 के समापन समारोह में भारत की ओर से अवनि लेखारा ध्वजवाहक होंगी । अवनि ने इस पैरालंपिक में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था । इसके साथ उन्होंने अपने नाम कांस्य पदक भी करके इतिहास रच दिया था । दरअसल अवनि पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला है । 

10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्वर्ण जीतने वाली 19 वर्षीया अवनि ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 कांस्य पदक अपने नाम किया । भारतीय पैरालंपिक एथलीटों ने टोक्यो खेलों में अपने पदकों की शानदार जीत से देश को गौरवान्वित किया है । भारत के खाते में कुल 17 पदक आएं । 

भारत ने नौ खेलों में भाग लेने के लिए 54 एथलीटों को भेजा था, जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन, अन्य शामिल हैं । भारत अब तक 17 पदक चार स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य पदक जीत चुका है । वर्तमान में, भारत पदक तालिका में 26वें स्थान पर है । रविवार को पैरालंपिक खेलों का समापन समारोह होगा।

इससे पहले शनिवार को, मौजूदा विश्व चैंपियन प्रमोद भगत ने पुरुष एकल SL3 वर्ग में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था जबकि मनोज सरकार ने कांस्य पदक जीता था । भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शनिवार को यहां टोक्यो पैरालिंपिक प्रभावशाली प्रदर्शन किया था । एशियाई चैंपियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी भगत ने कड़े संघर्ष के बाद ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को हराया , जबकि सरकार ने प्ले ऑफ में जापान में डाइसुके फुजिहारा को हराया । 
 

Web Title: tokyo paralympics avani lekhara to be india flag bearer for closing ceremony

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Tokyo Paralympics