Today's Top News: विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, सीरिया पर बमबारी जारी समेत आज की बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 20, 2019 07:50 AM2019-10-20T07:50:27+5:302019-10-20T07:50:27+5:30

20 अक्टूबर 2019 का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव समेत 55 अन्य सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। इसके अलावा पांच दिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद सीरिया पर तुर्की की बमबारी जारी है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

Today's top 5 news to watch 20th october news updates in hindi national international sports and business | Today's Top News: विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, सीरिया पर बमबारी जारी समेत आज की बड़ी खबरें

Today's Top News: विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, सीरिया पर बमबारी जारी समेत आज की बड़ी खबरें

Highlightsमहाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव समेत 55 अन्य सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं।इसके अलावा पांच दिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद सीरिया पर तुर्की की बमबारी जारी है।

20 अक्टूबर 2019 का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव समेत 55 अन्य सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसके अलावा पांच दिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद सीरिया पर तुर्की की बमबारी जारी है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

चुनाव की तैयारियां पूरी

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी प्रचार अभियान शनिवार शाम को समाप्त हो गया। इसके अलावा देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। जिन सीटों पर उपचुनाव होना हैं उनमें उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। 

इनके अलावा पंजाब की चार सीटों, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो सीटों और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी प्रचार शनिवार को थम गया। इन सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

सीरिया पर तुर्की की बमबारी जारी

सीरिया के कुर्द बलों और तुर्की के बीच पांच दिन के संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद बमबारी जारी है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘तुर्की के सशस्त्र बल समझौते से बंधे हैं। इसके बावजूद, आतंकियों ने पिछले 36 घंटे में 14 हमले किए।’’ मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी-पूर्वी सीरिया के सीमाई शहर रास अल ऐन से 12 हमले किए गए। इसके अलावा ताल अबयाद और तल तम्र क्षेत्र से भी हमले किए गए। हमले में हल्के और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया। 

तुर्की पांच दिनों के लिए सीरिया में अपना अभियान रोकने पर राजी हुआ था लेकिन राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शुक्रवार को चेताया था कि कुर्द बल ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ से नहीं हटे तो सीरिया में उनके खिलाफ तुर्की फिर से अपना अभियान शुरू करेगा । एर्दोआन ने इस्तांबुल में संवाददाताओं से कहा था कि मंगलवार शाम तक वादे पूरे नहीं हुए तो सुरक्षित क्षेत्र के मुद्दे को सुलझाया जाएगा। अभियान का समय 120 घंटे के बाद शुरू हो जाएगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि समझौता कायम है और अब तक कोई मुद्दा नहीं है।

कमलेश तिवारी हत्याकांड की अपडेट

महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने अखिल भारतीय हिंदू महासभा के पूर्व नेता कमलेश तिवारी की हत्या के सिलसिले में शनिवार को यहां मोमिनपुर इलाके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एटीएस के अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरागों के आधार पर गिरफ्तारी की गई। गिरफ्तार किये गये व्यक्ति की पहचान सैयद आसिम अली (29) के रूप में हुई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या को भय फैलाने की हरकत करार देते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां कहा कि यह भय फैलाने के मकसद से किया गया कार्य है। इस मामले में पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनमें से तीन को गुजरात में पकड़ा गया है।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर

दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में आंधी आने और पंजाब तथा हरियाणा में बारिश होने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भी लोगों ने राहत की सांस ली। यहां प्रदूषण के स्तर में काफी कमी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 128 से 157 के बीच रहा, जो सामान्य श्रेणी में आता है। पंजाब, हरियाणा और आसपास के इलाकों में बारिश ने भी खेतों में पराली जलाये जाने के प्रभावों से दिल्ली को राहत दी। दिल्ली कैबिनेट ने प्रदूषण के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में जागरुकता अभियान चलाने के लिए शनिवार को 36 करोड़ रुपये के व्यय को मंजूरी दे दी। 

IND vs SA: तीसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खराब लाइट के बाद बारिश के कारण समय से पहले खत्म हो गया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बना लिए थे। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 117 रन और अजिंक्य रहाणे 83 रन बनाकर खेल रहे थे। आज इससे आगे खेल शुरू होगा।

Web Title: Today's top 5 news to watch 20th october news updates in hindi national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे