Today's top 5 news to watch 15th november news updates in hindi UCC delhi highcourt NRC West Bengal | Today's Top News: यूनिफॉर्म सिविल कोड पर हाईकोर्ट में सुनवाई, एनआरसी के खिलाफ रैली समेत आज की बड़ी खबरें
Today's Top News: यूनिफॉर्म सिविल कोड पर हाईकोर्ट में सुनवाई, एनआरसी के खिलाफ रैली समेत आज की बड़ी खबरें

15 नवंबर 2019 यानि शुक्रवार का दिन खबरों के लिए कई मायने में बेहद अहम है। दिल्ली हाईकोर्ट में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर आज सुनवाई की जाएगी। इसके अलावा एनआरसी के विरोध में पश्चिम बंगाल में रैली निकाली जाएगी। दिल्ली के प्रदूषण स्तर में कोई कमी नहीं आई है। पढ़िए आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर...

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट में 15 नवंबर को यूनीफार्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता पर सुनवाई होगी। यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर जुडिशियल कमीशन बनाने या फिर ड्राफ्ट तैयार करने को लेकर लगाई गई जनहित याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट सुनवाई करेगा। इससे पहले सितंबर में संक्षिप्त सुनवाई के दौरान यूनिफार्म सिविल कोड पर कोर्ट ने कहा था कि आज लंबी सुनवाई के लिए कोर्ट के पास समय नहीं है, लिहाज़ा अगली तारीख पर इन जनहित याचिकाओं पर सुनवाई होगी।

एनआरसी के विरोध में रैली

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू होने के बाद एक ओर जहां केंद्र की मोदी सरकार देशभर में इसे लागू करने की बात कह रही है तो असम के पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सुर लगातार इसके खिलाफ है और इसके खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फिर से जोर देकर कहा है कि एनआरसी बंगाल में लागू नहीं होगा। एनआरसी के विरोध में आज पश्चिम बंगाल में रैली निकाली जाएगी।

दिल्ली का प्रदूषण

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। AQI के अनुसार PM 2.5 और PM 10 दोनों 500 के पार दर्ज किए गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक प्रदूषण को देखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 15 नवंबर तक बंद रहेंगे। बता दें कि पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं रोकथाम प्राधिकरण (EPCA) ने सभी दिल्ली-NCR में प्रशासन से जानलेवा प्रदूषण को देखते हुए स्कूल बंद करने के निर्देश दिया था। 

महाराष्ट्र की सियासी हलचल

महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन के बीच कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की ओर से सरकार बनाने की कोशिश जारी है। गुरुवार को तीनों पार्टी के नेताओं ने एकसाथ बैठक की। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कहा है कि हमें नहीं लगता कि ऐसी सरकार बनेगी और अगर ऐसा होता तो वे 6 महीने से ज्यादा सरकार नहीं चला पाएंगे। पूर्व सीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

भारत बनाम बांग्लादेश, पहला टेस्ट-दूसरा दिन

भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए थे। भारतीय टीम बांग्लादेश के स्कोर से अभी 64 रन पीछे है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत की ओर से मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले बांग्लादेश की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 150 रनों पर ढेर हो गई थी।

इसके अलावा आज की बड़ी खबरों में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा का देहरादून दौरा और काठमांडू में दो दिवसीय इंटरनेशनल वेजिटेरियन कॉन्फ्रेंस की शुरुआत शामिल है।

Web Title: Today's top 5 news to watch 15th november news updates in hindi UCC delhi highcourt NRC West Bengal
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे