Today's Evening Top News: चिदंबरम के लिए कहीं खुशी कहीं गम! कश्मीर में 19 और टेलीफोन एक्सचेंजों की सेवाएं बहाल, पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 5, 2019 08:39 PM2019-09-05T20:39:22+5:302019-09-05T20:40:23+5:30

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में बृहस्पतिवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को तिहाड़ जेल लाया गया। वहीं, दिल्ली की एक अदालत ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर एयरसेल-मैक्सिस मामलों में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को अग्रिम जमानत दे दी।

Today's Evening Top News: Chidambaram gets Anticipatory bail in aircel maxis & sent to jail for INX Media Case | Today's Evening Top News: चिदंबरम के लिए कहीं खुशी कहीं गम! कश्मीर में 19 और टेलीफोन एक्सचेंजों की सेवाएं बहाल, पढ़ें सभी बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम। (फाइल फोटो)

आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में बृहस्पतिवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को तिहाड़ जेल लाया गया। जेल अधिकारियों ने बताया कि उन्हें शाम में जेल में लाया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चिदंबरम को जेल नंबर सात में रखा जा सकता है। आम तौर पर प्रवर्तन निदेशालय से जुड़े मामले के आरोपियों को इसी जेल में रखा जाता है। इससे पहले दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें तिहाड़ भेजने का आदेश दिया। वह 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे। अदालत ने चिदंबरम को उनकी दवाइयां जेल में ले जाने की मंजूरी दी है और उन्हें तिहाड़ जेल में अलग कोठरी में रखने का निर्देश दिया है क्योंकि उन्हें जेड़-सुरक्षा मिली हुई थी। एक अधिकारी ने कहा,‘‘उन्हें जेल नंबर सात में रखा जाएगा। हमें अभी अदालत का आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। आदेश के अनुरूप पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।’’

दिल्ली की एक अदालत ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर एयरसेल-मैक्सिस मामलों में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को बृहस्पतिवार को अग्रिम जमानत दे दी। 

कश्मीर में प्रशासन ने बृहस्पतिवार को 19 और टेलीफोन एक्सचेंजों में सेवाएं बहाल की। करीब एक माह पहले अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को वापस लिए जाने के बाद संचार सेवाओं पर रोक लगाई गई थी।

राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की अंतिम सूची में ‘‘विसंगतियों’’ के लिए एनआरसी के असम संयोजक प्रतीक हजेला के खिलाफ दो प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। 

पंजाब में तरन तारन जिले के पंडोरी गांव में एक खेत में हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। 

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने गुरुवार को कहा कि कानून हाथ में लेकर अराजकता, हिंसा व तनाव फैलाने के साथ-साथ भीड़ द्वारा हत्या आदि की बढ़ती घटनाओं को रोक पाने में सरकार की नाकामी ने देश और दुनिया का ध्यान खींचा है और ऐसे में पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों को बहुत सजग रहने की जरूरत है। 

श्रीलंका में आव्रजन अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को 44 भारतीयों को उनकी वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद तीन महीने से अधिक समय तक ठहरने के मामले में गिरफ्तार कर लिया।

जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा संस्थापक हाफिज सईद समेत चार आतंकियों को भारत में एक नये आतंकवाद विरोधी कानून के तहत आतंकवादी घोषित करने के कदम का अमेरिका ने समर्थन किया है जिससे आतंकवाद से लड़ने में दोनों देशों के बीच सहयोग की संभावना बढ़ गयी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और रूस हिंद-प्रशांत क्षेत्र को ‘खुला, स्वतंत्र तथा समावेशी’ बनाने के लिए इस क्षेत्र में सहयोग के नये युग की शुरुआत कर रहे हैं। चीन इस रणनीतिक क्षेत्र में अपनी सैन्य ताकत दिखाता रहता है। 

गोवा पुलिस ने गुरुवार को एक तैराकी कोच के खिलाफ बलात्कार एवं धमकाने के आरोप में मामला दर्ज किया। 

फार्म में लौटे शिखर धवन की 43 गेंद में 52 रन की पारी के बावजूद भारत ए को वर्षा से प्रभावित चौथे अनौपचारिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत चार रन से हार का सामना करना पड़ा। 

सरकार बिजली क्षेत्र में दूसरे चरण के सुधारों को तेजी से आगे बढ़ाने पर काम कर रही है। इसमें अन्य बातों के अलावा उपभोक्ताओं को सशक्त बनाया जा रहा है। इसके तहत ग्राहकों को 24 घंटे बिजली नहीं मिलने और स्थानीय समस्याओं को निर्धारित समय पर दूर नहीं किये जाने की स्थिति में वितरण कंपनियों को जुर्माना भरना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिका के रूस पर लगाये गये प्रतिबंध भारत द्वारा मास्को के साथ आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाये जाने की राह में रुकावट नहीं बनेंगे। उन्होंने कहा कि ईंधन और रक्षा जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में रूस के साथ भागीदारी बढ़ाने में इन प्रतिबंधों का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Web Title: Today's Evening Top News: Chidambaram gets Anticipatory bail in aircel maxis & sent to jail for INX Media Case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे