आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का हुआ था निधन, जानिए 27 नवंबर इतिहास में क्यों है खास

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: November 27, 2018 05:46 AM2018-11-27T05:46:23+5:302018-11-27T07:25:49+5:30

27 नवंबर 2014 को भी एक ऐसी ही घटना हुई जब आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का एक मैच के दौरान सिर में बाउंसर से चोट लगने से निधन हो गया।

Today was the day when former prime minister of India Vishwanath Pratap Singh died, know why 27 November is special in history | आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का हुआ था निधन, जानिए 27 नवंबर इतिहास में क्यों है खास

आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का हुआ था निधन, जानिए 27 नवंबर इतिहास में क्यों है खास

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी में हर दिन बनने वाले रिकार्डों की चर्चा तो बहुत होती है, लेकिन कभी कभी ऐसा कुछ हो जाता है जो इतिहास में अलग तरह से दर्ज हो जाता है। 27 नवंबर 2014 को भी एक ऐसी ही घटना हुई जब आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का एक मैच के दौरान सिर में बाउंसर से चोट लगने से निधन हो गया।

हालांकि यह इस तरह की पहली घटना नहीं है इससे पहले भी विभिन्न देशों के खिलाड़ी बल्लेबाजी के दौरान अथवा क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद लगने से अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें भारत के बल्लेबाज रमन लांबा शामिल हैं। चार टेस्ट मैच और 32 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले रमण लांबा की 1998 में ढाका में एक क्लब मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान सिर पर चोट लगने से मौत हो गई।

देश दुनिया के इतिहास में 27 नवंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 

1975: बीबीसी के कार्यक्रम प्रस्तुतकर्ता रोस मैक्वर्स्टर की गोली मारकर हत्या। उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के सह संस्थापक के तौर पर भी जाना जाता है।

1895 : स्वीडन के कैमिस्ट, इंजीनियर और उद्योगपति अल्फ्रेड बर्नाड नोबेल ने अपनी वसीयत पर दस्तख्त किए, जिसके आधार पर नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की गई और 1901 में पहली बार नोबेल पुरस्कार प्रदान किए गए। अल्फ्रेड नोबेल ने डायनामाइट और कई अन्य शक्तिशाली विस्फोटकों की खोज की थी।

1940 : ब्रूस ली का जन्म। सान फ्रांसिस्को में जन्मे और हांगकांग में पले बढ़े ब्रूस को मार्शल आर्ट में महारत हासिल थी और उन्होंने 70 के दशक में मार्शल आर्ट पर आधारित बहुत सी फिल्मों में काम किया और इस कला का दुनियाभर में प्रसार किया।

1907 : प्रसिद्ध कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन का जन्म। आज की पीढ़ी उन्हें भले अमिताभ बच्चन के पिता के तौर पर जानती हो, लेकिन हिंदी साहित्य में उनका योगदान सदैव सराहा जाता रहेगा।

2008 - भारत के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का निधन।

2014 - आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की बाउंसर से घायल होने के कारण मौत।

Web Title: Today was the day when former prime minister of India Vishwanath Pratap Singh died, know why 27 November is special in history

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे