Today Top News: पीएम मोदी 'आत्मनिर्भर उप्र रोजगार' अभियान की करेंगे शुरुआत, शहीद जवानों को कांग्रेस देगी श्रद्धांजलि, पढें आज की 5 खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: June 26, 2020 06:40 AM2020-06-26T06:40:34+5:302020-06-26T06:40:34+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अनुमान लगाया है कि आने वाले अगले हफ्ते में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधीक हो जाएगी। कोरोना वायरस से अबतक चार लाख 86 हजार से अधीक लोगों की मौत हुई है।

Today 26th june top 5 news coronavirus pm modi congress world breaking news Hindi aaj ki badi khabar | Today Top News: पीएम मोदी 'आत्मनिर्भर उप्र रोजगार' अभियान की करेंगे शुरुआत, शहीद जवानों को कांग्रेस देगी श्रद्धांजलि, पढें आज की 5 खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsबिहार और उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की वजह से 110 लोगों की मौत हो गई।भारत में एक दिन में पहली बार कोविड-19 के सर्वाधिक करीब 17,000 मामले सामने आये हैं। वहीं 24 घंटे में 418 लोगों की मौत हुई है।भारत में लगातार छठा दिन है जब कोरोना वायरस के 14,000 से अधिक नये मामले सामने आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे 'आत्मनिर्भर उप्र रोजगार' अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार (26 जून) को ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत करेंगे जो रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने तथा औद्योगिक संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है। पीएम मोदी आज सुबह योजना की डिजिटल शुरुआत करेंगे। इस दौरान वह उत्तर प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों से भी बात करेंगे। राज्य के सभी जिलों के गांव सहज सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल लेंगे। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की परिकल्पना की है जिसमें उद्योगों तथा अन्य संगठनों के साथ भी साझेदारी की जाएगी। यह अभियान पूरी तरह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों तथा अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है। 

अधिकारिक बयान के मुताबिक कोविड-19 महामारी का श्रमबल, खासकर प्रवासी मजदूरों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इसमें कहा गया कि कोविड-19 से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रवासी और ग्रामीण मजदूरों को आधारभूत सुविधाएं तथा आजीविका के अवसर उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है। आधिकारिक बयान में कहा गया कि लगभग 30 लाख प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश में अपने घरों को लौटे हैं। राज्य के 31 जिलों में ही 25 हजार से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

लद्दाख में शहीद हुए जवानों को कांग्रेस आज देगी श्रद्धांजलि 

पूर्वी लद्दाख में के गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद हो गए। कांग्रेस आज उन्हें  श्रद्धांजलि देगी। इसके साथ ही कांग्रेस आज एक ऑनलाइन कैम्पन “Speak Up For Jawans” के नाम से भी शहीदों के लिए चलाएगी। कांग्रेस आज लद्दाख में शहीद हुए जवानों दोपहर 11 से 12 बजे के बीच श्रद्धांजलि देगी। 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सभी सदस्य ,राहुल गांधी और सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष मोमबत्ती या दिया जलाकर शांतिपूर्ण तरीके से जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। 

उप्र, बिहार में बिजली गिरने से दो दिन में 110 लोगों की मौत, 32 घायल

बिहार और उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की वजह से 110 लोगों की मौत हो गई। वहीं कम से कम 32 घायल हो गए और व्यापक स्तर पर संपत्ति को क्षति पहुंची। पटना में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बुधवार से अभी तक राज्य में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि इन घटनाओं में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और अस्पतालों में भर्ती हैं।

वहीं लखनऊ में अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार (25 जून) को बिजली गिरने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 12 घायल हो गए। उन्होंने बताया कि बुधवार (24 जून) को बिजली गिरने से तीन लोग की मौत हो गई थी।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

 आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने से बिहार के 23 जिलों में कुल 83 लोगों की मौत हुई है, जिसमें गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13 लोग हताहत हुए हैं। इसके अलावा, नवादा एवं मधुबनी में आठ—आठ, सिवान एवं भागलपुर में छह—छह, पूर्वी चंपारण, दरभंगा एवं बांका में पांच—पांच, खगड़िया एवं औरंगाबाद में तीन—तीन, पश्चिम चंपारण, किशनगंज, जहानाबाद, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, बक्सर एवं कैमूर में दो-दो और समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी एवं मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हो गयी है। 

भारत में कोरोना वायरस के  4,73,105 मामले, 14,894 की मौत, जानें अपडेट 

भारत में एक दिन में पहली बार कोविड-19 के सर्वाधिक करीब 17,000 मामले सामने आये हैं। वहीं 24 घंटे में 418 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 14,894 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार 16,922 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 4,73,105 हो गई है। 

यह लगातार छठा दिन है जब कोरोना वायरस के 14,000 से अधिक नये मामले सामने आए हैं। भारत में 20 जून के बाद से संक्रमण के 92,573 नये मामले सामने आए हैं और एक जून से लेकर अब तक 2.82 लाख से अधिक नये मामले सामने आ चुके हैं। मंत्रालय के अनुसार हालांकि मरीजों के स्वस्थ होने की दर सुधरकर 57.43 प्रतिशत हो गयी। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मंत्रालय के मुताबिक भारत में प्रति एक लाख जनसंख्या पर 33.39 मामले हैं जबकि वैश्विक औसत 114.67 है। इसी तरह भारत में प्रति एक लाख पर 1.06 मौत हुई है और जबकि वैश्व़िक औसत 6.24 है। आईसीएमआर के अनुसार 24 जून तक 75,60,782 लोगों की जांच की गई जिनमें से 2,07,871 नमूनों की जांच बुधवार को की गई। 

दुनिया भर में कोरोना के मामले 95 लाख 68 हजार के पार, 4 लाख 86 हजार से अधीक मौत

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 95 लाख 68 हजार हुए है। अबतक चार लाख 86 हजार से अधीक लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत हुई है। कोरोना से विश्व में सबसे अधीक अमेरिका प्रभावित है। अमेरिका में अबतक 24 लाख 16 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं एक लाख 22 हजार से अधीक लोगों की मौत हुई है। ब्राजील में संक्रमितों की संख्या 12 लाख 28 हजार से ज्यादा है। मौत का आंकड़ा 55 हजार के पास पहुंच गया है। 

Web Title: Today 26th june top 5 news coronavirus pm modi congress world breaking news Hindi aaj ki badi khabar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे