Today Top 5 News: कोरोना की वजह से विश्व की आधी आबादी लॉकडाउन, निजामुद्दीन मरकज 'हॉटस्पॉट' घोषित, पढ़ें बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 1, 2020 07:19 AM2020-04-01T07:19:02+5:302020-04-01T07:19:02+5:30

देश में विश्व स्तर के बड़े बैंक बनाने की दिशा में सरकार की तरफ से की गई पहले के तहत  आज से (एक अप्रैल ) सार्वजनिक क्षेत्र के छह बैंकों का अलग अलग चार बैंकों में विलय हो जाएगा।

today 1st april top 5 news coronavirus Nizamuddin Markaz mega merger banks world breaking news Hindi | Today Top 5 News: कोरोना की वजह से विश्व की आधी आबादी लॉकडाउन, निजामुद्दीन मरकज 'हॉटस्पॉट' घोषित, पढ़ें बड़ी खबरें

Today Top 5 News: कोरोना की वजह से विश्व की आधी आबादी लॉकडाउन, निजामुद्दीन मरकज 'हॉटस्पॉट' घोषित, पढ़ें बड़ी खबरें

Highlightsदिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस से मृत्यु आधिकारिक रूप से चीन में हुई मौतों से अधिक हैं: AFP समाचार एजेंसी  

कोरोना वायरस ताजा अपडेट: विश्व की आधी आबादी लॉकडाउन, 40 हजार से ज्यादा मौते 

नई दिल्ली: भारत में हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज लॉकडाउन का आठवां दिन है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1400 पहुंच गई है जबकि इसकी वजह से 35 लोगों की मौत हो गई है। दुनियाभर में 40 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। विश्वभर में तबाही मचा रहे घातक कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत कई देशों में सख्ती से लॉकडाउन (बंद) लागू किया गया है जिसके कारण दुनिया की करीब आधी आबादी को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है। इस वायरस के संक्रमण को काबू करने के लिए दुनियाभर में तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों के संक्रमित होने और मारे जाने का सिलसिला थम नहीं रहा। AFP समाचार एजेंसी जॉन्स हॉपकिन्स के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस से मृत्यु आधिकारिक रूप से चीन में हुई मौतों से अधिक हैं।  

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकार्ड 849 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 8,189 हो गई है। इटली में इस बीमारी से 11,591 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या सर्वाधिक है। देश में कुल 1,64,610 लोग संक्रमित मिले हैं, 3,170 लोगों की मौत हुई है और 5,764 लोग बीमारी से उबर चुके हैं। ईरान ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से 141 और लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 2,898 हो गई है।

कोरोना वायरस: निजामुद्दीन मरकज 'हॉटस्पॉट' घोषित 

दक्षिण दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज के तहत कई देशों के लोग वहां मार्च के शुरुआती हफ्ते में पहुंचे थे। उसे केंद्र द्वारा कोरोनावायरस हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) घोषित किया गया है। 8 दिन तक एक धार्मिक आयोजन में कई देशों के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से अबकर 90 से ज्यादा लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आ चुका है, जबकि 7 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस: आंध्र में संक्रमण के 21 नए मामलों में अधिकांश तबलीगी जमात के आयोजन में हुए थे शामिल

अमरावती, 31 मार्च (भाषा) आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है। संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 और 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे। संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए। बुलेटिन में कहा गया कि सोमवार रात से अब तक कुल 256 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 235 के नतीजे नकारात्मक आए। 

दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर हुई 120

दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। इन 120 मामलों में 24 वे व्यक्ति हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कम से कम पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है। सोमवार रात तक कोविड-19 के 97 मामले सामने आ चुके थे। 

बैंकों का मेगा-विलय आज से हो जाएगा लागू, छह बैंकों का अस्तित्व हो जाएगा समाप्त

 देश में विश्व स्तर के बड़े बैंक बनाने की दिशा में सरकार की तरफ से की गई पहले के तहत  आज से (एक अप्रैल ) सार्वजनिक क्षेत्र के छह बैंकों का अलग अलग चार बैंकों में विलय हो जाएगा। यह विलय ऐसे समय में हो रहा है जब पूरी दुनिया खतरनाक कोरोना वायरस महामारी के जाल में फंसी हुई है। महामारी की रोकथाम के लिए 21 दिन का की पाबंदियां लगायी गयी हैं। जो 14 अप्रैल को समाप्त होंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे नाजुक समय में बैंकों का विलय बहुत सहज नहीं हो सकता है हालांकि जिन बैंकों में विलय किया जा रहा है उनके प्रमुखों ने बैंकों के भविष्य को लेकर विश्वास व्यक्त किया है। 

यूनियन बैंक आफ इंडिया के प्रबंध निदेशक राजकिरण राय जी ने पीटीआई - भाषा से कहा, ‘‘हमें इसमें कोई समस्या नहीं लगती है यह योजना के मुताबिक चल रहा है। हमने मौजूदा स्थिति के परिपेक्ष में भी इसकी समीक्षा की है। विलय का क्रियान्वयन करते हुये हमने कुछ सुधार किये हैं ताकि इससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई गड़बड़ी नहीं हो।’’ देश में लॉकडाउन के चलते पंजाब नेशनल बैंक, केनारा बैंक, यूनियन बैंक और इंडियन बैंक ने विलय के कुछ हिस्सों पर अमल को आगे के लिये टाल दिया है। इन चारों बैंकों में ही अन्य बैंकों का विलय किया गया है। 
 

Web Title: today 1st april top 5 news coronavirus Nizamuddin Markaz mega merger banks world breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे