Top News: 24 घंटे में 28 मौत, 826 नए केस, देश में 12, 759 कोरोना मरीज, दिल्ली में प्लाज्‍मा तकनीक से इलाज की तैयारी, पढें 5 खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 17, 2020 06:44 AM2020-04-17T06:44:26+5:302020-04-17T06:44:26+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 30,000 के आंकड़े को पार कर गई। देश में कोविड-19 से अब तक 30,990 लोगों की मौत हुई है।

Today 17 april top 5 news coronavirus update india covid 19 breaking news Hindi | Top News: 24 घंटे में 28 मौत, 826 नए केस, देश में 12, 759 कोरोना मरीज, दिल्ली में प्लाज्‍मा तकनीक से इलाज की तैयारी, पढें 5 खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकेंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को प्रवासी मजदूरों और फंसे हुए लोगों की सुरक्षा, आश्रय और भोजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी, जमात से संबंधित ट्रस्ट और अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 12,759 हुई, 420 लोगों की मौत

भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। देश में अबतक कोरोना से 12,759 लोग संक्रमित हैं। जिसमें से 420 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटे में 28 की मौत हुई है और 826 नए मामले सामने आए हैं। 12,759 कोरोना मरीजों में से 1515 लोग ठीक हो चुके हैं। इसमें 10,824 एक्टिव केस हैं।  

 दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- दिल्‍ली में प्लाज्‍मा तकनीक से कोरोना के मरीजों के इलाज की तैयारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज की तैयारी हम प्लाज्‍मा तकनीक से करने की प्लानिंग कर रहे हैं। जिसका ट्रायल 3 से 4 दिनों में पूरा हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के गंभीर मरीजों के प्लाज्‍मा तकनीक के इस्‍तेमाल से इलाज के कुछ देशों में अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। हमने केंद्र सरकार से प्लाज्‍मा टेस्ट के लिए इजाजत मांगी थी जो हमको मिल गई है। दिल्‍ली के सीएम ने कहा कि अगले 3-4 दिन के अंदर डॉक्टर इसका ट्रायल करेंगे और देखेंगे कि ये कितना सफल रहता है। 

ED ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी, जमात से संबंधित ट्रस्ट और अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि एजेंसी ने दिल्ली पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की है।

 एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धनशोधन रोकथाम कानून के तहत कांधलवी, उनसे और जमात से जुड़े ट्रस्टों तथा कुछ अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 31 मार्च को मौलाना और सात अन्य के खिलाफ निजामुद्दीन थाने के एसएचओ की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी। यह मामला कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के आदेशों का कथित रूप से उल्लंघन कर तबलीगी जमात का इज्तिमा आयोजित करने को लेकर दर्ज किया गया था।

केंद्र ने राज्यों को प्रवासी मजदूरों, फंसे लोगों के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को प्रवासी मजदूरों और फंसे हुए लोगों की सुरक्षा, आश्रय और भोजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। महाराष्ट्र और गुजरात में प्रवासी लोगों के प्रदर्शनों के हालिया उदाहरणों के मद्देनजर यह निर्देश काफी अहम है। इसके अलावा, ऐसी खबरें भी हैं कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारों के लिए भोजन और आश्रय की व्यवस्था करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे अपने सभी जिलों में प्रवासी मजदूरों और फंसे लोगों की गणना कर उनके भोजन और आश्रय करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करें। विज्ञप्ति के अनुसार कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखा है कि वे प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा, आश्रय और भोजन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए विस्तृत दिशानिर्देशों का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करें।

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 30,000 के आंकड़े को पार कर गई। अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों में यह बताया गया है। विश्वविद्यालय (ट्रैकर) के मुताबिक देश में कोविड-19 से अब तक 30,990 लोगों की मौत हुई है। इस महामारी से विश्व में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत अमेरिका में ही हुई है, जिसके बाद इटली का स्थान है जहां 21,645 लोगों की मौत हुई है। 

हालांकि, इटली की आबादी अमेरिका की जनसंख्या का महज पांचवां भाग ही है। स्पेन में 19,130 और फ्रांस में 17,167 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 6,40,000 मामले सामने आये हैं, जहां पिछले दो दिनों में रिकार्ड संख्या में लोगों की मौत हुई है। देश में कोविड-19 महामारी के केंद्र न्यूयार्क में 14,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की योजना को बृहस्पतिवार को सामने रखने वादा किया।

Web Title: Today 17 april top 5 news coronavirus update india covid 19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे