Today Top News: लॉकडाउन पर PM मोदी आज मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, IRCTC पर आज से बुक करें टिकट, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 11, 2020 06:47 AM2020-05-11T06:47:37+5:302020-05-11T06:47:37+5:30

भारत में कोरोना वायरस से 62,939 मामले हैं। जिसमें से  41,472 एक्टिव केस हैं।  2,109 लोगों की मौत हुई है और 19358 लोग ठीक हो गए हैं।

Today 11th May top 5 news coronavirus update India pm modi meeting CM Lockdown covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: लॉकडाउन पर PM मोदी आज मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, IRCTC पर आज से बुक करें टिकट, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ( 11 मई) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ समीक्षा बैठक करेंगी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बेचैनी महसूस होने के बाद रविवार रात (10 मई) एम्स में भर्ती कराया गया।

मुख्यमंत्रियों और पीएम नरेंद्र मोदी की मीटिंग आज, लॉकडाउन पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार 11 मई) दोपहर को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पांचवीं बैठक होगी। बैठक में लॉकडाउन कैसे खत्म किया जाए और अर्थव्यवस्था पर चर्चा की जा सकती है। देश में तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई तक है। 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एम्स में भर्ती, कई नेताओं ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बेचैनी महसूस होने के बाद रविवार रात (10 मई) एम्स में भर्ती कराया गया। सूत्रों ने बताया कि 87 वर्षीय सिंह को एम्स के कार्डियो-थोरैसिक (हृदय और सीने से संबंधित) वार्ड में निगरानी में रखा गया है। कई नेताओं ने मनमोहन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। 

इससे पहले सूत्रों ने बताया कि सिंह को रात करीब पौने नौ बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉक्टर नीतीश नायक की निगरानी में अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों ने बताया, ‘‘उन्हें निगरानी में रखा गया है।’’ सिंह विपक्षी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और फिलहाल राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं। वह 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं। साल 2009 में उनकी एम्स में ही कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई थी।

IRCTC पर आज से बुक करें टिकट, 12 मई से चुनिंदा यात्री ट्रेन सेवा बहाल की जाएगी

भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी। अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा।

भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। 

अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है। गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है।

सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ आज बैठक करेंगी सीतारमण, ऋण प्रवाह की होगी समीक्षा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज ( 11 मई) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ समीक्षा बैठक करेंगी, जिसमें कर्ज के उठाव की स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यह बैठक कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के प्रयासों का हिस्सा है। सूत्रों ने कहा कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसमें कर्ज लेने वालों तक ब्याज दर में कमी का फायदा पहुंचाने तथा कर्ज की किस्तों के भुगतान के लिए बैंकों की ओर से मोहलत देने की योजना की प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 27 मार्च को अपनी नीतिगत ब्याज दर (रेपो दर) में 0.75 प्रतिशत की बड़ी कटौती की थी। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने बैंकों से लॉकडाउन से प्रभावित कर्जदारों किस्त चुकाने में तीन महीने तक किस्तों के भुगतान में राहत देने की भी घोषणा की थी।

भारत में कोरोना से 2,109 लोगों की मौत, 62,939 मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के 62,939 मामले हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 2,109 लोगों की मौत हुई है और कोरोना वायरस से संक्रमित 19358 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं। ‍देश में कोरोना के 41,472 एक्टिव केस हैं। 

कोरोना वायरस से निपटने की राह में कामयाबी की ओर बढ़ने का हवाला देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और स्वस्थ होने की दर 30 फीसदी से अधिक तक बढ़ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,511 मरीज स्वस्थ हुए हैं। यह एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। 

Web Title: Today 11th May top 5 news coronavirus update India pm modi meeting CM Lockdown covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे