TMC नेता की पत्नी के सामान की तलाशी पर अधिकारियों के 'उत्पीड़न' का आरोप, पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस

By भाषा | Published: April 12, 2019 08:17 PM2019-04-12T20:17:55+5:302019-04-12T20:17:55+5:30

केन्द्र ने यह भी आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल में ‘‘संस्थागत अव्यवस्था’’ और ‘‘पूरी तरह से अराजकता’’ की स्थिति है। सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायालय से कहा था कि 15-16 मार्च की रात करीब एक बजकर दस मिनट पर दो महिलायें अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आयीं थीं और सीमा शुल्क अधिकारियों ने उनके सामान की जांच की थी।

TMC leader's wife accused of 'harassment' of officers' search on goods, notice to West Bengal government | TMC नेता की पत्नी के सामान की तलाशी पर अधिकारियों के 'उत्पीड़न' का आरोप, पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस

केंद्र ने 29 मार्च को शीर्ष अदालत को बताया कि कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों को एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने ‘‘धमकाया और उत्पीड़न’’ किया।

Highlightsसुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से चार हफ्तों में मांगा जवाब है रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने इस कथित घटना को ‘‘बेहद गंभीर’’ भी बताया।

उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता हवाई अड्डे पर तृणमूल कांग्रेस के एक नेता की पत्नी के सामान की जांच करने पर सीमा शुल्क अधिकारियों के कथित उत्पीड़न की घटना का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने इस कथित घटना को ‘‘बेहद गंभीर’’ भी बताया।

पीठ ने कहा, ‘‘किसी व्यक्ति ने किसी चीज की तरफ हमारा ध्यान आकर्षित किया है। यह बहुत बहुत गंभीर है। हम नहीं जानते कि किसके दावे प्रामाणिक हैं।’’ पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक एम सिंघवी की इस दलील को नहीं माना कि याचिका पर नोटिस जारी करने की जरुरत नहीं है। गौरतलब है कि केंद्र ने 29 मार्च को शीर्ष अदालत को बताया कि कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों को एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने ‘‘धमकाया और उत्पीड़न’’ किया क्योंकि उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद की पत्नी के सामान की जांच की थी, जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रिश्तेदार हैं।

केन्द्र ने यह भी आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल में ‘‘संस्थागत अव्यवस्था’’ और ‘‘पूरी तरह से अराजकता’’ की स्थिति है। सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायालय से कहा था कि 15-16 मार्च की रात करीब एक बजकर दस मिनट पर दो महिलायें अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आयीं थीं और सीमा शुल्क अधिकारियों ने उनके सामान की जांच की थी। उन्होंने कहा था, ‘‘उन्हें उनके सामान की जांच करने की अनुमति देने के लिये कहा गया लेकिन उन्होंने इसका प्रतिवाद किया।

उन्हें अपने पासपोर्ट दिखाने के लिये कहा गया तो उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को अपशब्द कहे।’’ मेहता ने कहा कि हवाई अड्डे से महिलाओं के जाने के तुरंत बाद ही पुलिसकर्मियों का एक बड़ा दल परिसर में आया और उसने इन महिलाओं के सामान की जांच करने के कारण सीमा शुल्क अधिकारियों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया।

मेहता ने कहा कि सहायक सीमा शुल्क आयुक्त ने हवाई अड्डे थाने के प्रभारी निरीक्षक को 22 मार्च को एक पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा उनके काम में हस्तक्षेप करने, बाधा डालने और धमकी देने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया।

सीमा शुल्क आयुक्त ने इस पूरी घटना का विवरण दिया और कहा कि पत्र के अनुसार इन दोनों महिलाओं में से एक महिला, जिसके सामान की जांच की गयी थी, तृणमूल कांग्रेस के सांसद और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के भतीजे की पत्नी थी। आयुक्त ने आरोप लगाया कि पुलिस अधिकारी अलग अलग समूहों में हवाई अड्डा परिसर में दाखिल हुये और उन्होंने सीमा शुल्क अधिकारियों को गिरफ्तार करने की धौंस देते हुये उनका उत्पीड़न किया। 

Web Title: TMC leader's wife accused of 'harassment' of officers' search on goods, notice to West Bengal government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे